logo-image

ICC Awards में ऋषभ पंत की धूम, हासिल किया यह अवॉर्ड

आईसीसी के सालाना पुरस्कारों में 21 साल के ऋषभ पंत का चयन वोटिंग अकादमी ने किया. उन्हें अपने पदार्पण वर्ष (2018) में शानदार प्रदर्शन करने का पुरस्कार मिला है.

Updated on: 22 Jan 2019, 01:53 PM

नई दिल्ली:

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के वार्षिक पुरस्कारों में भारत के तेजी से उभरते हुए विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को आईसीसी (ICC) ने मंगलवार को वर्ष के तेजी से उभरते क्रिकेटर के पुरस्कार के लिए चुना. आईसीसी (ICC) के सालाना पुरस्कारों में 21 साल के ऋषभ पंत (Rishabh Pant) का चयन वोटिंग अकादमी ने किया. उन्हें अपने पदार्पण वर्ष (2018) में शानदार प्रदर्शन करने का पुरस्कार मिला है.

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) इस दौरान इंग्लैंड में शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बने. इसके साथ ही उन्होंने दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडीलेड टेस्ट में विकेट के पीछे 11 कैच लपककर रिकार्ड की बराबरी की. वह ऑस्ट्रेलिया में शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज भी बने.

इससे पहले ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को आईसीसी (ICC) की ओर से घोषित टेस्ट क्रिकेट टीम ऑफ द ईयर में विकेटकीपर के तौर पर शामिल किया गया था. इसके साथ ही अपने डेब्यू ईयर में यह अवॉर्ड हासिल करने वाले ऋषभ पंत (Rishabh Pant) पहले भारतीय विकेटकीपर बन गए.

और पढ़ें: ICC Awards में अपने नाम का डंका बजाने के बाद जानें क्या बोले विराट कोहली 

वहीं भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान एवं बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) ने इससे पहले आईसीसी (ICC) अवॉर्ड्स में अपने नाम का लोहा मनवाते हुए क्रिकेट टीम के टेस्ट और ODI प्रारूपों में साल के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर और साल की टेस्ट और एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (वनडे) टीमों का कप्तानी का पुरस्कार अपने नाम हासिल कर लिया.

विराट कोहली (Virat Kohli) ने कहा,' यह मेरे लिए बड़े सम्मान की बात है कि जहां एक ओर पूरी टीम शानदार प्रदर्शन कर रही है वहीं मैं भी अच्छा प्रदर्शन कर पाने में कामयाब रहा हूं. इस अवॉर्ड का मिलना मेरे लिए बड़े सम्मान की बात है.'

आईसीसी (ICC) वार्षिक पुरस्कारों में कोहली ने टेस्ट, एकदिवसीय और सभी प्रारूपों में वर्ष के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का पुरस्कार जीता. वहीं भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को इस साल का उभरता हुआ क्रिकेटर घोषित किया गया.

और पढ़ें: ICC Awards में छाया किंग कोहली का जलवा, पहली बार मिला टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड 

आईसीसी (ICC) की 2018 की टेस्ट टीम: टॉम लेथम (न्यूजीलैंड), दिमुथ करुणारत्ने (श्रीलंका), केन विलियम्सन (न्यूजीलैंड), विराट कोहली (Virat Kohli) (भारत) (कप्तान), हेनरी निकोल्स (न्यूजीलैंड), ऋषभ पंत (Rishabh Pant) (भारत) (विकेटकीपर), जेसन होल्डर (वेस्टइंडीज), कगिसो रबाडा (दक्षिण अफ्रीका), नाथन लियोन (ऑस्ट्रेलिया), जसप्रीत बुमराह (भारत), मोहम्मद अब्बास (पाकिस्तान).