BREAKING NEWS
  • मुश्ताक अहमद बोले- भारत-पाकिस्तान के बीच संबंधों को सुधारने के लिए करना चाहिए ये काम- Read More »
  • अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला मुसलमानों को स्वीकार करना चाहिए: VHP- Read More »
  • Today History: आज ही के दिन WHO ने एशिया के चेचक मुक्त होने की घोषणा की थी, जानें आज का इतिहास- Read More »

तीन मैचों की सीरीज में पांचवी बार सफाए की ओर भारतीय टीम, जानें सारे आंकड़े

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : October 19, 2019 08:34:52 AM
भारतीय क्रिकेट टीम

भारतीय क्रिकेट टीम (Photo Credit : https://twitter.com/ICC/status/1185148521214820354 )

नई दिल्‍ली :  

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा टेस्‍ट अब से कुछ ही देर बाद रांची में होने जा रहा है. भारत दो मैच पहले ही जीत चुका है और सीरीज में 2-0 से आगे बना हुआ है, अगर यह मैच भी भारत जीत जाता है तो सीरीज पर 3-0 से उसका कब्‍जा हो जाएगा. पहले मैच विशाखापट्टनम में खेला गया था, इसमें भारत ने 203 रन से जीत दर्ज की थी, इसके बाद दूसरा मैच पुणे में हुआ, इसमें तो भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पारी और 137 रन से हराया था. 

यह भी पढ़ें ः भारतीय कप्‍तान विराट कोहली एक बार फिर नंबर वन बनने की ओर, जानें कितनी है दूरी

अगर भारत आज से शुरू हो रहे मैच में जीत दर्ज करता है तो दो साल बाद किसी सीरीज में विपक्षी टीम का 3-0 से सफाया करेगी. इससे पहले भारत ने आखिरी बार साल 2017 में श्रीलंका को तीन मैचों की सीरीज में 3-0 से हराया था. पहली बार भारत ने साल 1993 में अपने घरेलू मैदान पर साल 1993 में इंग्‍लैंड को 3-0 से मात दी थी. इस सीरीज को 3-0 से जीतने के बाद यह पांचवां मौका होगा, जब भारत तीन मैचों की सीरीज में कोई मैच न तो हारेगी और न ही ड्रॉ कराना पड़ेगा.

यह भी पढ़ें ः आखिरी टेस्‍ट जीतने के लिए इस खिलाड़ी पर दांव लगाएंगे कप्‍तान विराट कोहली, जानें इस मैदान का रिकार्ड

दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 38 टेस्‍ट मैच खेले गए हैं, इसमें भारत ने 11 में जीत दर्ज की है, वहीं दक्षिण अफ्रीकी टीम ने 15 मैचों में सफलता प्राप्‍त की है. दोनों टीमों के बीच अब तक कोई भी मैच ड्रॉ पर खत्‍म नहीं हुआ है. पहली बार भारत ने इंग्‍लैंड को 3-0 से हराया था, वहीं दूसरी बार साल 1994 में श्रीलंका को भी 3-0 से हराया था. इसके बाद लंबे समय तक भारत तीन मैचों की सीरीज में विपक्षी टीम का पूरी तरह से सफाया नहीं कर पाई है. साल 2016 न्‍यूजीलैंड को भारत ने 3-0 से हराने में कामयाबी हासिल की थी. इसके बाद अगले ही साल 2017 में फिर से श्रीलंका को 3-0 से भारत ने मात दी थी. अब वह मौका फिर आने जा रहा है, जब भारत दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से हरा सकता है.

यह भी पढ़ें ः IND VS SA : रांची में टॉस करने मैदान में नहीं जाएंगे दक्षिण अफ्रीकी कप्‍तान फाफ डु प्लेसिस, जानें फिर क्‍या होगा

रांची में अब तक खेले गए टेस्‍ट मैचों की बात करें तो भारत ने यहां सिर्फ एक ही मैच खेला है, जो आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ साल 2017 में खेला गया था, तब यह मैच ड्रॉ पर समाप्‍त हुआ था. उस मैच में भारत के मिस्‍टर भरोसेमंद चेतेश्‍वर पुजारा ने दोहरा शतक ठोका था, वहीं विकेट कीपर बल्‍लेबाज रिद्धिमान साहा ने शतक लगाया था. यही नहीं रविंद्र जडेजा ने शानदार ऑलराउंडर प्रदर्शन करते हुए पहली पारी में आस्‍ट्रेलिया के पांच और दूसरी पारी में चार विकेट चटका दिए थे.

यह भी पढ़ें ः T20 World Cup : आज से ठीक एक साल बाद शुरू होगा बड़ा इवेंट, जानें आज से क्‍या है खास

रविंद्र जडेजा ने इस मैच में शानदार पचासा भी ठोका था. साल 2017 के तीनो हीरो एक बार फिर भारतीय टीम में हैं, उम्‍मीद की जानी चाहिए कि इस बार फिर ये तीनों ही खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्‍ठ देंगे और भारत इस मैच को भी जीतने में कामयाब हो जाएगा. वहीं कप्‍तान विराट कोहली ने दूसरे टेस्‍ट में जिस तरह का फार्म दिखाया है और नाबाद दोहरा शतक जड़ा है, उससे उम्‍मीदें उनसे भी हैं. पहले टेस्‍ट में शानदार बल्‍लेबाजी करने वाले सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा दूसरे टेस्‍ट में कुछ खास नहीं कर पाए थे, ऐसे में वे एक बार फिर मैदान में सूझबूझ भरी पारी खेल सकते हैं. युवा मयंक अग्रवाल ने तो अब तक सभी का दिल जीता है.

यह भी पढ़ें ः IND VS SA : तीसरे टेस्‍ट में इन खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका

उधर दक्षिण अफ्रीका की टीम दो मैच हारने के बाद दबाव में है. वहीं उसके कई खिलाड़ी घायल होने के बाद अपने देश वापसी कर चुके हैं. हालांकि बड़ी बात यह भी है कि दक्षिण अफ्रीका की टीम सीरीज में 0-2 से पीछे हैं, ऐसे में उसके पास खोने के लिए कुछ भी नहीं है. इस मैच को जीतने के लिए विपक्षी टीम अपना पूरा जोर लगाती हुई दिखाई दे सकती है.

First Published: Oct 19, 2019 08:34:52 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो