logo-image

गौतम गंभीर ने ऋषभ पंत पर उठाए सवाल, बोले- उनका आत्मविश्वास कम हुआ

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने विकेटकीपर बल्लेबाज लोकेश राहुल (Lokesh Rahul) की तारीफ करते हुए कहा है कि ऐसे में अब जब राहुल (KL Rahul) टीम में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं

Updated on: 21 Jan 2020, 03:28 PM

New Delhi:

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने विकेटकीपर बल्लेबाज लोकेश राहुल (Lokesh Rahul) की तारीफ करते हुए कहा है कि ऐसे में अब जब राहुल (KL Rahul) टीम में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं तो दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) का क्या होगा. गौतम गम्भीर ने ऋषभ पंत के भविष्य पर बड़े सवाल खड़े किए. केएल राहुल ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में चोटिल हुए विकेटकीपर ऋषभ पंत की जगह विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभाली थी. ऋषभ पंत इसके बाद दूसरे और तीसरे मैच में भी नहीं खेल पाए, जबकि राहुल ने विकेटकीपर के पीछे बेहतरीन काम करने के अलावा शानदार रन भी बनाए. गौतम गंभीर ने अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया के लिए अपने कॉलम में लिखा, मैं सबसे पहले लोकेश राहुल के बारे में बात करना चाहता हूं. वह एक शानदार खिलाड़ी हैं. उनके पास एक अच्छा रवैया है. उनके पास शीर्ष स्तर का फिटनेस है और साथ ही अच्छे स्ट्रोक खेलने की कला भी है. राहुल एक अमूल्य मध्यक्रम की संपत्ति है, जिसे बड़ी भूमिकाओं के लिए तैयार किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें :  सीरीज से पहले ही न्‍यूजीलैंड के इस पूर्व खिलाड़ी ने मान ली हार, जानिए क्‍या बोले

कर्नाटक के बल्लेबाज राहुल ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले वनडे में 47, दूसरे में 80 और तीसरे में 19 रनों की पारी खेली. उन्होंने विकेट के पीछे चार कैच भी लपके. भारत ने रविवार को ही आस्ट्रेलिया से 2-1 से वनडे सीरीज जीती है. गौतम गंभीर ने आगे लिखा, लोकेश राहुल को चोटिल ऋषभ पंत के बैकअप के रूप में टीम में रखा गया था, जिन्होंने विकेटकीपिंग में अच्छा काम किया. इससे अब यह लगता है कि वह आगामी सीमित प्रारूपों में न्यूजीलैंड दौरे पर इस दोहरी भूमिका को जारी रखेंगे. मुझे उम्मीद है कि भारतीय टीम प्रबंधन और चयनकर्ताओं ने राहुल की इस भूमिका पर गंभीरतापूर्वक विचार किया होगा.

यह भी पढ़ें : शिखर धवन के लिए बुरी खबर, न्‍यूजीलैंड दौरे में T20 सीरीज से हुए बाहर

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरा वनडे मैच समाप्त होने के बाद कहा था कि राहुल का विकेटकीपर के रूप में इस्तेमाल करने से टीम को संतुलन मिलता है. भारत के लिए 58 टेस्ट, 147 वनडे और 37 टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल चुके गंभीर ने कहा, मैं चाहता हूं कि निर्णय लेने वाले कुछ पहलुओं पर विचार करें और उनमें से कुछ बिंदु से हैं कि क्या उन्होंने राहुल के साथ इस पर चर्चा की है? एक युवा क्रिकेटर के लिए आमतौर पर असंभव है कि टीम प्रबंधन द्वारा दी गई जिम्मेदारी को वह ना कह दें. विराट कोहली ने तीसरे वनडे के बाद ऐसे संकेत दिए थे कि राहुल अब न्यूजीलैंड दौरे पर भी पांच मैचों की टी-20 सीरीज में विकेट के पीछे अपनी भूमिका को जारी रखेंगे.
गौतम गंभीर ने ऋषभ पंत के भविष्य पर आगे सवाल उठाते हुए लिखा, दूसरा, अब ऋषभ पंत का क्या होगा? मुझे लगता है कि उनका आत्मविश्वास पहले से और भी कम हुआ है. मुझे नहीं पता कि वह इस फैसले को कैसे समझेंगे. ऋषभ पंत के साथ निष्पक्ष और खुले दिल से बात करने से टीम को मैदान के अंदर और बाहर अच्छा प्रदर्शन करने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें : मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर शुरू करेंगे नई पारी, अब देंगे कोचिंग

केएल राहुल का प्रदर्शन
टेस्ट : 27 : 2006 रन
वनडे : 29 : 1035 रन
टी-20 : 37 : 1237 रन

ऋषभ पंत का प्रदर्शन
टेस्ट : 11 : 754 रन
वनडे : 16 : 374 रन
टी-20 : 28 : 410 रन