logo-image

क्‍या आपने देखी मोटेरा स्‍टेडियम की आसमान से अद्भुत तस्‍वीर, नहीं तो यहां देखिए

बीसीसीआई ने मंगलवार को दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम मोटेरा की फोटो अपने ट्वीटर शेयर की है. बीसीसीआई ने एक ट्वीट में कहा, मोटेरा स्टेडियम, अहमदाबाद.

Updated on: 19 Feb 2020, 11:23 AM

New Delhi:

दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम गुजरात के अहमदाबाद (Sardar Patel Cricket Stadium) में बनकर तैयार है. अब से कुछ ही समय बाद यानी 24 फरवरी को इस स्‍टेडियम का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप (Donald Trump) करेंगे. यह दुनिया का अकेला (worlds biggest cricket stadium) ऐसा स्‍टेडियम होगा, जिसमें एक साथ एक लाख 10 हजार दर्शक एक साथ बैठकर मैच देख सकेंगे, लेकिन क्‍या आपने इस स्‍टेडियम की अद्भुत तस्‍वीर (motera stadium aerial pictures) देखी है, अगर नहीं देखी है तो अब देख लीजिए. इस सरदार पटेल स्टेडियम को मोटेरा स्टेडियम के नाम से भी जाना जाएगा.

यह भी पढ़ें ः INDvNZ : ऋषभ पंत की वापसी के संकेत, रिद्धिमान साहा पर मंडराए संकट के बादल

बीसीसीआई ने मंगलवार को दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम मोटेरा की फोटो अपने ट्वीटर शेयर की है. बीसीसीआई ने एक ट्वीट में कहा, मोटेरा स्टेडियम, अहमदाबाद. दर्शकों की क्षमता 1,10,000 से अधिक. संभावना है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प इस स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे. स्टेडियम के फोटो ने प्रशंसकों को खुश कर दिया. गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने मोटेरा स्टेडियम का दौरा किया और डोनाल्‍ड ट्रम्प के दौरे से पहले सुरक्षा हालात का जायजा लिया. अमेरिका के राष्ट्रपति अपनी पत्नी मेलानिया ट्रम्प के साथ इस स्टेडियम में 'नमस्ते ट्रम्प' इवेंट में शिरकत करेंगे.

यह भी पढ़ें ः Big News : बदल जाएगा क्रिकेट, अब हर साल होगा ICC का बड़ा टूर्नामेंट, जानिए डिटेल

आपको बता दें कि इस स्टेडियम का निर्माण 63 एकड़ में किया गया है. इस क्रिकेट स्टेडियम में तीन प्रैक्टिस ग्राउंड और एक इंडोर क्रिकेट एकेडमी है. इसके पार्किंग एरिया में 3000 कारों और 10000 दो पहिया वाहनों को पार्क किया जा सकेगा. इस स्टेडियम में 76 कॉरपोरेट बॉक्स, चार ड्रेसिंग रूम, एक क्लब हाउस और ओलंपिक साइज का एक स्विमिंग पूल है. साल 2015 में पुराने मोटेरा स्टेडियम को ध्वस्त कर दिया गया था, ताकि यहां अत्याधुनिक सुविधाओं से चाक-चौबंद नया स्टेडियम बनाया जा सके. पुराने मोटेरा स्टेडियम की क्षमता 53,000 थी. लेकिन अब इस स्टेडियम में एक साथ 1 लाख 10 हजार लोग बैठकर क्रिकेट मैच का आनंद उठा सकेंगे.

यह भी पढ़ें ः 35 साल का यह बल्‍लेबाज अभी खेलेगा 2023 के विश्‍व कप तक खेलेगा, जानें उसका नाम

बताया जा रहा है कि मोटेरा स्टेडियम के उद्घाटन समारोह में एक लाख 10 हजार लोग हिस्सा ले सकते हैं. इस स्टेडियम का निर्माण गुजरात क्रिकेट असोसिएशन ने कराया है. दुनिया के इस सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम को भारत की कंस्ट्रक्शन कंपनी L&T ने बनाकर तैयार किया है. सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के ड्रीम प्रोजेक्ट्स में से एक है. पीएम मोदी और अमित शाह ने सरदार पटेल स्टेडियम प्रॉजेक्ट की नींव उस वक्त रखी थी, जब मौजूदा गृहमंत्री अमित शाह गुजरात क्रिकेट असोसिएशन के अध्यक्ष हुआ करते थे.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : हार्दिक पांड्या आईपीएल से पहले खेल पाएंगे क्रिकेट, जानिए किसने उठाई यह बात

मोटेरा स्टेडियम के पुनर्निर्माण में करीब 700 करोड़ रुपये की लागत आई है, जिसके बाद ये दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनने जा रहा है. मोटेरा स्टेडियम के उद्घाटन के बाद दुनिया के सबसे बड़े 5 क्रिकेट स्टेडियम में 3 भारत में हो जाएंगे. पहले स्थान पर मोटेरा स्टेडियम होगा, जहां 1 लाख 10 हजार दर्शक बैठ सकेंगे. दूसरे स्थान पर मेलबर्न का MCG है. इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर कोलकाता का ईडन गार्डंस स्टेडियम है, जहां 68 हजार दर्शन मैच देख सकते हैं. चौथे स्थान पर नया रायपुर का शहीद वीर नारायण सिंह क्रिकेट स्टेडियम है, जहां एक बार में 65 हजार लोग मैच देख सकते हैं. जबकि 5वें स्थान पर ऑस्ट्रेलिया का पर्थ स्टेडियम हैं, जहां एक बार में 60 हजार दर्शन मैच का आनंद उठा सकते हैं.