logo-image

क्लाइव लॉयड को मिलेगी 'सर' की उपाधि

वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेट कप्तान क्लाइव लॉयड (Former West Indies captain Clive Lloyd) को इस खेल में उनके योगदान को देखते हुए नाइटहुड (Knighthood) देने का फैसला किया गया है.

Updated on: 29 Dec 2019, 09:34 AM

London:

वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेट कप्तान क्लाइव लॉयड (Former West Indies captain Clive Lloyd) को इस खेल में उनके योगदान को देखते हुए नाइटहुड (Knighthood) देने का फैसला किया गया है. इसके बाद अब वह 'सर' क्लाइव लॉयड (Sir Clive Lloyd) कहलाएंगे. वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड (West Indies Cricket Board) ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल पर 75 साल के लॉयड को नाइटहुड दिए जाने की पुष्टि की. बोर्ड ने लिखा है, वेस्टइंडीज के महान कप्तान क्लाइव लॉयड को बधाई. नए साल पर क्रिकेट में योगदान के लिए उन्हें नाइटहुड दिया जाएगा. क्लाइव लॉयड ने 1974 से 1985 तक कैरेबियाई क्रिकेट टीम की कप्तानी की थी. क्लाइव लॉयड के अलावा गैरी सोबर्स, एवर्टन वीक्स और विवियन रिचडर्स को नाइटहुड मिल चुका है.

यह भी पढ़ें ः आईपीएल में बोली न लगने के बाद हनुमा विहारी ने इस सीरीज पर लगाया ध्‍यान

लॉयड ने 110 टेस्ट मैचों में कुल 7515 रन बनाए. उनकी कप्तानी में वेस्टइंडीज ने दो बार आईसीसी क्रिकेट विश्व कप जीता था. टेस्ट मैचों की बात करें तो क्लाइव लॉयड की देखरेख में कैरेबियाई टीम ने लगातार 26 टेस्ट मैच जीते थे. क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद क्लाइव लॉयड ने वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के कोच के तौर पर काम किया और फिर आईसीसी से जुड़े.