logo-image

हिटमैन रोहित शर्मा ने महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली को छोड़ा पीछे, जानें कैसे

भारत और बांग्‍लादेश के बीच आज पहला T20 मैच खेला जा रहा है. बांग्‍लादेश के कप्‍तान ने इस मैच में टॉस जीता और भारत को पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. हालांकि भारत की शुरुआत अच्‍छी नहीं रही और कप्‍तान रोहित शर्मा जल्‍द ही आउट हो गए.

Updated on: 03 Nov 2019, 07:58 PM

New Delhi:

Virat Kohli vs Rohit Sharma : भारत और बांग्‍लादेश के बीच आज पहला T20 मैच खेला जा रहा है. बांग्‍लादेश के कप्‍तान ने इस मैच में टॉस जीता और भारत को पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. हालांकि भारत की शुरुआत अच्‍छी नहीं रही और कप्‍तान रोहित शर्मा जल्‍द ही आउट हो गए. वे पांच गेंदों में अभी दो चौकों की मदद से नौ रन ही बना पाए थे कि उसके बाद आउट हो गए. अंपायर के आउट देने के बाद उन्‍होंने रिब्‍यू भी लिया, लेकिन फिर भी वे बचे नहीं और उन्‍हें पवेलियन जाना पड़ा. 

यह भी पढ़ें ः बड़े बड़े छक्‍के मारने वाले शिवम दुबे ने भारत के लिए किया डेब्‍यू, जानें उनका करियर

बांग्लादेश के कप्तान महमुदुल्लाह ने रविवार को अरुण जेटली स्टेडियम में खेल जा रहे तीन मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मैच में भारत के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया है. इस टी-20 सीरीज में रोहित शर्मा भारत की कप्तानी कर रहे हैं. विराट कोहली को टी-20 सीरीज के लिए आराम दिया गया है, वह बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज में हिस्सा लेंगे. मेजबान टीम की ओर शिवम दुबे अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल रहे हैं. दूसरी ओर बांग्लादेश के लिए मोहम्मद नईम अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकट में पर्दापण करेंगे.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN 1st T20 LIVE : भारत का पहला विकेट गिरा, रोहित शर्मा आउट

भारतीय कप्‍तान ने भले ही छोटी पारी खेली हो, लेकिन इस छोटी सी पारी में भी उन्‍होंने पूर्व भारतीय कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया. इस मैच में उतरते ही रोहित शर्मा ने इतिहास रच दिया. रोहित शर्मा ने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ दिया, अब वे भारत के लिए सबसे ज्यादा T20 अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. धोनी ने अब तक 98 टी20 मैच खेले थे, इससे पहले रोहित भी इतने ही मैच खेल चुके थे, इस तरह इस बार वे 99वें मैच में पारी की शुरुआत करने उतरे और महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ दिया. रोहित शर्मा ने अपने करियर की शुरुआत 2007 में T20 वर्ल्ड कप के लीग मैच में इंग्लैंड के खिलाफ की थी. तब भारतीय टीम के कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी ही हुआ करते थे. यानी जिस कप्‍तान के नेतृत्‍व में रोहित ने अपने क्रिकेट जीवन की शुरुआत की, वहीं अब उसकी कप्‍तान को रोहित ने पीछे छोड़ दिया है.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली और रोहित शर्मा अभी बराबरी पर, आज रोहित बढ़ सकते हैं आगे

अब भारत में उनसे ज्‍यादा T20 मैच खेलने वाला कोई भी खिलाड़ी नहीं है. वे विश्‍व के तीसरे सबसे ज्‍यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. इस मैच के साथ ही रोहित ने पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान शोएब मलिक की बराबरी कर ली है. शोएब मलिक ने भी 99 मैच ही खेले हैं. अब पाकिस्‍तान के ही शाहिद अफरीदी उनसे आगे हैं, जो अब तक 111 T20 अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेल चुके हैं. रोहित शर्मा इस क्रिकेट के इस सबसे छोटे प्रारूप में सबसे ज्‍यादा शतक लगाने वाले अकेले बल्‍लेबाज हैं, रोहित शर्मा चार शतक लगा चुके हैं.

यह भी पढ़ें ः Flashback : जब दिल्‍ली के प्रदूषण में आमने सामने थीं भारत और श्रीलंका की टीमें, जानें फिर क्‍या हुआ

इसके बाद जब रोहित बल्‍लेबाजी के लिए आए तो उन्‍होंने विराट कोहली को भी पीछे छोड़ दिया. उन्‍हें विराट कोहली को पीछे छोड़ने के लिए मात्र आठ रनों की दरकार थी. रोहित शर्मा ने इस मैच से पहले 98 T-20 मैच खेले थे, इसकी 90 पारियों में 2443 रन बनाए थे. वहीं विराट कोहली 72 T-20 मैच खेले हैं, जिसकी 67 पारियों में वे 2450 रन बना चुके हैं. रोहित ने इस मैच में कुल नौ रन बनाए, लेकिन आठ रन बनाते ही उन्‍होंने विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया. अब 99 मैचों में रोहित शर्मा के 2451 रन हो गए हैं.

यह भी पढ़ें ः शाहिद कपूर अब 'जर्सी' पहनकर खेलेंगे क्रिकेट, यहां जानें क्‍या है पूरा माजरा

वैसे भी रोहित शर्मा T-20 में विराट कोहली से कई मायनों में आगे हैं. रोहित शर्मा T-20 में अब तक चार शतक ठोक चुके हैं, वहीं विराट के नाम पर अब तक इस फॉर्मेट में कोई शतक नहीं है. विराट का अब तक का सर्वाधिक स्‍कोर नाबाद 90 रन है. हालांकि औसत के मामले में विराट से रोहित पीछे हैं. विराट कोहली ने जहां 50 से भी अधिक के औसत से रन बनाए हैं, वहीं रोहित शर्मा का औसत करीब 32 रन का है. हालांकि स्‍ट्राइक रेट रोहित शर्मा का बेहतर है. रोहित ने क्रिकेट के इस सबसे छोटे प्रारूप में करीब 136 के औसत से रन बनाए हैं, वहीं विराट का औसत 135 रन के करीब का है.