BREAKING NEWS
  • रोहिंग्या शरणार्थियों की वापसी में रोड़ा अटका रहे कुछ एनजीओ, जानें कैसे- Read More »
  • PAK को भारत के साथ कारोबार बंद करना पड़ा भारी, अब इन चीजों के लिए चुकाने पड़ेंगे 35% ज्यादा दाम- Read More »
  • मुंबई के होटल ने 2 उबले अंडों के लिए वसूले 1,700 रुपये, जानिए क्या थी खासियत- Read More »

B'day Spl: भारतीय क्रिकेट का वो बल्लेबाज जिसने लगाया शतक तो कभी नहीं हारी टीम

News State Bureau  |   Updated On : February 12, 2019 01:53 PM
B'daySpl: भारतीय टीम का वो बल्लेबाज जिसके शतक के बाद कभी नहीं हारी टीम

B'daySpl: भारतीय टीम का वो बल्लेबाज जिसके शतक के बाद कभी नहीं हारी टीम

नई दिल्ली:  

भारतीय क्रिकेट के बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक और पूर्व भारतीय कप्तान गुंडप्पा विश्वनाथ (Gundappa Viswanath) का आज 70वां जन्मदिन है. गुंडप्पा विश्वनाथ (Gundappa Viswanath) का जन्म 12 फरवरी 1949 को हुआ था. गुंडप्पा विश्वनाथ (Gundappa Viswanath) ने 1969 से लेकर 1983 तक भारतीय टीम के लिए क्रिकटे खेला था. इस दौरान उन्होंने 91 मैच खेले और 14 शतक, 35 अर्धशतकों की मदद से 6080 रन बनाए. गुंडप्पा विश्वनाथ (Gundappa Viswanath) मैदान पर अपने बेहतरीन स्क्वॉयर कट के लिए मशहूर थे.

गुंडप्पा विश्वनाथ (Gundappa Viswanath) ने भारत के लिए 25 ODI मैचों में भी शिरकत की जिसमें उन्होंने 2 अर्धशतक लगाकर 439 रन बनाए. एकदिवसीय प्रारूप में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 75 रन रहा.

गुंडप्पा विश्वनाथ (Gundappa Viswanath) उन चुनिंदा खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्होंने रणजी करियर के पहले ही मैच में डबल सेंचुरी लगाई थी. गुंडप्पा विश्वनाथ (Gundappa Viswanath) ने 1967 में मैसूर (अब कर्नाटक) की ओर से खेलते हुए विजयवाड़ा के मैदान पर आंध्र प्रदेश के खिलाफ 230 रन की पारी खेली थी.

और पढ़ें: DDCA चयनकर्ता अमित भंडारी मारपीट मामले में आया नया मोड़, आरोपी ने किया खुलासा

गौरतलब है कि गुंडप्पा विश्वनाथ (Gundappa Viswanath) ने जिस टेस्ट मैच में भी शतक लगाया वह मैच भारत कभी नहीं हारा. गुंडप्पा विश्वनाथ (Gundappa Viswanath) ने अपने डेब्यू मैच में शतक जड़ा था जोकि ड्रॉ रहा. इसके अलावा गुंडप्पा विश्वनाथ (Gundappa Viswanath) ने जो भी 13 शतक जड़े भारत को उन सभी में जीत हासिल हुई.

गुंडप्पा विश्वनाथ (Gundappa Viswanath) ने 1969 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कानपुर में अपना टेस्ट डेब्यू किया था. हालांकि इस मैच की पहली पारी में वह खाता नहीं खोल सके थे, लेकिन दूसरी पारी में जोरदार बैटिंग करते हुए 25 चौकों की मदद से 137 रन बनाए. वह अपने डेब्यू मैच में डक और सेंचुरी (0 और 137) लगाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बने.

और पढ़ें: Video: जब कंगारुओं के लिए बेबीसिटर बने वीरेंदर सहवाग, देखें वीडियो 

1979-80 के दौरान उन्होंने दो टेस्ट मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की. पहला मैच ड्रॉ रहा था, जबकि दूसरे में भारत को हार मिली थी. ये मैच पाकिस्तान और इंग्लैंड के खिलाफ थे.

First Published: Tuesday, February 12, 2019 01:51:19 PM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Gundappa Viswanath, Sunil Gavaskar, Cricket, India,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Live Scorecard

न्यूज़ फीचर

वीडियो