H'BDAY Suresh Raina: विराट और रोहित से पहले कर दिया था ये कारनामा, कोच की बेटी को बनाया जीवनसाथी

Sunil Chaurasia  |   Updated On : November 27, 2019 11:12:10 AM
सुरेश रैना

सुरेश रैना (Photo Credit : getty images )

नई दिल्ली:  

Happy BirthDay Suresh Raina: टीम इंडिया के धांसू बल्लेबाज सुरेश रैना आज अपना 33वां जन्मदिन मना रहे हैं. रैना का जन्म आज ही के दिन 27 नवंबर 1986 को उत्तर प्रदेश के मुरादनगर में हुआ था. सुरेश रैना ने केवल अपनी बल्लेबाजी से ही नहीं बल्कि गेंदबाजी और फील्डिंग से भी पूरी दुनिया में अपनी खास पहचान बनाई. लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे सुरेश रैना मैदान पर जहां भी तैनात किए जाते थे वहां से शॉट निकालना किसी भी बल्लेबाज के लिए काफी मुश्किल होता था. यही वजह है कि क्रिकेट के दिग्गजों ने अपने फेवरिट फील्डरों की लिस्ट में सुरेश रैना को काफी अहमियत दी है.

ये भी पढ़ें- जसप्रीत बुमराह ने चोट के बावजूद की घातक गेंदबाजी, नेट्स में प्रैक्टिस के दौरान तोड़ डाली विकेट

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत
सुरेश रैना ने 30 जुलाई 2005 को श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की. वनडे में डेब्यू करने के अगले साल ही सुरेश रैना को टी20 में भी मौका मिल गया. उन्होंने 1 दिसंबर 2006 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में डेब्यू किया. हालांकि उन्हें भारत की टेस्ट टीम में आने के लिए थोड़ा लंबा इंतजार करना पड़ा. रैना ने श्रीलंका के खिलाफ 26 जुलाई 2010 को अपने टेस्ट करियर को शुरू किया. हालांकि रैना को 17 जुलाई 2018 के बाद टीम इंडिया के लिए खेलने का कोई मौका नहीं मिला. उन्होंने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेला था.

ये भी पढ़ें- घरेलू खिलाड़ियों की इस हरकत से नाराज हैं सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली से जताई बदलाव की उम्मीद

टी20 में विराट कोहली और रोहित शर्मा से पहले ठोक डाला शतक
सुरेश रैना ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में कुल 322 मैचों में 7987 रन बनाए. रैना के बल्ले से कुल 7 शतक और 48 अर्धशतक निकले. खास बात ये है कि सुरेश रैना टी20 क्रिकेट में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय और दुनिया के तीसरे बल्लेबाज हैं. उनसे पहले किसी भी भारतीय बल्लेबाज ने टी20 क्रिकेट में शतक नहीं जड़ा था, चाहे वे विराट कोहली हों या फिर रोहित शर्मा. उन्होंने आईसीसी टी20 विश्व कप 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए मैच में 59 गेंदों में शतक जड़ा था. रैना ने मैच में 101 रनों की पारी खेली थी, जिसकी बदौलत भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराया था.

ये भी पढ़ें- AFG vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ अफगानिस्तान ने टेस्ट टीम का किया ऐलान, करीम जनत कर सकते हैं डेब्यू

कोच की बेटी से की शादी
सुरेश रैना ने 3 अप्रैल 2015 को अपनी बचपन की दोस्त प्रियंका चौधरी के साथ शादी की. शादी के अगले ही साल 2016 में प्रियंका ने सुरेश रैना की बेटी को जन्म दिया. कपल ने बेटी का नाम ग्रेसिया रखा था. प्रियंका के पिता सतपाल शर्मा की कोचिंग में अपने खेल को सुधारने वाले सुरेश का उनके साथ अच्छा उठना-बैठना था. दोनों के बीच अच्छे पारिवारिक संबंध थे. इसी दौरान सुरेश रैना और प्रियंका एक-दूसरे के काफी करीब आ गए थे. दोनों परिवारों को जब इसकी खबर लगी तो उन्होंने बिना किसी संकोच के दोनों के रिश्ते पर मुहर लगा दी थी.

First Published: Nov 27, 2019 11:12:10 AM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो