हिटमैन रोहित शर्मा बने अब इस टीम के कप्‍तान, विराट कोहली और एमएस धोनी भी शामिल

News State Bureau  |   Updated On : December 29, 2019 12:02:55 PM
रोहित शर्मा, विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी

रोहित शर्मा, विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्‍ली :  

भारत में हर साल खेली जाने वाली क्रिकेट लीग आईपीएल (IPL) का जादू सिर्फ भारत तक ही सीमित नहीं है. पूरी दुनिया के क्रिकेटर तो इस टीम में शामिल होते ही हैं, लेकिन इसकी धमक विजडन (Wisden IPL Team) तक है. विजडन भी इस लीग से अपने आपको बचा कर नहीं रख पाया है. इस अगले साल फिर से आईपीएल होगा. इसके लिए ऑक्‍शन (IPL Auction 2020) पिछले ही दिनों किया गया. वहीं इसकी तैयारी भी शुरू हो चुकी है. खैर आईपीएल जब होगा तब होगा और उसकी अपडेट भी हम आपके लिए लेकर आएंगे, लेकिन इस वक्‍त एक बड़ी खबर यह है कि विजडन ने इस पूरे दशक की एक आईपीएल टीम बनाई है. पूरी दुनिया के चुनिंदा खिलाड़ी इसमें शामिल किए गए हैं. लेकिन इस टीम की कमान भारतीय को मिली है. जिस खिलाड़ी को इस टीम की कमान दी गई है, वह कोई और नहीं बल्‍कि मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के कप्‍तान रोहित शर्मा (Captain Rohit Sharma) हैं.

यह भी पढ़ें ः आस्ट्रेलिया के इस धाकड़ गेंदबाज ने क्रिकेट से लिया संन्‍यास, जानें उनका नाम और काम

महेंद्र सिंह धोनी के बाद भले भारतीय टीम की कमान विराट कोहली के हाथ में आ गई हो, लेकिन उस वक्‍त रोहित शर्मा भी कप्‍तानी के तगड़े दावेदार रहे हैं. हालांकि उन्‍हें कप्‍तान न बनाकर विराट कोहली को कप्‍तान बना दिया गया. इस वक्‍त भी जब भारतीय कप्‍तान विराट कोहली कभी आराम करते हैं या उन्‍हें रेस्‍ट दिया जाता है तो टीम की कमान निर्विवाद रूप से रोहित शर्मा के ही हाथों में आ जाती है. वह वन डे और T20 के उपकप्‍तान भी हैं. लेकिन अब विजडन ने जो दशक की आईपीएल टीम बनाई है, उसका कप्‍तान रोहित शर्मा को ही बनाया है. ऐसा नहीं है कि उस टीम में विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी को न रखा गया हो, इन दोनों को टीम में रखा गया है, लेकिन कप्‍तान रोहित शर्मा रहेंगे. हालांकि पूरी टीम पर निगाह डाली जाए तो इसमें भारतीय खिलाड़ियों का ही बोलबाला दिखाई देता है. रोहित शर्मा की कप्‍तान में मुंबई इंडियंस ने अब तक चार बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है. यह भी मजेदार बात है कि जब जब मुंबई इंडियंस ने खिताब जीता है, टीम के कप्‍तान रोहित शर्मा ही रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः महेंद्र सिंह धोनी के संन्‍यास पर सौरव गांगुली की दो टूक, कह दी बड़ी बात

भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की कप्‍तान करते हैं और वे तीन बार अपनी टीम को आईपीएल खिताब जिताने में कामयाब भी हुए हैं. उनके तेज दिमाग का लोहा दुनिया मानती हैं, कई विदेशी खिलाड़ी आज भी कहते हैं कि कप्‍तानी हो तो महेंद्र सिंह धोनी जैसा. लेकिन विजडन ने जो टीम बनाई है, उस टीम में महेंद्र सिंह धोनी को शामिल तो किया गया है, लेकिन उन्‍हें कप्‍तानी के लायक नहीं माना गया. वे टीम में विकेट कीपर बल्‍लेबाज के तौर पर शामिल किए गए हैं.

यह भी पढ़ें ः रिंग में मैरी कॉम से हारकर भी 'हक की लड़ाई' की मिसाल बनीं निकहत जरीन

अब जरा बाकी टीम पर भी एक नजर डाल लीजिए. इस टीम में बतौर सलामी बल्‍लेबाज वेस्‍टइंडीज के क्रिस गेल को शामिल किया गया है, वहीं कप्‍तान रोहित शर्मा उनके साथ दूसरे सलामी बल्‍लेबाज होंगे. आज भले क्रिस गेल को आलोचनाओं का शिकार होना पड़ रहा हो, लेकिन दुनिया जानती है कि जिस दिन वे अपने रंग में होते हैं, उस दिन सिर्फ गेल ही गेल होते हैं. जहां एक ओर गेंदबाज उनसे बचने की कोशिश कर रहे होते हैं तो फील्‍डर गेंद को बाउंड्री के बाहर से उठाने ही जाते हैं. इसके बाद तीसरे नंबर पर इस टीम में बल्‍लेबाजी के लिए भारतीय खिलाड़ी सुरेश रैना को चुना गया है. वे भी आईपीएल में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की ओर से खेलते हैं. 193 आईपीएल मैचों में सुरेश रैना के नाम 5368 रन हैं और वे आईपीएल इतिहास में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. वहीं भारतीय कप्‍तान विराट कोहली को चौथे नंबर पर बल्‍लेबाजी के लिए टीम में चुना गया है.

