logo-image

भारत और टाई मैचों का इतिहास, महेंद्र सिंह धोनी के नाम हैं अनोखे आंकड़े, जानें रिकॉर्ड

हाल ही में भारत ने एशिया कप 2018 में अफगानिस्तान के खिलाफ भी टाई खेला था जहां रविंद्र जडेजा ने भारत के लिए आखिरी गेंद का सामना किया था.

Updated on: 25 Oct 2018, 03:56 PM

नई दिल्ली:

भारत और वेस्टइंडीज के बीच चल रहे 5 मैचों की सीरीज का दूसरा मैच बुधवार को बिना किसी नतीजे के समाप्त हो गया. जहां ‘रन मशीन’ विराट कोहली करियर का 36वां शतक लगाकर सबसे तेजी से 10000 वनडे रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बन गए, वहीं शाइ होप के जुझारू शतक की मदद से वेस्टइंडीज दूसरे मैच को टाई कराने में कामयाब रही. इस बेहद रोमांचक मैच की जितनी बात की जाए उतना ही कम है लेकिन आपको यह बात जानकार हैरानी होगी कि विश्व क्रिकेट में अब तक कुल 37 मैच टाई हुए हैं जिसमें करीब 25 प्रतिशत यानी 9 मैच भारत ने टाई किए हैं.

हाल ही में भारत ने एशिया कप 2018 में अफगानिस्तान के खिलाफ भी टाई खेला था जहां रविंद्र जडेजा ने भारत के लिए आखिरी गेंद का सामना किया था. आइये भारतीय क्रिकेट के इतिहास में टाई से जुड़े आंकड़ों पर एक नजर डालते हैं.

भारत का पहला टाई मैच (Ind vs WI, 6 december 1991, Australia)
भारत ने अपना पहला टाई मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ ही खेला था. ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में 6 दिसंबर 1991 को भारत और वेस्टइंडीज की टीमें भिड़ी थी, जहां पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत की टीम 47.4 ओवर में 126 के कुल स्कोर पर ऑल आउट हो गई. वहीं रनो का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम भी 41 ओवर में 126 रन ही बना सकी, और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भारत ने अपना पहला टाई खेला.

और पढ़ें: विशाखापट्टनम वनडे: कोहली की कप्तानी में भारत ने खेला पहला टाई मैच 

मोहम्मद अजहरूद्दीन (Mohammad Azharuddin) की कप्तानी में खेले गए इस मैच में भारतीय गेंदबाजी की शुरुआत अच्छी रही. वेस्टइंडीज का पहला विकेट शून्य पर आउट हुआ. कपिल देव ने डीएल हायेन्स (Desmond Leo Haynes) को विकेट ले भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई. यहां से वेस्टइंडीज के विकेट नियमित अंतराल पर गिरते रहे.

भारत के लिए सुब्रतो बनर्जी (Subroto Banerjee) ने 3 विकेट, कपिल देव (Kapil Dev) ने 2 विकेट, जवागल श्रीनाथ (jawagal Srinath) ने 2 विकेट लिए. 76 रन पर वेस्टइंडीज अपने 8 विकेट खो चुकी थी लेकिन तभी कर्टली एम्ब्रोस (Curtly Ambrose) और एंडरसन कमिंस (Anderson Cummins) के बीच साझेदारी देखने को मिली.

दोनों ने मिलकर 37 रनों की पार्टनरशिप कर ली थी. अब भारत के हाथ से मैच फिसलता नजर आ रहा था कि तभी कर्टली एम्ब्रोस रन आउट हो गए और एक बार फिर भारतीय खेमे में जान पड़ गई.

जहां वेस्टइंडीज को मैच जीतने के लिए महज 14 रनों की जरूरत थी वहीं भारत को सिर्फ 1 विकेट की दरकार.

वेस्टइंडीज के पुछल्ले बल्लेबाज धीरे-धीरे खेल कर मैच को जीत की ओर ले जा रहे थे, भारतीय कप्तान ने जीत को दूर निकलता देख अपना आखिरी दांव सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) पर लगाया.

और पढ़ें: IND vs WI: अपने डेेब्यू मैच में ओशाने थॉमस ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड, नहीं रखना चाहेंगे याद 

सचिन तेंदुलकर ने शुरुआत अच्छी की और पहली 3 गेंदों में कोई रन नहीं दिया. चौथी गेंद पर बीपी पैटरसन (Balfour Patrick Patterson) ने 1 रन लेकर स्ट्राइक कमिंस को थमाई. कमिंस ने सचिन की अगली गेंद पर चौका जड़ दिया जिसके साथ ही दोनों टीमों का स्कोर बराबरी पर आ गया.

लगभग जीत चुके मैच से उत्साहित कमिंस ने तेंदुलकर की अगली गेंद को फिर से उड़ाकर मारना चाहा लेकिन इस बार गेंद ने सीधा भारतीय कप्तान का रुख किया और अजहरुद्दीन के जबरदस्त कैच ने भारत को हार से बचा लिया.

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में सबसे ज्यादा टाई हुए मैच (Mahendra Singh Dhoni played Highest Tied Match)
भारत के लिए जब टाई मैचों के आंकड़ो की बात की जाए तो यह भी बड़ा रोचक तथ्य है कि किस कप्तान की कप्तानी में सबसे ज्यादा टाई मैच खेले गए हैं. भारत के लिए यह आंकड़ा पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नाम है. भारत ने विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में सबसे ज्यादा 4 मैच टाई खेले हैं.

