logo-image

Republic Day के दिन टीम इंडिया ने जितने भी मैच खेले सभी में मिली हार, क्या आज बदलेगा यह काला इतिहास?

पहले मैच में जिस तरह न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीम भारतीय गेंदबाजों के सामने धराशायी हुई थी उसे देखते हुए आज के दिन भी भारतीय टीम फेवरिट नजर आ रही है, हालांकि अगर 26 जनवरी को खेले गए मैचों का इतिहास देखें तो भारतीय टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है.

Updated on: 26 Jan 2019, 02:17 PM

नई दिल्ली:

भारत के 70वें गणतंत्र दिवस के मौके पर आज भारतीय क्रिकेट टीम बे-ओवल मैदान पर खेले जा रहे दूसरे वनडे मैच में न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ माउंट माउंगानुई में भिड़ने को तैयार है. इस मैच में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. विराट कोहली एंड कंपनी ने न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज के पहले में जीत दर्ज कर सीरीज में बढ़त हासिल कर ली है. पहले मैच में जिस तरह न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीम भारतीय गेंदबाजों के सामने धराशायी हुई थी उसे देखते हुए आज के दिन भी भारतीय टीम फेवरिट नजर आ रही है, हालांकि अगर 26 जनवरी को खेले गए मैचों का इतिहास देखें तो भारतीय टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है. इतना ही नहीं भारतीय टीम को आज तक 26 जनवरी को खेले गए किसी भी मैच में जीत हासिल नहीं हुई है.

गौरतलब है कि भारत ने 26 जनवरी को मैच पहली बार एडिलेड के मैदान पर 1986 में खेला था, जहां पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने 8 विकेट के नुकसान पर 262 रन बनाए थे. लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 45.3 ओवर में 226 के स्कोर पर आउट हो गई और 36 रनों से हार का सामना करना पड़ा था.

और पढ़ें: Happy Republic Day 2019: तिरंगा से बॉर्डर तक, भारतीय गणतंत्र और देशभक्ति को बखूबी बयां करती हैं ये 5 फिल्में

वहीं दूसरी बार 26 जनवरी 2000 को एक बार फिर भारत और ऑस्ट्रेलिया (Australia) की टीमें एडिलेड के इसी मैदान पर भिड़े और परिणाम एक बार फिर वही रहा. इस मैच भारत को 152 रनों की शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था. इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया (Australia) ई टीम ने 329 रन 5 विकेट के नुकसान पर बनाए थे. जिसका पीछा करने उतरी भारतीय टीम 177 रन के कुल स्कोर पर ऑल आउट हो गई थी.

हालांकि 26 जनवरी के दिन खेला गया तीसरे मैच का कोई परिणाम नहीं निकल पाया था. 26 जनवरी 2015 को सिडनी में एक बार फिर भारत और ऑस्ट्रेलिया (Australia) की टीमें भिड़ी लेकिन बारिश के चलते यह मैच पूरा नहीं हो सका. भारत ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 69 रन 2 विकेट खो दिए थे.

और पढ़ें: Happy Republic Day 2019: भारत आज मना रहा है 70वां गणतंत्र दिवस, ये होंगे कार्यक्रम

आज देखने वाली बात होगी कि क्या विराट सेना गणतंत्र दिवस के मौके पर भारतीय क्रिकेट के इस काले इतिहास को बदल पाने में कामयाब हो पाती है और देशवासियों को जीत का तोहफा दे पाएगी या नहीं.