logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

फिरोज शाह को जानें, जिनके नाम पर था दिल्‍ली का कोटला स्‍टेडियम

दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ डीडीसीए (DDCA) ने मंगलवार को फिरोजशाह कोटला (Feroz Shah Kotla) स्टेडियम का नाम बदलने की घोषणा कर दी है.

Updated on: 28 Aug 2019, 03:30 PM

नई दिल्‍ली:

दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ डीडीसीए (DDCA) ने मंगलवार को फिरोजशाह कोटला (Feroz Shah Kotla) स्टेडियम का नाम बदलने की घोषणा कर दी है. डीडीसीए ने जानकारी दी है कि फिरोजशाह कोटला स्टेडियम का नाम बदलकर अब अरुण जेटली स्टेडियम (Arun jaitley Stadium) किया जाएगा. डीडीसीए ने यह फैसला अपने पूर्व अध्यक्ष और देश के पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली (Arun Jaitley) के सम्मान में किया है, जिनका पिछले सप्ताह शनिवार को निधन हो गया था. हालांकि डीडीसीए ने साफ किया है कि सिर्फ स्टेडियम का नाम बदला जा रहा है, मैदान को आगे भी फिरोजशाह कोटला (Feroz Shah Kotla) के नाम से ही जाना जाएगा. फिरोजशाह कोटला (Feroz Shah Kotla) का नया नामकरण 12 सितंबर को एक समारोह के दौरान किया जाएगा. इसी समारोह के दौरान कप्तान विराट कोहली के नाम पर रखे गए स्टैंड का भी अनावरण होगा.

यह भी पढ़ें ः विश्‍व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्‍टेडियम बनकर तैयार, जानें कहां है और कितने लोग बैठ सकते हैं यहां

दरअसल पहले इस स्‍टेडियम की स्‍थिति अच्‍छी नहीं थी, दिवंगत अरुण जेटली ने फिरोज शाह कोटला स्टेडियम को विश्वस्तरीय बनाया था. जब वे डीडीसीए के अध्यक्ष थे. डीडीसीए के पास इतना पैसा नहीं था कि वह स्टेडियम का नवीनीकरण करा सके. हालांकि जब जेटली डीडीसीए के अध्‍यक्ष बने तो उन्‍होंने इसका कायाकल्‍प करा दिया. अब हम आपको बताते हैं कि यह स्‍टेडियम कैसे बना और इसका नाम फिरोजशाह कोटला कैसे पड़ा. 1930 के आसपास अंग्रेज नई दिल्ली को राजधानी बना रहे थे. उन्‍हें क्रिकेट मैचों के आयोजन के लिए स्टेडियम की जरूरत पड़ी. इससे पहले क्रिकेट मैच उत्तरी दिल्ली के रोशनआरा क्लब में होते थे.

यह भी पढ़ें ः उफ ! बेन स्‍टोक्‍स की पारी के बाद आईसीसी ने सचिन तेंदुलकर के लिए यह क्‍या लिख दिया

फिरोज शाह कोटला स्टेडियम का नाम तुलगक वंश के शासक फिरोज शाह तुगलक के नाम पर पड़ा. फिरोजशाह तुगलक का जन्म 1309 को हुआ था. तुगलक ने 1351 से लेकर 1388 तक दिल्ली पर शासन किया था. वे 45 वर्ष की उम्र में दिल्ली सल्तनत की गद्दी पर बैठे थे. उन्होंने अपने शासन में चांदी के सिक्के चलाए. 1351 में ताजपोशी के बाद उन्होंने अपनी रियासत के सभी कर्जे माफ कर दिए थे.
फिरोज शाह तुगलक दिल्ली का पहला सुल्तान था. जिसने दिल्ली के पावर सेंटर को साउथ दिल्ली से रायसीना हिल्स के उत्तर में लेकर आया. इसके पहले दिल्ली के शासक मेहरौली फोर्ट, सिरी फोर्ट और जहांपनाह फोर्ट से शासन चलाते थे. यमुना किनारे कोटला फिरोज शाह दिल्ली की सल्तनत का केंद्र बना.