logo-image

ICC ODI Ranking : विराट कोहली नंबर वन, रोहित शर्मा नंबर दो, राहुल ने लगाई लंबी छलांग

आस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल में समाप्त हुई सीरीज में शानदार प्रदर्शन के बाद विराट कोहली ने नंबर एक और रोहित शर्मा ने नंबर दो रैंकिंग को मजबूती प्रदान की. भारत ने यह सीरीज 2-1 से जीती है.

Updated on: 20 Jan 2020, 03:26 PM

Dubai:

ICC One Day Rankings : भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Ranking) और उप कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Ranking) ने सोमवार को जारी आईसीसी एकदिवसीय रैंकिंग (One Day Match Rankings) की बल्लेबाजी तालिका में पहले दो स्थानों पर अपनी पकड़ मजबूत बनाई, जबकि जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah Ranking) ने गेंदबाजों की सूची में शीर्ष स्थान बरकरार रखा. आस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल में समाप्त हुई सीरीज में शानदार प्रदर्शन के बाद विराट कोहली ने नंबर एक और रोहित शर्मा ने नंबर दो रैंकिंग को मजबूती प्रदान की. भारत ने यह सीरीज 2-1 से जीती है. विराट कोहली ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में 183 रन, जबकि रोहित शर्मा ने 171 रन बनाए. रोहित शर्मा ने बेंगलुरू में तीसरे वनडे में 119 रन की पारी खेली थी.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली ने एमएस धोनी को पीछे छोड़ा, जानिए कितने बना लिए रन

आईसीसी के बयान के अनुसार भारतीय कप्‍तान विराट कोहली के 886 और रोहित शर्मा के 868 अंक हैं. उनको क्रमश: दो और तीन रेटिंग अंक मिले. पाकिस्तान के बाबर आजम 829 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं. बायें हाथ के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने दो पारियों में 170 रन बनाए और वह सात पायदान ऊपर 15वें स्थान पर पहुंच गए. कंधे की चोट के कारण वह तीसरे वनडे में बल्लेबाजी नहीं कर पाए थे. उनकी जगह पारी का आगाज करने वाले केएल राहुल ने तीन मैचों में कुल 146 रन बनाए और वह 21 पायदान चढ़कर 50वें स्थान पर पहुंच गए हैं. चोट से उबरकर वापसी करने वाले बुमराह गेंदबाजों की सूची में 764 अंक लेकर शीर्ष पर हैं. उनके बाद न्यूजीलैंड के बायें हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ओर अफगानिस्तान के मुजीब उर रहमान का नंबर आता है.

यह भी पढ़ें ः IND vs NZ : आज रात मिशन न्‍यूजीलैंड के लिए रवाना होगी टीम इंडिया, कोहली ने लगाई दहाड़

दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबाडा और आस्ट्रेलिया के पैट कमिन्स शीर्ष पांच में शामिल अन्य गेंदबाज हैं. भारतीय आलराउंडर रविंद्र जडेजा दो पायदान हपर 27वें स्थान पर पहुंच गए हैं. उन्होंने सीरीज में चार विकेट लिए. रविंद्र जडेजा ने 45 रन भी बनाए जिससे वह आलराउंडरों की सूची में चार पायदान आगे दसवें नंबर पर पहुंच गए. आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ ने सीरीज में सर्वाधिक 229 रन बनाए. जिसमें अंतिम वनडे में बनाए गए 131 रन भी शामिल है. इससे उन्हें चार स्थान का फायदा हुआ और वह 23वें नंबर पर पहुंच गए हैं. डेविड वार्नर भी एक पायदान ऊपर छठे जबकि कप्तान आरोन फिंच दसवें स्थान पर पहुंच गए. विकेटकीपर अलेक्स कैरी दो पायदान के फायदे से 31वें स्थान पर काबिज हो गए हैं. लेग स्पिनर एडम जंपा ने सीरीज में पांच विकेट लिए, जिससे वह 20 पायदान की छलांग लगाकर 37वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि केन रिचर्डसन 77वें से 65वें स्थान पर पहुंच गए.