logo-image

खुशखबरी : अब फेसबुक पर भी देख सकेंगे क्रिकेट मैच, आईसीसी से हुआ करार

अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) और फेसबुक (Facebook) के बीच एक बड़ी डील साइन हुई है. यह डील चार साल के लिए हुई है

Updated on: 27 Sep 2019, 02:05 PM

दुबई:

अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) और फेसबुक (Facebook) के बीच एक बड़ी डील साइन हुई है. यह डील चार साल के लिए हुई है, इसके तहत फेसबुक पर आईसीसी के टूर्नामेंट की हाईलाइट और मैच से जुड़े दिलचस्प वीडियो देखे जा सकेंगे. इस डील का ऐलान गुरुवार को किया गया. इस दौरान बताया गया कि आने वाले चार साल यानी 2023 तक फेसबुक पर क्रिकेट प्रेमी खेल का मजा ले सकेंगे. इंग्लैंड में इसी साल हुए आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप को 4.6 अरब लोगों ने फेसबुक पर देखा था, इसके बाद अब फेसबुक ने आईसीसी के साथ इस डील को अंतिम रूप दे दिया गया.

यह भी पढ़ें ः इस खिलाड़ी ने ठोका दावा, मैं बन सकता हूं टीम इंडिया का नंबर 4

आईसीसी ने 2023 तक के लिए फेसबुक के साथ करार करने की घोषणा गुरुवार को कर दी. इसके तहत फेसबुक के पास भारतीय उप-महाद्वीप में आईसीसी के विश्व स्तरीय टूर्नामेंट के लिए 'एक्सक्लूसिव डिजिटल कॉन्टेंट' अधिकार होंगे. आईसीसी के मुख्य कार्यकारी मनु स्वाहनी ने बताया कि वैश्विक क्रिकेट परिवार में हम फेसबुक का स्वागत करके खुश हैं. इसमें हमने कई वर्षों की साझेदारी की है. यह संयोजन हमारे खेल के भविष्य के लिए रोमांचित करने वाला होगा, क्योंकि इसमें दुनिया के सबसे ज्यादा देखे जाने वाले खेलों में से एक और दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म शामिल है."

यह भी पढ़ें ः ऋषभ पंत का खेल होगा खत्‍म! पहले टेस्‍ट में इस खिलाड़ी को मिल सकता है मौका

उधर भारत में फेसबुक के प्रबंध निदेशक अजीत मोहन ने कहा कि हम इस साझेदारी से काफी उत्साहित हैं. आईसीसी टूर्नामेंट में होने वाले रोमांचक मुकाबलों के पल अब फेसबुक पर भी देखे जा सकेंगे."

यह भी पढ़ें ः VIDEO : इस खिलाड़ी ने खेली तूफानी पारी, 7 छक्‍के और 4 चौके, 15 गेंद में ठोक दिया पचासा

यह डील साल 2019 से लेकर 2023 तक के लिए हुई है. इस दौरान कई बड़े टूर्नामेंट खेले जाने हैं. इस दौरान 2020 में T-20 विश्‍व कप होना है, इसके अलावा महिलाओं का भी T-20 विश्‍व कप भी होना है. इसके साथ ही महिला विश्‍व कप 2020 और पुरुष विश्‍वकप 2021 भी होना है. इसके अलावा विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप भी चल रही रही है. यह टूर्नामेंट भी दो साल तक चलेगा.