logo-image

Happy Birthday Yuzvendra Chahal: शतरंज की चाल से गुगली तक का सफर, BCCI ने कुछ इस अंदाज में दी बधाई

11 जून 2016 को हरारे में जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच से वनडे में डेब्यू करने वाले युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ने अब तक एक भी टेस्ट मैच नहीं खेला है.

Updated on: 23 Jul 2019, 01:35 PM

नई दिल्ली:

भारतीय टीम की स्पिन जोड़ी 'कुलचा' (कुलदीप यादव+युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal)) के सबसे मस्तीखोर खिलाड़ी युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) आज अपना 29वां जन्मदिन मना रहे हैं. युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) हरियाणा के जींद के रहने वाले हैं. कभी शतरंज के खेल में विरोधी को धूल चटा चुके युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) क्रिकेट के मैदान पर बल्लेबाज को अपने फिरकी के जाल में नचाते नजर आते हैं. अब तक 49 एकदिवसीय मैच खेल चुके युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ने अब तक 84 बल्लेबाजों को अपना शिकार बना लिया है. 11 जून 2016 को हरारे में जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच से वनडे में डेब्यू करने वाले युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ने अब तक एक भी टेस्ट मैच नहीं खेला है.

युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) के जन्मदिन के मौके पर बीसीसीआई ने एक वीडियो शेयर किया है जिसमें उन पलों का संकलन है जो उन्होंने बीसीसीआई टीवी पर मस्ती करते हुए गुजारे हैं. 

और पढ़ें: बांग्लादेश के खिलाफ क्रिकेट को अलविदा कहेंगे लसिथ मलिंगा, जानें कौन सा होगा आखिरी मैच

अपने पहले विश्व कप के पहले ही मैच में युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ने 4 विकेट चटकाने का कारनामा किया. इतना ही नहीं, युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) दुनिया के पहले ऐसे स्पिनर हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया (Australia) में एक वनडे मैच में 6 विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड बनाया है.

उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में 4 विकेट लेने की उपलब्धि हासिल की थी. 

उस मैच के बाद उन्होंने बताया था, 'शतरंज ने मुझे धैर्यवान रहना और रणनीति बनाना सिखाया. जब आप शतरंज खेलते हैं तो सामान्य तौर पर आप 15 से 16 चाल पहले ही सोच लेते हैं. इसी तरह जब आप फाफ (डुप्लेसिस) जैसे बल्लेबाज के खिलाफ गेंदबाजी करते हैं तो योजना बनाने की जरूरत होती है कि आपको गुगली फेंकनी हैं या फ्लिपर, ऐसी कौन सी गेंद हैं जिसे वे समझ पा रहे हैं और कौन सी गेंद है जिसे वे नहीं समझ पा रहे.'

और पढ़ें: 3 साल बाद वापस लौटे सुनील नरेन, वेस्टइंडीज ने T20 सीरीज के लिए की टीम की घोषणा

युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ एमसीजी में 10 ओवर में 42 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किेए थे. हालांकि, अजीत अगरकर भी ऑस्ट्रेलिया (Australia) में 6 विकेट चटका चुके हैं, लेकिन वे तेज गेंदबाज थे.

युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) भारत के ऐसे पहले गेंदबाज हैं, जिन्होंने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 4 ओवर में 25 रन देकर इंग्लैंड के खिलाफ 6 विकेट झटके थे. युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) का ये प्रदर्शन दुनिया का तीसरा सबसे अच्छा प्रदर्शन है.

और पढ़ें: वेस्टइंडीज के खिलाफ सफल प्रदर्शन को बेताब हैं क्रुणाल पांड्या, कहा- धोनी और विराट से सीखा

युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) से पहले श्रीलंकाई मिस्ट्री स्पिनर अजंता मेंडिस 2 बार 6-6 विकेट (एक बार 8 रन देकर और एक बार 16 रन देकर) टी20 क्रिकेट में चटका चुके हैं.