logo-image

हिटमैन रोहित शर्मा ने किसे दिया अपनी सफलता का श्रेय, जानने के लिए पढ़ें यह रिपोर्ट

पूरी दुनिया में हिटमैन के नाम से मशहूर हो चुके रोहित शर्मा को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए तीसरे टेस्‍ट में मैन आफ द मैच और मैन आफ द सीरीज का खिताब दिया गया.

Updated on: 22 Oct 2019, 04:34 PM

New Delhi:

Hitman Rohit Sharma : पूरी दुनिया में हिटमैन के नाम से मशहूर हो चुके रोहित शर्मा (Hitman Rohit Sharma) को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए तीसरे टेस्‍ट में मैन आफ द मैच (Man of the match Rohit Sharma) और मैन आफ द सीरीज का खिताब दिया गया. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने मैच की पहली ही पारी में दोहरा शतक लगाया था. यह रोहित का टेस्‍ट क्रिकेट में पहला दोहरा शतक (Rohit Sharma double century)था. इस बार उन्‍हें पहली दफा टेस्‍ट में ओपनिंग करने का मौका मिला और उन्‍हें पहले ही मैच से शानदार बल्‍लेबाजी का मुजायरा किया. पहले ही मैच की दोनों पारियों में उन्‍होंने शतक जड़े थे. इसके बाद दूसरी पारी में वे ज्‍यादा सफल नहीं रहे थे, लेकिन तीसरे टेस्‍ट में उन्‍होंने इसका बदला लिया और दोहरा शतक ठोक दिया. 

यह भी पढ़ें ः रोहित शर्मा बने मैन ऑफ द मैच, लेकिन असल हीरो तो उमेश यादव रहे, जानें क्‍यों

तीसरे और आखिरी टेस्‍ट में हिटमैन रोहित शर्मा ने 212 रन बनाए और इसके लिए 255 गेंदों का सामना किया. इस दौरान उन्‍होंने 28 चौके और छह आसमानी छक्‍के उड़ाए. यही कारण रहा कि उन्‍हें मैन आफ द मैच का खिताब दिया गया. इस सीरीज में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाजी भी रोहित शर्मा ही रहे. उन्‍होंने कुल 529 रन बनाए. उन्‍होंने तीन मैचों में कुल चार पारियां खेली और 132 से भी ज्‍यादा के औसत से रन बनाए.

यह भी पढ़ें ः IND VS SA : करारी हार झेलने के बाद दक्षिण अफ्रीकी कप्‍तान फाफ डुप्‍लेसिस ने कही यह बात

रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के साथ खत्म हुई टेस्ट सीरीज में पहली बार खेल के लंबे प्रारूप में सलामी बल्लेबाजी की. रोहित इसमें काफी सफल भी रहे. रोहित ने कहा है कि इस नए रोल में टीम के कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री ने उनकी काफी मदद की. रोहित ने कहा कि यह उनके लिए शीर्ष क्रम में बल्लेबाजी करने के लिहाज से शानदार शुरुआत थी और इसे अब वह जाने नहीं देना चाहते. भारत ने तीसरे टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका को पारी और 202 रनों से मात दे तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 3-0 से अपने नाम की. इस सीरीज में रोहित ने 529 रन बनाए जिसमें दो शतक और एक दोहरा शतक शामिल है.

यह भी पढ़ें ः पीएम नरेंद्र मोदी और शेख हसीना के साथ 50 रुपये में देखिए क्रिकेट मैच

मैच के बाद उन्होंने कहा, जिस तरह की सीरीज यह रही उससे मैं काफी सकारात्मक चीजें सीख सकता हूं खासकर नई गेंद को कैसे खेलना है. विश्व भर में कहीं भी नई गेंद को खेलना परेशानी भरा होता है. उन्होंने कहा, यह मेरे लिए अच्छी शुरुआत रही इसलिए मैं इसे जाने नहीं देना चाहता. मुझे पता चला कि पारी की शुरुआत में आपको अनुशासन में खेलना होता है. एक बार आप जब जम जाते हो तो आप अपना खेल खेल सकते हो. मैंने यही किया. मैंने कुछ निश्चित चीजों का पालन किया जिससे मुझे सफलताएं मिलीं.

यह भी पढ़ें ः सावधान : महेंद्र सिंह धोनी और सचिन तेंदुलकर से वायरस का खतरा, पढ़ें पूरी खबर

रोहित ने भारतीय कप्‍तान विराट कोहली और टीम के हेड कोच रवि शास्त्री का सलामी बल्लेबाज की जिम्मेदारी देने के लिए शुक्रिया अदा किया. उन्होंने कहा, आपको टीम प्रबंधन, कोच, कप्तान की जरूरत होती है. इससे काफी मदद मिली. शास्त्री ने भी रोहित की तारीफ की और कहा, जब आप पारी की शुरुआत करते तो आपको अलग मानसिकता के साथ जाने की जरूरत होती है. एक सलामी बल्लेबाज के तौर पर, आप 10 गेंद में आउट हो सकते हैं. आप तब पिच के बारे में जानते भी नहीं हो. शास्त्री ने कहा, पहले दिन विकेट बेहद मुश्किल थी. लेकिन वह पहले दो घंटे बल्लेबाजी करने में सफल रहे. उन्हें कई गेंदें छोड़नी पड़ीं, कई बार बीट हुए, पैड पर भी गेंदें खाईं, लेकिन उनकी सोच विकेट पर टिके रहने की थी.

(इनपुट आईएएनएस)