Happy B'day ABD : मिस्‍टर 360 के जन्‍मदिन पर यहां देखिए उनके लाजवाब VIDEO

Pankaj Mishra  |   Updated On : February 17, 2020 07:22:57 AM
Happy B'day ABD : मिस्‍टर 360 के जन्‍मदिन पर यहां देखिए उनके लाजवाब VIDEO

एबी डिविलियर्स AB de Villiers (Photo Credit : ट्वीटर )

New Delhi:  

AB de Villiers birthday : वे भारत के तो नहीं हैं, लेकिन लगता ही नहीं कि वे भारत से बाहर के हैं. वे जब भी भारत आते हैं तो भारतीय फैंस उन्‍हें उतना ही प्‍यार देते हैं, जितना कि भारतीय क्रिकेटरों को दिया जाता है. पूरी दुनिया में वे मिस्‍टर 360 के नाम से मशहूर हैं. ग्राउंड का कोई ऐसा कोना नहीं है, जहां उनके बल्‍ले से निकलकर गेंद न गई हो. जी हां, हम बात कर रहे हैं दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) की. 

यह भी पढ़ें ः चार IPL जीतने वाले वाला CSK का यह खिलाड़ी जल्‍द ले सकता है संन्‍यास, क्‍लिक कर जानें पूरी जानकारी

उन्‍हें एबीडी भी कहा जाता है. आज उनका जन्‍मदिन है. एबीडी इस वक्‍त क्रिकेट के मैदान से दूर हैं, लेकिन उनका एक रिकार्ड अभी तक बना हुआ है, जिसे अब तक कोई तोड़ नहीं पाया है. एबी डिविलियर्स ने साल 2015 में मात्र 31 गेंदों में वन डे शतक ठोक दिया था. आज तक यह रिकार्ड उन्‍हीं के नाम दर्ज है. श्रीलंका के सलामी बल्‍लेबाज सनथ जयसूर्या ने सबसे तेज अर्धशतक लगाया था. उसके बाद डिविलियर्स ने ही महज 16 गेंद में अर्धशतक पूरा कर दिया था. हालांकि बाद में यह रिकार्ड तोड़ दिया था.

यह भी पढ़ें ः INDvNZ : फार्म में वापसी के बाद मयंक अग्रवाल ने कही बड़ी बात, जानिए

कुछ ही दिन बाद यानी अब से करीब एक महीने बाद एबी डिविलियर्स भारत आ जाएंगे और फिर दो महीने तक यहीं रहेंगे. वे आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की ओर से खेलते हुए दिखाई देंगे. लेकिन आज आपको उनके जन्‍मदिन के मौके पर आपको उनके रिकार्ड के बारे में जानना चाहिए. हो सकता है कि आप भी एबी डिविलियर्स के फैंन हों, लेकिन शायद उनके रिकार्डों से आप वाकिफ न हों, तो आइए जानते हैं डिविलियर्स के रिकार्ड.

यह भी पढ़ें ः शाहिद अफरीदी पांचवीं बार बने पिता, अब पूछा यह सवाल, मिलेगा इनाम

एबी डिविलियर्स पिछले करीब 14 साल से क्रिकेट खेल रहे हैं. उन्‍होंने अब तक 420 मैच खेले हैं और उनकी 484 पारियों में वे बल्‍लेबाजी के लिए उतरे हैं. इसमें से 68 बार वे नॉट आउट रहे हैं. उनके नाम 200014 रन दर्ज हैं. उन्‍होंने 278 रनों की नाबाद पारी खेली थी, जो उनका सर्वाधिक स्‍कोर है. एबी डिविलियर्स ने अपने करियर में 48.11 की औसत से रन बनाए हैं. एबी डिविलियर्स के नाम दो दोहरे शतक, 47 शतक शामिल हैं. वहीं उन्‍होंने 109 बार अर्धशतक भी पूरा किया है. अपने करियर में वे 2004 चौके और 328 छक्‍के लगा चुके हैं. इसी से आप उनकी प्रतिभा के बारे में जान सकते हैं. अगर आपको लगता है कि एबी डिविलियर्स केवल एक बल्‍लेबाज हैं तो आप गलत हैं. उन्‍होंने नौ विकेट भी अपने नाम किए हैं और विकेट के पीछे विकेटकीपिंग करते वक्‍त वे 17 बार खिलाड़ियों को स्‍टंप आउट कर चुके हैं. बाकी वे हवा में उड़कर कैच पकड़ने के लिए तो मशहूर हैं ही. उन्‍होंने 463 कैच लिए हैं. जिसमें से कई तो अद्भुत कैच हैं. इतना ही नहीं, उनके नाम 39 मैन ऑफ द मैच के अवार्ड हैं, वहीं 10 बार वे मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्‍कार अपने नाम कर चुके हैं.

First Published: Feb 17, 2020 07:22:57 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो