logo-image

भारत में खेला जाने वाला दिन रात का पहला मैच कितने बजे शुरू होगा, ओस का कितना होगा असर, जानें पूरा हाल

First Day Night Test Match in India : भारत में दिन-रात का पहला टेस्ट मैच ऐतिहासिक ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेला जाएगा. इसके लिए समय काफी कम बचा है, ऐसे में बड़े स्‍तर पर अभी से काम शुरू हो गया है.

Updated on: 30 Oct 2019, 03:03 PM

New Delhi:

First Day Night Test Match in India : भारत में दिन-रात का पहला टेस्ट मैच ऐतिहासिक ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेला जाएगा. इसके लिए समय काफी कम बचा है, ऐसे में बड़े स्‍तर पर अभी से काम शुरू हो गया है. भारत में होने वाले पहले दिन रात के मैच का सारा श्रेय पूर्व कप्‍तान और बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली को जाता है. अब स्थानी क्यूरेटर सुजान मुखर्जी का कहना है कि मैच के जल्दी शुरू होने की उम्मीद है, जिससे मुकाबले के दौरान ओस ज्यादा कठिनाई पैदा नहीं होगी.

यह भी पढ़ें ः अब इन दो टीमों ने भी किया T-20 विश्व कप के लिए क्वालफाई किया, जानें कौन सी हैं टीमें

भारत और बांग्लादेश के बीच मुकाबला 22 नवंबर को खेला जाएगा. बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (BCB) ने मंगलवार को ही भारत के साथ पहले दिन-रात के टेस्ट मैच को हरी झंडी दी. अनुभवी क्यूरेटर के अनुसार यह ऐतिहासिक मैच एक बजे तक शुरू हो सकता है. हालांकि, इसके लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की सहमति की जरूरत होगी.

यह भी पढ़ें ः सौरव गांगुली ने बताया दिन रात के टेस्‍ट से क्‍या होगा फायदा, आप भी जानें

बंगाल क्रिकेट संघ (CAB) के क्यूरेटर सुजान ने कहा, चूंकि शुरुआत जल्दी होगी, इसलिए दिन का खेल करीब 8 से 8.30 बजे तक खत्म हो जाएगा. ओस ज्यादातर उसके ही बाद खेल में खलल डालती है जैसा कि हमने ईडन में हुए सीमित ओवर के मैचों में देखा है. इसलिए, मुझे नहीं लगता कि ओस की समस्या होगी. सुजान ने कहा, हमारे पास ओस से निपटने के लिए स्प्रे और अन्य सामान भी मौजूद है.

यह भी पढ़ें ः प्रदूषण का प्रकोप : दिल्‍ली टेस्‍ट पर मंडराए खतरे के बादल, सौरव गांगुली को लिखा खत

पिच से हालांकि, तेज गेंदबाजों को मदद मिलने की उम्मीद है क्योंकि 2016 में खेला गया सीएबी सुपर लीग का फाइनल पिंक गेंद से ही खेला गया था और वहां तेज गेंदबाजों को बहुत मदद मिली थी. इससे पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के नए अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा था कि दिन-रात का टेस्ट मैच खेल के सबसे बड़े प्रारूप को उसकी खोई हुई पहचान दिलाने में बड़ी भूमिका निभाएगा.

यह भी पढ़ें ः शाकिब अल हसन पर अब बांग्‍लादेश की पीएम शेख हसीना का आया बड़ा बयान, जानें क्‍या कहा

सौरव गांगुली के बीसीसीआई अध्‍यक्ष बनने के बाद गांगुली के अपने घर यानी कोलकाता में पहली बार कोई टेस्‍ट मैच खेला जाएगा. इस मैच को ऐतिहासिक बनाने के लिए सौरव गांगुली कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते. कुछ दिन पहले ही बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को इस मैच को देखने के लिए आमंत्रित किया गया है, जिसे उन्‍होंने स्‍वीकार कर लिया है. अब भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पश्‍चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी को भी टेस्‍ट मैच के पहले दिन आमंत्रित किया गया है. अभी तक इन दोनों नेताओं की ओर से पुष्‍टि नहीं की गई है, हालांकि माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ममता बनर्जी दोनों ही इस मैच को देखने के लिए आ सकते हैं. यह पहली बार होगा कि बांग्‍लादेश की टीम कोलकाता में कोई टेस्‍ट मैच खेलेगी.

यह भी पढ़ें ः जसप्रीत बुमराह जल्‍द करेंगे मैदान में वापसी, ट्वीटर पर किया मैसेज

तकनीकी समिति के प्रमुख के तौर पर भी सौरव गांगुली ने एक बार फिर से घरेलू क्रिकेट में गुलाबी गेंद के साथ खेलने का प्रस्ताव रखा था, ताकि खिलाड़ियों को दिन-रात टेस्ट मैच खेलने के लिए तैयार किया जा सके. अब बीसीसीआई अध्यक्ष के रूप में सौरव गांगुली ने बांग्लादेश को ईडन गार्डंस स्टेडियम में दिन-रात टेस्ट मैच खेलने को कहा है. इसके लिए बांग्‍लादेश क्रिकेट बोर्ड को तो राजी किया ही गया है, साथ ही भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली को भी मनाने में सौरव गांगुली ने सफलता हासिल की है.

(इनपुट आईएएनएस)