logo-image

दो क्रिकेट खिलाड़ियों पर आईसीसी ने लगाया आजीवन प्रतिबंध, जानें कौन हैं वे

अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने मैच फिक्सिंग मामले में दो खिलाड़ियों पर प्रतिबंध लगा दिया है. इसके साथ ही एक खिलाड़ी पर पांच साल का प्रतिबंध लगाया गया है.

Updated on: 27 Aug 2019, 12:03 PM

दुबई:

अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने मैच फिक्सिंग मामले में दो खिलाड़ियों पर प्रतिबंध लगा दिया है. इसके साथ ही एक खिलाड़ी पर पांच साल का प्रतिबंध लगाया गया है. जिन दो खिलाड़ियों पर प्रतिबंध लगा है, वे दोनों ही क्रिकेट खिलाड़ी हांगकांग के हैं. इनके नाम इरफान अहमद और नदीम अहमद हैं और आईसीसी ने इन पर हमेशा के लिए क्रिकेट खेलने पर प्रतिबंध लगा दिया है. आईसीसी वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार आईसीसी ने इरफान और नदीम पर आजीवन प्रतिबंध लगाने के अलावा उनके टीम साथी हसीब अमजद पर पांच साल का प्रतिबंध लगाया है. 

यह भी पढ़ें ः US OPEN : रोजर फेडरर से हारकर भी दिल जीत ले गए भारत के टेनिस स्‍टार सुमित नागल, जानें कौन है यह खिलाड़ी

तीनों खिलाड़ियों को आईसीसी एंटी करप्शन ट्रिब्यूनल में मैच फिक्सिंग का दोषी पाया गया है. बताया जाता है कि इन दोनों खिलाड़ियों ने पिछले दो साल में कई मैच फिक्स किए या फिर उन मैचों के नतीजों को प्रभावित करने के लिए रिश्वत ली थी. इरफान को साल 13 जनवरी, 2014 को हांगकांग और स्कॉटलैंड के बीच हुए मैच, 17 जनवरी 2014 को हुए हांगकांग-कनाडा मैच, 12 मार्च 2014 को हुए जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच में फिक्सिंग और नतीजे प्रभावित करने का दोषी पाया गया है. इरफान हांगकांग के लिए अब तक छह एक दिवसीय मैचों के साथ ही आठ टी-20 मैच खेल चुके हैं.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम का यह पूर्व क्रिकेटर धोखाधड़ी में पकड़ा गया था, फिर से बना दिया कोच