logo-image

ICC ODI Ranking : विराट कोहली नंबर वन, रोहित शर्मा दूसरे नंबर पर काबिज

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Ranking) और उनके साथी सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma Ranking) ने साल का अंत शानदार तरीके से किया है.

Updated on: 23 Dec 2019, 04:57 PM

Dubai:

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Ranking) और उनके साथी सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma Ranking) ने साल का अंत शानदार तरीके से किया है. आईसीसी (ICC) की ओर से वनडे की ताजा जारी रैंकिंग में कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) पहले स्थान पर हैं तो वहीं रोहित शर्मा (Rohit Sharma) दूसरे स्थान पर हैं. विराट कोहली के 887 अंक और रोहित शर्मा के 873 अंक हैं. इन दोनों बल्लेबाजों ने बीते रविवार को विंडीज (India vs West Indies) के खिलाफ खेले गए तीसरे और निर्णायक वनडे मैच में अर्धशतकीय पारियां खेल भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी. इसी के साथ विराट कोहली ने साल का अंत खेल के तीनों प्रारूप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज के तौर पर किया तो इस मामले में रोहित शर्मा दूसरे स्थान पर रहे. रोहित शर्मा श्रीलंका के पूर्व कप्तान सनथ जयासूर्या के 22 साल पुराने रिकार्ड को तोड़ने में सफल रहे.

यह भी पढ़ें ः धुएं के कारण सिडनी टेस्ट का आयोजन खतरे में, जानिए पूरी वजह

रोहित शर्मा ने इस साल बतौर सलामी बल्लेबाज अंतराराष्‍ट्रीय क्रिकेट में 2442 रन बनाए, जो अभी तक एक साल में किसी भी सलामी बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा रन हैं. उनसे पहले यह रिकार्ड श्रीलंका के सनथ जयसूर्या के नाम था. वहीं, विंडीज के सलामी बल्लेबाज शै होप को भी रैंकिंग में फायदा हुआ है. वह शीर्ष-10 में जगह बनाने में सफल रहे हैं. शै होप ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में कुल 222 रन बनाए और इसी कारण वह पांच स्थान आगे बढ़ते हुए नौवें स्थान पर आ गए हैं. उन्होंने चेन्नई में खेले गए सीरीज के पहले मैच में नाबाद 102 रनों की पारी खेल टीम को जीत दिलाई थी.

यह भी पढ़ें ः टेस्ट में 5 विकेट लेने वाले युवा तेज गेंदबाज बने नसीम शाह

शै होप की टीम के साथ शिमरन हेटमायेर को भी फायदा हुआ है. वह छह स्थान आगे बढ़ते हुए 19वें स्थान पर आ गए हैं जबकि निकोलस पूरन 33 स्थान आगे बढ़ते हुए 30वें स्थान पर पहुंच गए हैं.