हिटमैन बिना गेंदबाजी किए बन गए ऑलराउंडर, बड़े ऑलराउंडर पीछे छूटे

Pankaj Mishra  |   Updated On : November 12, 2019 08:10:08 AM
भारतीय टीम के ऑलरांडर रोहित शर्मा

भारतीय टीम के ऑलरांडर रोहित शर्मा (Photo Credit : फाइल फोटो )

New Delhi:  

भारतीय टीम के स्‍टार खिलाड़ी रोहित शर्मा (Hitman Rohit Sharma) विशुद्ध रूप से बल्‍लेबाज हैं. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) गेंदबाजी करना तो जानते हैं, लेकिन पिछले करीब सात साल से उन्‍होंने गेंदबाजी नहीं की है. पिछली बार उन्‍होंने गेंदबाजी की थी, तब भी उन्‍होंने एक ही ओवर गेंद फेंकी थी. इसके बाद भी रोहित शर्मा ऑलराउंडर (All rounder Rohit Sharma) बन गए हैं. उन्‍होंने बल्‍लेबाजी और गेंदबाजी करने वाले कई ऑलराउंरों को पीछे छोड़ दिया है. यहां तक कि हर मैच में गेंदबाजी करने वाले भारत के क्रूणाल पांड्या (Krunal Pandya) और हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) भी उनसे पीछे छूट गए हैं. यह बात कोई हम नहीं कह रहे हैं, बल्‍कि आईसीसी की नई रैंकिंग (ICC Ranking) में यह आंकड़े खुद ही कह रहे हैं. 

यह भी पढ़ें ः VIDEO : रोहित शर्मा यह क्‍या बोलते हुए रंगेहाथ कैमरे में पकड़े गए, बोले अब कैमरे का ध्‍यान रखूंगा

आईसीसी की ओर से जारी की गई T20 ऑलराउंरों की सूची में रोहित शर्मा 48वें पायदान पर हैं. रोहित शर्मा के कुल 75 अंक हैं. वहीं ऑलरांडरों में गिने जाने वाले हार्दिक पांड्या की रैंकिंग 58 हैं और उनके अंक 64 हैं. वहीं उनके भाई क्रूणाल पांड्या तो उनसे भी काफी दूर हैं. जबकि हार्दिक पांड्या और क्रूणाल पांडया जिस भी मैच में खेलते हैं, गेंदबाजी भी जरूर करते हैं.

यह भी पढ़ें ः बल्लेबाजों के खेल में चमक बिखेर रहे हैं ये गेंदबाज, जानें पूरी लिस्‍ट

बात यहीं तक हो तो भी ठीक हैं, लेकिन भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली भी गेंदबाजी नहीं करते हैं, लेकिन वे भी ऑलराउंड बन गए हैं. आईसीसी की T20 रैंकिंग में विराट कोहली का नंबर 22वां है और उनके 115 अंक हैं. भारत का कोई भी खिलाड़ी विराट कोहली और रोहित शर्मा से ऊपर नहीं है. यह अपने आप में ताज्‍जुब की बात है. दरअसल आईसीसी के नियमों के अनुसार अगर विपक्षी टीम 150 रन से कम स्कोर पर आउट हो जाती है या 150 से कम के लक्ष्य का पीछा करती है. ऐसे में किसी ऑलराउंडर की गेंदबाजी नहीं आ रही है.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : दीपक चाहर की Hat Trick देखने से चूक गए हैं तो यहां देखिए

वैसे देखा जाए तो T20 बल्‍लेबाजों की रैकिंग में रोहित शर्मा अब सातवें नंबर पर पहुंच गए हैं, वहीं उनके अंक 677 हैं. इस बार कप्‍तान विराट कोहली उनसे पिछड़ गए हैं और वे 15वें नंबर पर पहुंच गए हैं. वहीं एक दिवसीय बल्‍लेबाजों की रैंकिंग में विराट कोहली लगातार बढ़त बनाए हुए हैं और वे 895 अंकों के साथ पहले स्‍थान पर विराजमान हैं. वहीं रोहित शर्मा भी उनसे ज्‍यादा पीछे नहीं हैं और वे 863 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर हैं. टेस्‍ट मैचों की रैंकिंग में भी रोहित शर्मा दसवें पायदान पर हैं और उनके 72 अंक हैं. विराट कोहली 926 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर हैं. इस मामले में आस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्‍मिथ पहले नंबर पर हैं उनके 937 अंक हैं.

यह भी पढ़ें ः दीपक चाहर ने किया वह काम, जो दुनिया का कोई गेंदबाज नहीं कर सका

रोहित शर्मा भारत के अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं जो टेस्‍ट, वन डे और T20 तीनों में टॉप टेन में बने हुए हैं और अब तो वे ऑलरांडर भी बन गए हैं. टेस्‍ट क्रिकेट में सलामी बल्‍लेबाज बनने के बाद तो रोहित शर्मा अलग ही किस्‍म में बल्‍लेबाज दिखाई दे रहे हैं. टेस्‍ट रैंकिंग में अचानक से उन्‍होंने लंबी उड़ान भरी और कई पायदान छलांग लगाते हुए टॉप टेन में अपनी जगह बना ली है. विराट कोहली की गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा कप्‍तानी भी करते है और मैच जीतकर अपनी कप्‍तानी का भी लोहा मनवा रहे हैं.

First Published: Nov 12, 2019 08:10:08 AM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो