logo-image

स्पिरिट ऑफ क्रिकेट पुरस्कार मिलने से हैरान हुए विराट कोहली, कही बड़ी बात

भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने कहा है कि ‘बरसों से गलत चीजों के कारण कटघरे में रहने के बाद’ आईसीसी ‘स्पिरिट ऑफ क्रिकेट’ पुरस्कार (Spirit of Cricket Award) मिलने से वह हैरान हैं.

Updated on: 15 Jan 2020, 03:33 PM

Mumbai:

भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने कहा है कि ‘बरसों से गलत चीजों के कारण कटघरे में रहने के बाद’ आईसीसी ‘स्पिरिट ऑफ क्रिकेट’ पुरस्कार (Spirit of Cricket Award) मिलने से वह हैरान हैं. विराट कोहली (Virat Kohli) को 2019 विश्व कप के दौरान दर्शकों को स्टीव स्मिथ (Steve Smith) की हूटिंग से रोकने के लिए यह पुरस्कार दिया गया. स्‍टीव स्मिथ गेंद से छेड़खानी प्रकरण में एक साल का प्रतिबंध झेलकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लौटे थे. एक समय आस्ट्रेलिया के तत्कालीन कप्तान को लगभग धोखेबाज कहने से लेकर दर्शकों को उनका समर्थन करने के लिए कहने तक विराट कोहली में काफी बदलाव आया है. स्‍टीव स्मिथ के साथ दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार विराट कोहली ने आईसीसी की ओर से जारी बयान में कहा, मैं हैरान हूं कि मुझे यह पुरस्कार मिला, क्योंकि मुझे इतने साल गलत कारणों से लगातार कटघरे में रखा गया.

यह भी पढ़ें ः IND vs AUS : जसप्रीत बुमराह की यार्कर और बाउंसर से हैरान रह गए थे डेविड वार्नर, फिर ये किया

मुंबई में बुधवार को एक कार्यक्रम में भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने कहा कि लोगों को जरूरत से ज्यादा आलोचनात्मक होने से बचना चाहिए. उन्होंने कहा, कई बार हम किसी के शुरूआती दौर में उसके बारे में काफी आलोचनात्मक रवैया अपना लेते हैं. मैं नहीं चाहता कि टीम के युवा खिलाड़ियों को इससे गुजरना पड़े. हर किसी को खुद को समझने के लिए समय देना चाहिए. उस घटना के बारे में उन्होंने कहा, यह उसकी हालत को समझते हुए मैंने किया था. मुझे नहीं लगता कि इस तरह के हालात से निकलकर आए किसी व्यक्ति की परिस्थितियों का फायदा उठाना चाहिए. उन्होंने कहा, आप छींटाकशी कर सकते हैं और विरोधी टीम को हराने के लिए कई तरह की बातें कह सकते हैं, लेकिन किसी की हूटिंग करना सही नहीं है. मैं इसका पक्षधर नहीं हूं. अपने जुनून के लिए विश्‍व विख्यात विराट कोहली पर एक समय दर्शकों को बीच की ऊंगली दिखाने के लिए मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना भरना पड़ा था. वह दर्शकों द्वारा खिलाड़ियों की हूटिंग किए जाने के सख्त खिलाफ हैं. उन्होंने कहा, यह हमारे प्रशंसकों का रवैया नहीं होना चाहिए. हम सभी को इसकी जिम्मेदारी लेनी होगी. हम विरोधी टीम पर दबाव बना सकते हैं लेकिन किसी पर भावनात्मक तौर पर निशाना नहीं साध सकते. यह किसी भी स्तर पर स्वीकार्य नहीं है.

यह भी पढ़ें ः IND VS AUS : शिखर धवन का बड़ा बयान, देश के लिए कहीं भी खेलने के लिए तैयार

एक साल पहले विराट कोहली विवाद के घेरे में आ गए थे जब आस्ट्रेलिया के तत्कालीन कप्तान स्‍टीव स्मिथ पर डीआरएस के इस्तेमाल को लेकर परोक्ष रूप से उन्होंने धोखेबाजी का आरोप लगाया था. स्‍टीव स्मिथ ने उस समय निर्देश के लिए ड्रेसिंग रूम की तरफ देखा था. इस वजह से दोनों टीमों के बीच काफी तनाव आ गया था. स्‍टीव स्मिथ हालांकि उसके बाद गेंद से छेड़खानी मामले में एक साल के लिए प्रतिबंधित हो गए थे. विराट कोहली ने कहा, मैं समझ सकता हूं कि उन हालात में वापसी कर रहे खिलाड़ी पर क्या गुजर रही होगी. ऐसे में उसका फायदा उठाना सही नहीं होता. इससे कुछ हासिल नहीं होना था. वह यह भी बताता है कि एक देश के रूप में हम कैसे हैं. उन्होंने कहा, मैं खुश हूं कि आईसीसी ने इसे सराहा. मैं जब छोटा था तब वैश्विक स्तर पर सराहना चाहता था लेकिन अब मैं समझने लगा हूं कि यह आपके काम की सराहना है. उन्होंने कहा, मैं इसके पीछे नहीं भागता लेकिन यह ध्यान खींचने नहीं बल्कि सम्मान की बात है. जब क्रिकेट जगत आपका सम्मान करता है तो यह मेरे लिए आंकड़ों या प्रदर्शन या खेल जगत की किसी भी भौतिक चीज से बड़ी बात है.