BREAKING NEWS
  • महाराष्ट्र में सियासी घमासान: शिवसेना को राज्यपाल ने दिया झटका, और समय देने से किया इनकार- Read More »

ICC का ऐतिहासिक फैसला, सुपरओवर टाई होने के बाद भी सुपरओवर से ही होगा विजेता का ऐलान

आईएएनएस  |   Updated On : October 14, 2019 11:39:35 PM
इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड विश्व कप 2019 का फाइनल मुकाबला

इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड विश्व कप 2019 का फाइनल मुकाबला (Photo Credit : https://twitter.com/ICC )

नई दिल्ली:  

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बाउंड्री वाले उस नियम को हटा दिया जिसके बूते इसी साल इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच हुए विश्व कप फाइनल मैच का नतीजा तय किया गया था और इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया था. आईसीसी ने कहा है कि वह अब ज्यादा बाउंड्री लगाने वाली टीम को विजेता घोषित करने वाले नियम को अपने किसी भी भावी टूर्नामेंट में इस्तेमाल नहीं करेगी.

ये भी पढ़ें- जिम्बाब्वे क्रिकेट के लिए साल की सबसे अच्छी खबर, आईसीसी ने टीम पर लगा बैन हटाया

विश्व कप फाइनल में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड का मैच 50 ओवरों में टाई रहा था और इसके बाद सुपर ओवर में भी मैच टाई रहा था. जिसके बाद फैसला इस बात पर निकला था कि किस टीम ने मैच में ज्यादा बाउंड्री लगाई है. यहां इंग्लैंड टीम बाजी मार ले गई थी और पहली बार विश्व विजेता बनी थी. आईसीसी की मुख्य कार्यकारी समिति ने सोमवार को फैसला किया कि वह सुपर ओवर के नियम को जारी रखेगी और ज्यादा बाउंड्री मारने वाले नियम को हटा देगी.

ये भी पढ़ें- धड़ाधड़ रिकॉर्ड बनाने के बावजूद इन खिलाड़ियों से पीछे हैं विराट कोहली, टॉप पर हैं ये दिग्गज

आईसीसी ने एक बयान में कहा, "क्रिकेट समिति और सीईसी (आईसीसी चीफ एक्जीक्यूटिव कमेटी) ने इस बात पर सहमति जाहिर की है कि सुपर ओवर उत्साहजनक और खेल का फैसला करने के लिए सही है, इसलिए यह वनडे और टी-20 विश्व कप में बना रहेगा."

ये भी पढ़ें- VIDEO: भाड़े की गाड़ी चलाने को मजबूर ये पाकिस्तानी बल्लेबाज, मोहम्मद हफीज ने PCB पर उतारा गुस्सा

बयान में कहा गया है, "ग्रुप दौर में अगर सुपर ओवर टाई रहता है तो मैच टाई ही रहेगा. सेमीफाइनल और फाइनल में सुपर ओवर के नियमों में एक बदलाव किया गया है कि जब तक एक टीम जीत नहीं जाती तब तक सुपर ओवर जारी रहेगा." विश्व कप फाइनल में इंग्लैंड को न्यूजीलैंड के मुकाबले ज्यादा बाउंड्री लागने के कारण विश्व विजेता बना दिया गया था. इस नियम की काफी आलोचना हुई थी.

First Published: Oct 14, 2019 11:21:38 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो