logo-image

हिटमैन ने एक ही मैच में जड़े 13 छक्‍के, दुनिया के सारे रिकार्ड ध्‍वस्‍त, जानें सारे कीर्तिमान

भारतीय टेस्ट टीम के नए सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने शनिवार को एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकार्ड अपने नाम कर लिया है.

Updated on: 05 Oct 2019, 04:41 PM

नई दिल्‍ली:

भारतीय टेस्ट टीम के नए सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने शनिवार को एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकार्ड अपने नाम कर लिया है. रोहित ने दक्षिण अफ्रीका के साथ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन अपनी शतकीय पारी के दौरान यह रिकार्ड अपने नाम किया.

यह भी पढ़ें ः GREAT ROHIT SHARMA : टेस्‍ट की दोनों परियों में शतक लगाने वाले इन बल्‍लेबाजों की सूची में हुए शामिल

रोहित ने इस मैच की पहली पारी में छह छक्के लगाए और दूसरी पारी में सात छक्के मारे. इस तरह वह दोनों पारियों में कुल 13 छक्के लगाने में सफल रहे. रोहित ने पहली पारी में 176 रन बनाए थे तो वहीं दूसरी पारी में 127 रन बनाए. वनडे और T-20 फॉरमेंट में भारत के नियमित सलामी बल्लेबाज रोहित ने पाकिस्तान के पूर्व कप्तान वसीम अकरम को पीछे छोड़ा है. अकरम ने 1996 में जिम्बाब्वे के खिलाफ नाबाद 257 रन बनाए थे. अकरम की इस पारी में 12 छक्के लगाए थे. पाकिस्तान ने इस मैच में दूसरी पारी नहीं खेली थी. मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ था.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : रविंद्र जडेजा ने फेंकी दुनिया की सबसे खराब गेंद, देखकर हंसी नहीं रोक पाएंगे आप

इसके अलावा न्‍यूजीलैंड के नाथन एस्‍ले ने 11, न्‍यूजीलैंड के ही ब्रैंडन मैकलम ने 11 छक्‍के, आस्‍ट्रेलिया के मैथ्‍यू हेडेन ने 11 छक्‍के और इंग्‍लैंड के बेन स्‍टोक्‍स ने 11 छक्‍के जड़े थे. रोहित इस मैच से टेस्ट मैचों में बतौर सलामी बल्लेबाज पदार्पण कर रहे हैं. इससे पहले वह मध्य क्रम में खेला करते थे. अपने पहले ही मौके को रोहित ने दोनों हाथों से भुना दोनों पारियों में शतक ठोके.

यह भी पढ़ें ः हिटमैन रोहित शर्मा ने इतने छक्‍के मारे कि चकनाचूर हो गया नवजोत सिद्धू का कीर्तिमान

इसके साथ ही यह पहली बार हुआ है, जब किसी सलामी बल्‍लेबाज ने अपने पहले ही मैच की दोनों पारियों में शतक जड़ा हो. इससे पहले टेस्‍ट की दोनों पारियों में शतक तो कई बल्‍लेबाजों ने मारे हैं, लेकिन रोहित ने पहले ही टेस्‍ट में सलामी बल्‍लेबाजी करते हुए शतक जड़ दिए हैं.

यह भी पढ़ें ः हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) की हुई सर्जरी, पढ़िए क्‍या किया मैसेज

रोहित शर्मा एक मैच में सबसे ज्‍यादा छक्‍के मारने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं. रोहित एक दिवसीय मैच में आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलोर में 16 छक्‍के मार चुके हैं. इसके अलावा साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ इंदौर में रोहित ने T-20 में दस छक्‍के मारे थे.

(इनपुट आईएएनएस)