logo-image

हिटमैन रोहित शर्मा ने डॉन ब्रैडमैन को छोड़ा पीछे, यह रिकार्ड हुआ चकनाचूर

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच चल रहे पहले टेस्‍ट मैच में रोहित शर्मा को आखिरकार दक्षिण अफ्रीका ने आउट करने में कामयाबी हासिल कर ही ली. रोहित शर्मा 176 रन की पारी खेली.

Updated on: 03 Oct 2019, 01:01 PM

नई दिल्‍ली:

भारत और दक्षिण अफ्रीका (India Vs south africa first test match) के बीच चल रहे पहले टेस्‍ट मैच में रोहित शर्मा (rohit sharma) को आखिरकार दक्षिण अफ्रीका (south africa) ने आउट करने में कामयाबी हासिल कर ही ली. रोहित शर्मा 176 (rohit sharma 176 runs) रन की पारी खेली. इसके लिए रोहित ने 244 गेंद का सामना किया. उन्‍होंने 23 चौके और छह आसमानी छक्‍के जड़े. रोहित (rohit sharma) की इस कमाल की पारी में ऐसा कारनामा कर दिखाया, जो अब तक डॉन ब्रैडमैन (sir Don Bradman) जैसे महानतम बल्‍लेबाज ही कर पाए थे. रोहित ने डॉन को पीछे छोड़ दिया और उनसे आगे निकल गए. 

यह भी पढ़ें ः रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल और पृथ्‍वी शॉ में ये है समानता, आप भी जानें

रोहित शर्मा (rohit sharma) ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई पारी में 72.13 रनों का स्‍ट्राइक रेट (rohit sharma strike rate) रखा. लेकिन घरेलू मैदान पर सबसे अधिक स्‍ट्राइक रेट से रन बनाने के मामले में डॉन ब्रैडमैन सबसे आगे थे, लेकिन अब रोहित का स्‍ट्राइक रेट (rohit sharma strike rate) 100 से भी ऊपर का हो गया है. आस्‍ट्रेलियाई महान बल्‍लेबाज डॉन ब्रेडमैन (sir Don Bradman strike rate) ने अपने घर पर खेलते हुए 98.22 की औसत से रन बनाए हैं, लेकिन अब रोहित आगे हो गए हैं. रोहित ने 100 से अधिक के स्‍ट्राइक रेट से रन बनाए हैं. रोहित दुनिया के पहले ऐसे बल्‍लेबाज बन गए हैं, जिन्‍होंने कम से कम दस टेस्‍ट मैच खेले हैं और उसके बाद 100 से अधिक के स्‍ट्राइक रेट से रन बनाए हैं. रोहित के बाद दूसरे नंबर पर सर डॉन ब्रैडमैन हैं, तो तीसरे नंबर पर एडम वोक्‍स हैं, वोक्‍स ने 86.25 की औसत से रन बना हैं. इस सूची में चौथा नंबर डगलस जरडिन हैं तो पांचवें नंबर पर जार्ज हेडली हैं.

यह भी पढ़ें ः हिटमैन रोहित शर्मा ने जड़ा शतक, कई दिग्‍गजों को पीछे छोड़ा, यहां जानें आंकड़े

रोहित शर्मा वैसे तो लंबे अर्से से टेस्‍ट खेल रहे हैं, लेकिन बतौर सलामी बल्‍लेबाज यह उनकी पहली पारी थी. वेस्‍टइंडीज के खिलाफ हुई सीरीज में वे टीम में तो थे, लेकिन टेस्‍ट मैच में उन्‍हें अंतिम ग्‍यारह में शामिल होने का मौका नहीं मिला था. उस वक्‍त मयंक अग्रवाल और केएल राहुल ने भारतीय पारी का आगाज किया था. उन दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज में केएल राहुल बुरी तरह से फ्लाप रहे थे, उसके बाद भारतीय टीम प्रबंधन के माथे पर चिंता की लकीरें उभर आई थीं. इसके बाद रोहित से पारी की शुरुआत कराने का विचार किया गया. रोहित भी इसके लिए तैयार हो गए और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रोहित ने नई पारी का आगाज किया. पहले ही मैच में रोहित ने बड़े बड़े रिकार्ड एक झटके में ध्‍वस्‍त कर दिए. इस मैच में रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल के बीच 317 रन की साझेदारी हुई.