Happy Birthday Anil Kumble : अकेले ही मैच जिता देते थे अनिल कुंबले, जानें उनकी जिंदगी

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : October 17, 2019 02:28:20 PM
अनिल कुंबले

अनिल कुंबले (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्‍ली :  

भारतीय क्रिकेट में अपना अमूल्‍य योगदान देने वाले लेग स्‍पिनर अनिल कुंबले का आज जन्‍मदिन है. उन्‍हें जम्‍बो के नाम से भी जाना और पहचाना जाता है. अनिल कुंबले की दम पर भारत ने बहुत सारे मैच जीते हैं. एक वक्‍त तो ऐसा हूआ करता था, जब अनिल कुंबले को भारतीय टीम से बाहर बैठाने के बारे में कोई सोच भी नहीं सकता था. यह इसलिए था कि अनिल कुंबले अपने अकेले के दम पर मैच जिताने की क्षमता रखते हैं. 

यह भी पढ़ें ः भारत- पाकिस्‍तान सीरीज पर सौरव गांगुली का बड़ा बयान, बोले- पीएम नरेंद्र मोदी और इमरान खान ...

एक वक्‍त तो ऐसा भी आया, जब अनिल कूंबले ने अकेले ही पाकिस्‍तान की पूरी टीम को पवेलियन की राह दिखा दी थी. साल 1999 में पाकिस्‍तान की टीम भारत दौरे पर थी और दिल्‍ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर टेस्‍ट मैच खेला जा रहा था. मैच की दूसरी पारी में अनिल कुंबले ने पूरे दस विकेट खुद ही चटका दिए थे. अनिल कुंबले की गेंदबाजी का ही आलम था कि भारत ने पाकिस्‍तान को 212 रन से हराया था.

यह भी पढ़ें ः सौरव गांगुली बोले, क्‍यों अब रवि शास्‍त्री ने क्‍या कर दिया

भारत के महान स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले गुरुवार को 49 साल हो गए और इस अवसर पर उन्हें कई पूर्व खिलाड़ियों ने बधाई दी. पूर्व सलामी बल्लेबाज और भारतीय जनता पार्टी के सांसद गौतम गंभीर ने ट्वीट किया, भारत के सबसे बड़े मैच विनर अनिल कुंबले को शुभकामनाएं. आपसे बहुत कुछ सीखा और मैं जितने भी कप्तानों के अंदर खेला उसमें आप सबसे बेहतरीन हैं. क्रिकेट खिलाड़ियों को प्रेरित करने के लिए धन्यवाद.

यह भी पढ़ें ः IND VS BD : ऐतिहासिक होगा कोलकाता टेस्‍ट, PM नरेंद्र मोदी और बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को न्‍योता

गंभीर के सलामी जोड़ीदार वीरेंद्र सहवाग ने कहा, भारत के सबसे महान मैच विनर्स में से एक और एक शानदार रोल मॉडल. आपको दूसरे शतक से दूर रखने के लिए माफी चाहता हूं अनिल कुंबले भाई. लेकिन मैं प्रार्थना करता हूं कि आप वास्तविक जीवन में शतक बनाए. केवल 51 साल और बाकी हैं. आपको जन्मदिन की शुभकामनाएं अनिल भाई.
कुंबले ने 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ ओवल टेस्ट में 110 रनों की पारी खेली थी. वीवीएस लक्ष्मण ने ट्वीट किया, आपको जन्मदिन की बहुत शुभकामनाएं अनिल कुंबले. भगवान आप पर आज और आने वाले समय में हमेशा आशीर्वाद बनाए रखे. कुंबले ने भारत के लिए कुल 132 टेस्ट और 271 वनडे मैच खेले. उन्होंने टेस्ट में 619 और वनडे में 337 विकेट चटकाए.

यह भी पढ़ें ः पहली बार सामने आए महेंद्र सिंह धोनी, बताया भावनाओं पर कैसे करते हैं नियंत्रण

अनिल कुंबले भारतीय टीम के कोच भी रहे, हालांकि जब विराट कोहली ने भारतीय टीम की कमान संभाली तो आपसी मतभेदों के कारण उन्‍हें टीम से अलग होना पड़ा. बाद में अनिल कुंबले आईपीएल से भी जुड़े और अब हाल ही में उन्‍हें किंग्‍स इलेवन पंजाब के हेड कोच के तौर पर नियुक्‍त किया गया है. आने वाले वक्‍त में अनिल कुंबले मैदान में फिर से दिखाई देंगे, हालांकि उनकी भूमिका अलग होगी. अनिल कुंबले हर क्रिकेट प्रेमी के दिल में बसने वाले इंसान हैं और आगे भी रहेंगे.

(इनपुट आईएएनए)

First Published: Oct 17, 2019 02:28:20 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो