logo-image

नहीं रहे ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी ब्रूस यार्डली, कैंसर से हार गए जिंदगी की जंग

पश्चिम ऑस्ट्रेलिया (Australia) के मिडलैंड में पांच सितंबर 1947 को जन्में ब्रूस यार्डली (Bruce Yardley) ने जनवरी 1978 में 30 साल की उम्र में भारत के खिलाफ एडिलेड में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था.

Updated on: 27 Mar 2019, 04:50 PM

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के पूर्व आफ स्पिनर ब्रूस यार्डली (Bruce Yardley) का कैंसर के कारण बुधवार को निधन हो गया. वह 71 साल के थे. तेज गेंदबाज के रूप में अपना करियर शुरू करके 27 साल की उम्र में आफ स्पिनर बनने वाले ब्रूस यार्डली (Bruce Yardley) पिछले कुछ समय से कैंसर से जूझ रहे थे. उन्होंने पश्चिम ऑस्ट्रेलिया (Australia) के कुनुनुरा जिला अस्पताल में अंतिम सांस ली. पश्चिम ऑस्ट्रेलिया (Australia) के मिडलैंड में पांच सितंबर 1947 को जन्में ब्रूस यार्डली (Bruce Yardley) ने जनवरी 1978 में 30 साल की उम्र में भारत के खिलाफ एडिलेड में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Australia) के मुख्य कार्यकारी केविन राबर्ट्स ने ब्रूस यार्डली (Bruce Yardley) के निधन पर शोक व्यक्त किया. उन्होंने कहा, ‘ब्रूस ऑस्ट्रेलिया (Australia) की क्रिकेट में महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं. उन्होंने मैदान के अंदर और बाहर कई तरह से अहम भूमिका निभायी.’

और पढ़ें: IPL 12,KXIP vs KKR: जानें कब और कहां देख सकते हैं पंजाब (KXIP) और कोलकाता (KKR) का मैच

ब्रूस यार्डली (Bruce Yardley) ने क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद कोच और कमेंटेटर की भूमिका भी निभायी थी. वह 1996 से 1998 तक श्रीलंका की राष्ट्रीय टीम के कोच भी रहे थे. वह अपने देश के अन्य क्रिकेटरों के विपरीत मुथैया मुरलीधरन के गेंदबाजी एक्शन के समर्थक रहे थे.

ब्रूस यार्डली (Bruce Yardley) ने 33 टेस्ट मैचों में 126 विकेट लिये तथा इस दौरान छह बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट लेने का कारनामा किया. उन्होंने एक बार मैच में दस विकेट लिये. इसके अलावा उन्होंने 978 रन बनाये जिसमें चार अर्धशतक शामिल हैं.

और पढ़ें: IPL 12, KKR vs KXIP: रसेल का वार या अश्विन का पलटवार, जानें कौन से खिलाड़ी Dream 11 में आज करेंगे कमाल

ब्रूस यार्डली (Bruce Yardley) ने सात वनडे भी खेले जिसमें सात विकेट लिये. इस आफ स्पिनर ने 105 प्रथम श्रेणी मैचों में 2738 रन बनाये और 344 विकेट हासिल किये. वह कुशल क्षेत्ररक्षक भी थे. उनके नाम पर टेस्ट क्रिकेट में 31 कैच दर्ज हैं.