BREAKING NEWS
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन दी बधाई, कहा- मिलकर आतंकवाद से लड़ने की जरूरत- Read More »
  • PAK को भारत के साथ कारोबार बंद करना पड़ा भारी, अब इन चीजों के लिए चुकाने पड़ेंगे 35% ज्यादा दाम- Read More »
  • मुंबई के होटल ने 2 उबले अंडों के लिए वसूले 1,700 रुपये, जानिए क्या थी खासियत- Read More »

World Cup: जानें विश्व कप के इतिहास में कब कौन सा देश बना चैंपियन, ऑस्ट्रेलिया के पास है सबसे ज्यादा खिताब

News State Bureau  |   Updated On : May 22, 2019 06:51 AM
World Cup: जानें विश्व कप के इतिहास में कब कौन सा देश बना चैंपियन

World Cup: जानें विश्व कप के इतिहास में कब कौन सा देश बना चैंपियन

नई दिल्ली:  

इंग्लैंड (England) और वेल्स में 30 मई से शुरू हो रहे विश्व कप (World Cup) को लेकर धीरे-धीरे सभी टीमें इंग्लिश सरजमीं पर पहुंच रही हैं. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) की ओर से यह 12वीं बार है जब विश्व कप (World Cup) का आयोजन हो रहा है. 1975 में पहली बार विश्व कप (World Cup) का आयोजन किया गया था. पहली बार आयोजित किए गए क्रिकेट के इस महासमर में कुल 8 टीमों ने भाग लिया था और वेस्टइंडीज (West indies) की टीम ने सब को पीछे छोड़ते हुए अपनी तेज गेंदों और क्लाइव लॉयड की बल्लेबाजी के दम पर पहला खिताब अपने नाम किया था. विश्व कप (World Cup) का यह पहला टूर्नामेंट राउंड रॉबिन के प्रारूप में ही खेला गया था.

यह विश्व कप (World Cup) इंग्लैंड (England) की ही मेजबानी में खेला गया था, जहां इंग्लैंड (England) मेजबान सदस्य के रूप में, भारत, ऑस्ट्रेलिया (Australia) , पाकिस्तान (Pakistan), वेस्टइंडीज (West indies) और न्यूजीलैंड पूर्ण सदस्य के रूप में और श्रीलंका (Sri lanka) एवं ईस्ट अफ्रीका बुलाए गए सदस्यों के रूप में विश्व कप (World Cup) का हिस्सा बनें थे.

विश्व कप (World Cup) के इतिहास पर नजर डालते हुए देखते हैं कि कौन सा देश कब-कब इस खिताब को हासिल करने में कामयाब हुआ है.

वेस्टइंडीज (West indies) टीम ने जीता था पहला खिताब
इंग्लैंड (England) की मेजबानी में खेले गए पहले विश्व कप (World Cup) को वेस्टइंडीज (West indies) की टीम ने फाइनल में ऑस्ट्रेलिया (Australia) को हराकर अपने नाम किया था. इस मुकाबले में क्लाइव लॉयड ने शतक लगाकर अपनी टीम के लिए बड़ा लक्ष्य बनाने में मदद की वहीं गेरी गेल्मर ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के 5 विकेट चटका कर कैरिबियाई टीम को पहला खिताब जिताया. वहीं 1979 में खेले गए दूसरे विश्व कप (World Cup) में वेस्टइंडीज (West indies) ने इंग्लैंड (England) को 92 रन से हराकर अपना दूसरा खिताब हासिल किया.

और पढ़ें: World Cup के लिए तैयार कोहली की 'विराट' सेना, बुधवार को होगी लंदन रवाना

भारत बना था विश्व कप (World Cup) जीतने वाला दूसरा देश
इंग्लैंड (England) एंड वेल्स की संयुक्त मेजबानी में आयोजित तीसरे विश्व कप (World Cup) में भारतीय टीम ने एक नया इतिहास रचा. पहले 2 विश्व कप (World Cup) में ग्रुप स्टेज से बाहर होने वाली भारतीय टीम ने इस बार कपिल देव की कप्तानी में पहली बार खिताब अपने नाम किया. इसके साथ ही भारत विश्व कप (World Cup) जीतने वाला दूसरा देश बन गया. इसके बाद भारतीय टीम ने 2011 में एक बार फिर महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में दूसरा खिताब जीता.

ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने जीता है 5 बार खिताब
वर्ल्ड कप विनर की लिस्ट पर नजर डाली जाए तो क्रिकेट इतिहास में सबसे सफल वनडे टीम ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने रिकॉर्ड पांच बार ट्रोफी अपने नाम की, जिसमें 1999 से 2007 तक लगातार तीन जीत शामिल हैं. भारतीय टीम और वेस्ट इंडीज ने इस खिताब को दो-दो बार अपने नाम किया है, जबकि पाकिस्तान (Pakistan) और श्री लंका ने एक-एक बार विश्व विजेता बनने का गौरव हासिल किया है.

और पढ़ें: World Cup में लेग स्पिनर्स मचाएंगे धमाल, कुलदीप,चहल,ताहिर समेत इन पर नजर, देखें आंकड़े 

दूसरों के लक से 1992 में जीता था पाकिस्तान (Pakistan)
भारत, ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बाद पाकिस्तान (Pakistan) विश्व कप (World Cup) जीतने वाला चौथा देश बना था, 1992 में पहले 5 मैच में से सिर्फ 1 जीत मिलने के बावजूद पाकिस्तान (Pakistan) की टीम भाग्यशाली रही. दरअसल ग्रुप स्टेज में बारिश के चलते इंग्लैंड (England) का मैच रद्द हो गया और नेट रन-रेट के चलते पाकिस्तान (Pakistan) की टीम ऑस्ट्रेलिया (Australia) को पछाड़ते हुए सेमीफाइनल में क्वालिफाई कर गई. इसके बाद पाकिस्तान (Pakistan) ने सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल मैच में इंग्लैंड (England) को 22 रन से मात दी और अपना पहला खिताब हासिल किया.

और पढ़ें: World Cup को लेकर विराट कोहली ने कही मन की बात, कहा- अब तक का सबसे मुश्किल टूर्नामेंट 

ऑस्ट्रेलिया (Australia) को हरा पहली बार श्रीलंका (Sri lanka) बना कप्तान
1996 में श्रीलंका (Sri lanka)-भारत-पाकिस्तान (Pakistan) संयुक्त रूप से विश्व कप (World Cup) की मेजबानी कर रहे थे. सेमीफाइनल मैच में श्रीलंका (Sri lanka) ने भारत को कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम पर हराकर सेमीफाइनल मैच में जगह बनाई. इसके बाद लाहौर में हुए फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया (Australia) को 4 रन से हराकर पहला खिताब अपने नाम किया.

First Published: Tuesday, May 21, 2019 09:02:34 PM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Icc World Cup 2019, Virat Kohli, Rohit Sharma, Ipl 2019, Kedar Jadhav, Cricket News, Virat Kohli, Cricket World Cup 2019, Indian Cricket Team, Indian Team Press Conference, Cricket News, News In Hindi,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

न्यूज़ फीचर

वीडियो