धोनी की कप्तानी में भारत ने 27 फरवरी 2011 को बेंगलुरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में अपना पहला टाई खेला था. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 338 का स्कोर खड़ा किया जिसके जवाब में रनों का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम ने 50 ओवर खेल कर मैच को टाई करने में कामयाब रही.

विश्व कप 2011 के ग्रुप मैच के दौरान भारत ने बेहद रोमांचक तरीके से इस मैच को बचाया था. इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने शतक लगाते हुए 120 रनों की पारी खेली थी. जबकि गौतम गंभीर और युवराज सिंह ने अर्धशतकीय पारियां खेली.

वहीं रनों का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने ठोस शुरुआत की, इंग्लैंड के लिए एंड्र्यू स्ट्रॉस (Andrew Strauss) ने 158 रनों की पारी खेली.

और पढ़ें: INDvsWI: विराट कोहली ने लगाई रिकॉर्डों की झड़ी, जानें कितने आंकड़े और जुड़े

43वें ओवर तक इंग्लैंड मजबूती से खेलता हुआ सिर्फ 2 विकेट खोकर 281 रन बना चुका था. तभी कप्तान धोनी ने जहीर खान को एक बार फिर गेंदबाजी के लिए वापस बुलाया.

जहीर खान ने भी निराश न करते हुए 69 रन पर खेल रहे इयान बेल (Ian Bell) को विराट कोहली के हाथों कैच लपकवाया. इसके बाद अगली ही गेंद पर जहीर ने स्ट्रॉस को भी (LBW) चलता किया.

भारत ने एक बार फिर से मैच में वापसी कर ली थी. जहीर ने 45वें ओवर में तुरंत बल्लेबाजी करने आए पौल कॉलिंगवुड (Paul Collingwood) को भी बोल्ड कर चलता किया.
अगले ही ओवर में धोनी ने हरभजन को गेंद थमा दी. हरभजन की फिरकी में फंस कर मैट प्रायर ने सुरेश रैना को कैच थमा दिया और महज 8 रन के अंदर इंग्लैंड ने 4 विकेट को दिये थे. इंग्लैंड के लिए माइकल यार्डी (Michael Yardy) और टिम ब्रेसनन(Tim Bresnan) ने संभलकर खेलना शुरु किया.

हालांकि यह साझेदारी ज्यादा समय तक नहीं चली, और 307 के स्कोर पर मुनफ पटेल ने यार्डी को वापस पवेलियन लौटा दिया. 49वें ओवर में पीयूष चावला ने भी ब्रेसनन को बोल्ड मारकर वापस पवेलियन भेज दिया.

आसानी से जीत की ओर बढ़ रही इंग्लैंड को अब आखिरी ओवर में जीत के लिए 14 रनों की दरकार थी. धोनी ने आखिरी ओवर की जिम्मेदारी मुनफ पटेल को दी.

और पढ़ें: विराट कोहली ने तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड, ODI में 10,000 रन बनाने वाले विश्‍व के सबसे तेज बल्‍लेबाज 

मुनफ की पहली दो गेंदों में 3 रन आए. तीसरी गेंद पर तुरंत बल्लेबाजी करने आए शहजाद ने सामने की ओर छक्का लगा दिया. अब इंग्लैंड को जीत के लिए महज 5 रनों की दरकार थी. चौथी गेंद पर बाई के रूप मे 1 रन आया. वहीं पांचवी गेंद पर स्वान ने 2 रन लेकर जीत के लिए महज 2 रनों की दरकार छोड़ी. हालांकि आखिरी गेंद पर स्वान सिर्फ 1 रन ही ले सके और मैच टाई हो गया.

इसके अलावा धोनी की कप्तानी में भारत ने 11 सितंबर 2011 को इंग्लैंड के खिलाफ एक और टाई खेला था. बारिश की वजह से इस मैच डक वर्थ लुईस लागू हो गया और यह मैच भी टाई के रूप में खत्म हुआ.

धोनी की कप्तानी में भारत ने एक मैच श्रीलंका के खिलाफ एडिलेड में (14 फरवरी 2012) और एक मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ ऑकलैंड में (25 जनवरी 2014) को टाई खेला था.

और पढ़ें: INDvsWI: रोहित शर्मा ने तोड़ा मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड, इस मामले में निकले सबसे आगे

धोनी के बाद दूसरे भारतीय कप्तान बने मोहम्मद अजहरुद्दीन (Second Indian Captain with Highest tied Match Captaincy)
महेंद्र सिंह धोनी के बाद मोहम्मद अजहरुद्दीन दूसरे कप्तान बने जिन्होंने भारत के लिए ज्यादा टाई मैच खेले हैं. मोहम्मद अजहरुद्दीन ने अपनी कप्तानी में 2 टाई मैच खेले हैं, जिसमें से एक वेस्टइंडीज के खिलाफ तो दूसरा इंदौर में जिम्बाब्वे (18 नवंबर 1993) के खिलाफ खेला गया था.

अजहरुद्दीन के अलावा एक मैच सचिन तेंदुलकर ( Ind vs Zim, 27 जनवरी 1997), एक रोहित शर्मा और एक विराट कोहली की कप्तानी में टाई मैच खेला है.