logo-image

सालभर शानदार खेल दिखाने वाले हिटमैन रोहित शर्मा ने ट्वीटर लिखी बड़ी बात, जानें क्‍या कहा

रोहित शर्मा को रविवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ समाप्त हुई वनडे सीरीज में मैन ऑफ द सीरीज चुना गया है. उन्होंने कटक में खेले गए तीसरे वनडे में 63 रनों की पारी खेली थी.

Updated on: 24 Dec 2019, 07:08 AM

New Delhi:

भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने कहा है कि यह साल उनके लिए काफी अच्छा रहा है और अब वह अगले साल के लिए तैयार हैं. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने रविवार को ही एक कलैंडर में बतौर ओपनर तीनों प्रारूपों में सबसे ज्यादा रन बनाने का श्रीलंका के पूर्व सलामी बल्लेबाज सनथ जयसूर्या का रिकॉर्ड तोड़ा है. रोहित शर्मा को रविवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ समाप्त हुई वनडे सीरीज में मैन ऑफ द सीरीज चुना गया है. उन्होंने कटक में खेले गए तीसरे वनडे में 63 रनों की पारी खेली थी. इस साल वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले रोहित शर्मा ने सोमवार को ट्वीट करते हुए लिखा, शानदार तरीके से इस साल का समापन हुआ. मैं इस साल को इस रूप में सबसे ज्यादा याद करूंगा कि हमने एक टीम के रूप में शानदार प्रदर्शन किया और व्यक्तिगत रूप से भी. उन सभी फैन्स का शुक्रिया, जिन्होंने टीम को सपोर्ट किया. रोहित के इस साल वनडे में सबसे ज्यादा रन हैं. उन्होंने इस साल विश्व कप में चार पारियों में 529 रन बनाए थे.

यह भी पढ़ें ः टीम इंडिया का ऐलान, रोहित शर्मा को आराम, जसप्रीत बुमराह और शिखर धवन की वापसी

वन डे में किए गए अपने प्रदर्शन की बदौलत आईसीसी की रैंकिंग में भी रोहित शर्मा (Rohit Sharma Ranking) को जबरदस्‍त फायदा मिला है. रोहित शर्मा ने साल का अंत शानदार तरीके से किया है. आईसीसी (ICC) की ओर से वनडे की ताजा जारी रैंकिंग में कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) पहले स्थान पर हैं तो वहीं रोहित शर्मा (Rohit Sharma) दूसरे स्थान पर हैं. विराट कोहली के 887 अंक और रोहित शर्मा के 873 अंक हैं. इन दोनों बल्लेबाजों ने बीते रविवार को विंडीज के खिलाफ खेले गए तीसरे और निर्णायक वनडे मैच में अर्धशतकीय पारियां खेल भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी.

यह भी पढ़ें ः ICC ODI Ranking : विराट कोहली नंबर वन, रोहित शर्मा दूसरे नंबर पर काबिज

हालांकि पूरे साल में तीनों फॉर्मेट की बात करें तो विराट कोहली ने मामूली अंतर से रोहित शर्मा को पीछे छोड़ दिया है. हालांकि वन डे में तो रन बनाने के मामले में उन्‍होंने विराट कोहली ही नहीं, बल्‍कि दुनियाभर के तमाम बल्‍लेबाजों को कोसों पीछे छोड़ दिया है. विराट कोहली ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कुल 2455 रन बनाए, जो सर्वाधिक हैं. वहीं उनके साथी टीम इंडिया के उपकप्‍तान रोहित शर्मा ने पूरे साल T20 में 396 रन बनाए, वहीं टेस्‍ट में उन्‍होंने 556 रन बनाए. टेस्‍ट में इस साल रोहित शर्मा के लिए खास बात यह भी रही कि उन्‍हें पहली बार वन डे और T20 की तरह ही सलामी बल्‍लेबाजी करने का मौका मिला. रोहित शर्मा ने वन डे में इस साल 1490 रन बनाए, जो विराट कोहली से भी ज्‍यादा हैं. जहां एक ओर रोहित शर्मा करीब 1500 रन बनाकर नंबर वन की कुर्सी पर काबिज हैं, वहीं दूसरे नंबर पर रहने वाले विराट कोहली के खाते में 1377 रन दर्ज हैं. बाकी बल्‍लेबाज तो इस मामले में काफी पीछे हैं, तीसरे नंबर पर वेस्‍टइंडीज के शै होप हैं, जिनके नाम 1345 रन हैं. बाकी दुनिया का कोई भी बल्‍लेबाज 1200 तक के आंकड़े के पास नहीं पहुंच सका है.