logo-image

सचिन तेंदुलकर के लिए बेहद खास है आज का दिन, 20 नवंबर 2009 को बनाया था ये चमत्कारी रिकॉर्ड

श्रीलंका के खिलाफ जड़ा गया ये शतक सचिन के क्रिकेट करियर का 88वां शतक था. इसी मैच में उन्होंने अपने क्रिकेट करियर के 30 हजार रन पूरे किए थे.

Updated on: 20 Nov 2019, 11:35 AM

नई दिल्ली:

Sachin Tendulkar Records: क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के लिए आज का दिन काफी खास है क्योंकि इस दिन उन्होंने एक नहीं बल्कि दो-दो उपलब्धियां हासिल की थी. मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने 20 नवंबर 2009 को अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में अपने क्रिकेट करियर के 30 हजार रन पूरे किए थे. इसी के साथ वे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 30 हजार रनों का आंकड़ा छूने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज भी बने थे.

ये भी पढ़ें- राहुल द्रविड़ ने टेस्ट क्रिकेट में दर्शकों की संख्या बढ़ाने पर दिया जोर, बोले- फैंस को मिलनी चाहिए बेसिक सुविधाएं

आज ही के जड़ा था टेस्ट करियर का 43वां शतक
इतना ही नहीं तेंदुलकर ने इसी मैच की दूसरी पारी में अपने टेस्ट करियर का 43वां शतक भी जड़ा था. श्रीलंका के खिलाफ जड़ा गया ये शतक सचिन के क्रिकेट करियर का 88वां शतक था. मौजूदा समय में भी देखें तो क्रिकेट जगत में ऐसा कोई बल्लेबाज नहीं है जिसने सचिन के बराबर रन बनाए हों या उनके शतकों के बराबर शतक ठोके हों. सचिन द्वारा बनाया गया एक-एक रिकॉर्ड किसी भी बल्लेबाज के लिए तोड़ना इतना आसान नहीं है.

ये भी पढ़ें- AUS vs PAK: टेस्ट सीरीज में पाकिस्तान की होगी अग्नि परीक्षा, कोच मिस्बाह ने कंगारुओं के लिए बुना ये जाल

सचिन के नाम दर्ज हैं कुल 100 अंतरराष्ट्रीय शतक
दिग्गजों की मानें तो क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा रन और सबसे ज्यादा शतक का रिकॉर्ड तोड़ना अब काफी मुश्किल है. सचिन ने अपने क्रिकेट करियर में कुल 664 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले, जिनमें उन्होंने कुल 100 शतक जड़े हैं. सचिन ने अपने समृद्ध क्रिकेट करियर में कुल मिलाकर 34357 रन बनाए. क्रिकेट का भगवान कहे जाने के लिए सचिन तेंदुलकर ने अपने क्रिकेट करियर में वो सभी मुकाम हासिल किए, जिन्हें पाना तो दूर किसी खिलाड़ी ने यहां तक पहुंचने के बारे में भी नहीं सोचा होगा.