यह भी पढ़ें ः क्लाइव लॉयड को मिलेगी 'सर' की उपाधि

विराट कोहली भले आज की तारीख में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान हों, लेकिन विजडन ने अपनी टीम में उन्‍हें कप्‍तानी के लायक नहीं समझा है. विराट आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की कप्‍तानी करते हैं. विराट अब तक अपनी टीम को आईपीएल में एक भी खिताब नहीं जिता पाए हैं. उनकी टीम आईपीएल में लगातार मैच हारती है और कोशिश करती है कि कम से कम नीचे से पहले पायदान पर न रहा जाए. टीम इंडिया को लगातार जिताकर नंबर वन बनाने वाले विराट कोहली की कप्‍तानी का जादू आईपीएल में नहीं चल पाता, शायद यही कारण है कि विजडन ने उन्‍हें इस टीम की कमान नहीं सौंपी है. हालांकि विराट आईपीएल के 177 मैचों में अपनी टीम के लिए 5412 रन बना चुके हैं.

यह भी पढ़ें ः आईपीएल में बोली न लगने के बाद हनुमा विहारी ने इस सीरीज पर लगाया ध्‍यान

ये तो रही भारतीय और वेस्‍टइंडीज के खिलाड़ियों की बात. इसके बाद पांचवें नंबर के लिए टीम में दक्षिण अफ्रीका के विस्‍फोटक बल्‍लेबाज एबी डिविलियर्स को टीम में शामिल किया गया है. वे दक्षिण अफ्रीकी टीम के कप्‍तान भी रहे हैं और वे आईपीएल में विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिए खेलते हैं. वे लगातार अच्‍छा प्रदर्शन भी करते रहे हैं. इसके बाद छठे नंबर के लिए विकेट कीपर बल्‍लेबाज एमएस धोनी का नाम आता है. जिनके बारे में हम आपको पहले ही बता चुके हैं. धोनी के साथ ही इस टीम में उनके साथी और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के लिए खेलने वाले रविंद्र जडेजा भी शामिल किए गए हैं.

यह भी पढ़ें ः दानिश कनेरिया के कप्‍तान इंजमाम उल हक ने अब तोड़ी चुप्‍पी, जानें क्‍या बोले

रविंद्र जडेजा का विजडन की आईपीएल टीम में शामिल किया जाना, उनके लिए बड़ी उपलब्‍धि रहा है. अभी तक विजडन की ओर से जो भी टीमें घोषित की गई हैं, उनमें एमएस धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा तो शामिल हैं, लेकिन रविंद्र जडेजा एकमात्र इस टीम में ही शामिल किए गए हैं. इस तरह से देखें तो भारतीय टीम के खिलाड़ियों का ही बोलबाला इस पूरी टीम में देखने के लिए मिल रहा है.  रविंद्र जडेजा ने 1927 रन बनाए हैं और 170 आईपीएल मैचों में 108 विकेट भी अपने नाम किए हैं. उनके बाद विंडीज के स्पिनर सुनील नरेन हैं, जो सलामी बल्‍लेबाज के तौर पर भी अच्‍छी बल्‍लेबाजी करते हैं. कोलकाता नाइट राइडर्स ने उन्‍हें ऊपर क्रम भी भेजा है और कई बार वे सफल भी रहे हैं. नरेन ने 110 आईपीएल मैचों में 168.34 की स्ट्राइक रेट से 122 विकेट हासिल किए हैं और 771 रन बनाए हैं. जो उन्‍हें इस टीम में शामिल करने के लिए पर्याप्‍त है. इस टीम में सनराइजर्स हैदराबाद के भुवनेश्‍वर कुमार, मुंबई इंडियंस के लसिथ मलिंगा और मुंबई के ही जसप्रीत बुमराह को भी शामिल किया गया है. मलिंगा आईपीएल के इतिहास में 122 मैचों में 170 विकेट के साथ सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. बुमराह सबसे भरोसेमंद गेंदबाज हैं. 

यह भी पढ़ें ः भारत में हर कोई आपको समस्या बताता है, समाधान नहीं : ईशांत

इस पूरी टीम पर एक नजर डाली जाए तो पता चलता है कि इस टीम में सात भारतीय खिलाड़ी हैं और चार विदेशी खिलाड़ियों को जगह मिली है, यह टीम आईपीएल के नियमों के अनुसार भी सही है, क्‍योंकि नियमों के अनुसार भी चार ही विदेशी खिलाड़ियों को शामिल किया जा सकता है. भारतीय टीम का अन्‍य कोई भी खिलाड़ी इस टीम में जगह नहीं बना सका है. वहीं दुनिया के अन्‍य कई बल्‍लेबाज भी जो इस बार आईपीएल ऑक्‍शन में काफी महंगे बिके, वे भी इस टीम में नहीं हैं.

यह भी पढ़ें ः सौरव गांगुली ने टीम इंडिया को चेताया, आस्ट्रेलिया को 2020 टेस्ट सीरीज में हराना ज्यादा चुनौतीपूर्ण होगा

ये रही टीम : क्रिस गेल, रोहित शर्मा (कप्‍तान), सुरेश रैना, विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, एमएस धोनी (विकेट कीपर), रवींद्र जडेजा, सुनील नरेन, लसिथ मलिंगा, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार

First Published: Dec 29, 2019 12:02:55 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो