logo-image

आस्‍ट्रेलिया के विस्‍फोटक बल्‍लेबाज ने किया खुलासा, इस भारतीय खिलाड़ी के सामने लगता था डर

अगर आपको लगता है कि भारतीय गेंदबाजी आज की तारीख में ही बेहतर हो गई और पहले हमारी गेंदबाजी अच्‍छी नहीं हुआ करती थी तो आप गलत हैं. भारत के गेंदबाज हमेशा से शानदार गेंदबाजी करते रहे हैं.

Updated on: 13 Nov 2019, 03:16 PM

New Delhi:

अगर आपको लगता है कि भारतीय गेंदबाजी आज की तारीख में ही बेहतर हो गई और पहले हमारी गेंदबाजी अच्‍छी नहीं हुआ करती थी तो आप गलत हैं. भारत के गेंदबाज हमेशा से शानदार गेंदबाजी करते रहे हैं. खासतौर पर स्‍पिन गेंदबाजों से तो विपक्षी टीम हमेशा से खौफ खाती रही है. चाहे वह किसी भी दौर की बात क्‍यों न हो. और अगर मैदान भारत को हो तो विपक्षी टीम पिच पर नाचते हुए ही नजर आते रहे हैं. विशेष तौर पर आस्‍ट्रेलिया के बल्‍लेबाजों को तो भारतीय गेंदबाजों ने खूब परेशान किया है. अब आस्‍ट्रेलिया के एक महान खिलाड़ी ने इस बात को स्‍वीकार कर लिया है और भारतीय गेंदबाजी की तारीफ भी की. 

यह भी पढ़ें ः केबीसी 11 में पूछा गया क्रिकेट से जुड़ा सात करोड़ का सवाल, क्‍या आपको पता है जवाब

आस्ट्रेलिया के महान क्रिकेटरों में से एक और दुनिया के बड़े विस्‍फोटक बल्‍लेबाज एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) ने हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) को कठिनतम प्रतिद्वंद्वी करार देते हुए कहा कि भारत का यह ऑफ स्पिनर और श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (Muthiah Muralitharan) उनके अंतरराष्ट्रीय कैरियर में दो सबसे कठिन गेंदबाज रहे. अपने शानदार कैरियर की उपलब्धियों और यादगार पलों को याद करते हुए गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) ने 2001 के भारत दौरे का जिक्र किया, जिसमें हरभजन ने गेंदबाजी के जौहर दिखाए थे. उन्होंने क्रिकेट डाट काम डाट एयू में ‘द अनप्लेबल पाडकास्ट’ में कहा, हरभजन सिंह मेरे पूरे कैरियर में सबसे कठिन प्रतिद्वंद्वी रहे.

यह भी पढ़ें ः WOW : महिला T20 विश्‍व कप फाइनल में परफार्म करेंगी कैटी पैरी

मुरली (Muthiah Muralitharan) और हरभजन (Harbhajan Singh) दो ऐसे गेंदबाज रहे जिनका सामना करने में सबसे ज्यादा दिक्कत हुई. भारत ने 2001 की श्रृंखला में आस्ट्रेलिया के 15 मैचों के विजय अभियान पर रोक लगाई थी. आस्ट्रेलिया ने पहला टेस्ट दस विकेट से जीता, लेकिन उसके बाद हरभजन की गेंदबाजी के दम पर भारत ने दोनों टेस्ट जीते. गिलक्रिस्ट ने कहा, हम पांच विकेट 99 रन गंवा चुके थे. मैं बल्लेबाजी के लिये गया और 80 गेंद में शतक जमाया. हम तीन दिन के भीतर ही जीत गए. हरभजन ने तीन मैचों में 32 विकेट लिए थे, जिसमें दूसरे टेस्ट में कोलकाता के ईडन गार्डन पर भारत की पहली टेस्ट हैट्रिक शामिल है. गिलक्रिस्ट ने कहा, मुझे लगा कि बहुत आसान है लेकिन मैं गलत था. अगले टेस्ट में ही हमारा सामना हकीकत से हुआ. हरभजन ने हमारे पैरों तले से जमीन खिसका दी.

यह भी पढ़ें ः सावधान : हिटमैन रोहित शर्मा के निशाने पर आए आस्‍ट्रेलियाई स्‍टीव स्‍मिथ के रिकार्ड

हरभजन सिंह ने क्रिकेट से अभी तक संन्‍यास तो नहीं लिया है, लेकिन वे अब राष्‍ट्रीय टीम का हिस्‍सा नहीं हैं. अब वे महेंद्र सिंह धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का हिस्‍सा हैं. हरभजन सिंह उस वक्‍त भारतीय टीम के नियमित हिस्‍सा हुआ करते थे, जब सौरव गांगुली टीम के कप्‍तान हुआ करते थे. पिछले दिनों सौरव गांगुली ने अपनी यादों को साझा करते हुए कहा था कि साल 2003 की विश्‍व कप की टीम आज की टीम से बेहतर हुआ करती थी, इस दौरान सौरव गांगुली ने हरभजन सिंह का भी नाम लिया था और कहा था कि केवल हरभजन सिंह ही थे जो उनके निर्देश मानते थे.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN : इंदौर की रणभूमि तैयार, अब तक भारत नहीं हारा है कोई भी मैच, जानें सारे आंकड़े

हरभजन भले आज टीम का हिस्‍सा न हों, लेकिन उनका रिकार्ड अभी भी शानदार है. हरभजन ने अपने अंतरराष्‍ट्रीय करियर में 417 विकेट लिए हैं और वे दुनिया के सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की सूची में 13वें नंबर पर काबिज हैं. वहीं वे टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय हैं. हरभजन ने वन डे में भी 260 विकेट लिए हैं. भारत की ओर से सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की सूची में वे पांचवे नंबर पर हैं. साल 2007 में जब भारत ने T-20 विश्‍व कप जीता था, उस टीम में हरभजन भी थे. इसके बाद भी उन्‍होंने सिर्फ 28 T-20 मैच ही खेले हैं.

यह भी पढ़ें ः दीपक चाहर की हैट्रिक पर इस मिस्‍ट्री गर्ल ने दी बधाई, जानें क्‍या है हैट्रिक मास्‍टर से रिश्‍ता

हरभजन सिंह ने आईपीएल में भी शानदार प्रदर्शन किया है. हरभजन ने आईपीएल में 150 विकेट लिए हैं और पीयूष चावला के साथ सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की सूची में तीसरे नंबर पर हैं. उनके ज्‍यादा विकेट अमित मिश्रा और लसिथ मलिंगा ही ले पाए हैं. हरभजन सिंह साल 2018 से महेंद्र सिंह धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का हिस्‍सा हैं, इससे पहले वे लंबे समय तक मुंबई इंडियंस के लिए भी खेलते रहे हैं. वे इन दिनों क्रिकेट कमेंट्री कर रहे हैं और इसमें उनकी अच्‍छी पहचान बन चुकी है.
हाल ही में हरभजन सिंह तब सुर्खियों में आए थे, जब खबर उड़ी कि हरभजन सिंह द हंड्रेड लीग का हिस्‍सा लेने जा रहे हैं. इसके लिए वे जल्‍दी संन्‍यास का ऐलान कर देंगे. हालांकि बाद में ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने न्‍यूज एजेंसी पीटीआई के साथ बात करते हुए साफ कर दिया था कि वे चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (ipl)(Indian Premier League) के अगले सीजन में खेलेंगे. साथ ही वे द हंड्रेड' लीग में खिलाड़ियों के ड्राफ्ट से अपना नाम जल्‍द ही वापस लेंगे. और उन्‍होंने किया भी ऐसा ही. साल 2016 में एशिया कप (2016 Asia Cup) में हरभजन सिंह ने टीम इंडिया के आखिरी मैच खेला था.

(इनपुट भाषा)