logo-image

वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान डैरेन सैमी को सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार देगा पाकिस्तान

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी 23 मार्च को सैमी को मानद नागरिकता और पाकिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान निशान-ए-हैदर से सम्मानित करेंगे.

Updated on: 22 Feb 2020, 04:25 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान सरकार वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान डैरेन सैमी को देश में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी में अहम भूमिका निभाने के लिए मानद नागरिकता से सम्मानित करेगी. पीसीबी ने शनिवार को यह घोषणा की. सैमी पांचवें पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) में पेशावर जाल्मी की अगुवाई कर रहे हैं. पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी 23 मार्च को सैमी को मानद नागरिकता और पाकिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान निशान-ए-हैदर से सम्मानित करेंगे.

ये भी पढ़ें- NZ vs IND: कीवी टीम में चल रहा है ऋषभ पंत का खौफ, जानें क्या बोले टिम साउदी

सैमी पीएसएल में शुरू से खेल रहे हैं और उन्होंने देश में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी में अहम भूमिका निभायी. सुरक्षा कारणों की वजह से साल 2017 में खेले गए PSL के फाइनल में ज्यादातर विदेशी खिलाड़ियों ने खेलने से मना कर दिया था. ऐसे में डैरेन सैमी इकलौते विदेशी खिलाड़ी थे, जिन्होंने मैच खेलने के लिए हामी भरी थी और अन्य खिलाड़ियों को भी प्रेरित किया था. उस साल उन्होंने अपनी टीम पेशावर को पीएसएल खिताब जिताया था. वह पाकिस्तान में काफी लोकप्रिय हैं.

ये भी पढ़ें- मैनचेस्टर युनाइटेड के नन्हे फैन ने लिवरपूल कोच को मैच हारने के लिए लिखा लेटर

बता दें कि वेस्टइंडीज ने डैरेन सैमी की कप्तानी में ही 2012 और 2016 में खेले गए टी20 विश्व कप जीते हैं. सैमी तीसरे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर होंगे जिन्हें किसी देश की मानद नागरिकता दी जाएगी. उनसे पहले आस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन और दक्षिण अफ्रीका के हर्शल गिब्स को सेंट कीट्स सरकार ने विश्व कप 2007 के बाद अपने देश की मानद नागरिकता दी थी.

(भाषा इनपुट्स के साथ)