logo-image

IND Vs AUS : डेविड वार्नर ने किया ऐसा काम, अभी तक नहीं कर पाया कोई भी आस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज

आस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर (David Warner) वनडे में अपने देश के लिए सबसे तेजी से 5,000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं.

Updated on: 14 Jan 2020, 07:12 PM

Mumbai:

Fastest 5000 Runs in one day David Warner : आस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर (David Warner) वनडे में अपने देश के लिए सबसे तेजी से 5,000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने यह मुकाम मंगलवार को भारत के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में हासिल किया. डेविड वार्नर (David Warner) ने इस मामले में डीन जोंस (Dean Jones) को पीछे किया है. डेविड वार्नर ने 117 मैचों 115 पारियों में पांच हजारी बनने का रिकार्ड अपने नाम किया. वहीं जोंस ने 131 मैचों की 128 पारियों में पांच हजार रन पूरे किए थे. वहीं मैथ्यू हेडन को यहां तक पहुंचने में 137 मैचों की 133 पारियां लगी थीं. रिकी पोंटिंग ने 137 मैचों की 137 पारियों में पांच हजार रन पूरे किए थे. डेविड वार्नर ने जसप्रीत बुमराह की गेंद पर चौका मार अपने पांच हजार रन पूरे किए. इस मामले में सबसे आगे दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला हैं, जिन्होंने 104 मैचों की 101 पारियों में पांच हजार रन बनाए हैं. विराट कोहली इस मामले में तीसरे स्थान पर हैं. उन्होंने 120 मैचों की 114 पारियों में पांच हजार रन बनाए हैं.
वानखेड़े स्टेडियम में जब भारत टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी तो लगा कि वह मेहमान आस्ट्रेलिया के खिलाफ बड़ा स्कोर टांगेगी, लेकिन एक बार फिर मध्य क्रम और निचले क्रम की विफलता के कारण मेजबान कम स्कोर तक ही सीमित रह गई. आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने भारत को 49.1 ओवरों में 255 रनों पर ऑल आउट कर बड़ा स्कोर नहीं करने दिया. भारतीय बल्लेबाजों की बात की जाए तो सिर्फ शिखर धवन ही अर्धशतक जमा सके. उन्होंने 91 गेंदों पर नौ चौके और एक छक्के की मदद से 74 रनों की पारी खेली. उनके सलामी जोड़ीदार रोहित शर्मा सिर्फ 10 रन ही बना पाए. मिशेल स्टार्क ने रोहित को 13 के कुल स्कोर पर डेविड वार्नर के हाथों कैच कराया.
रोहित की वापसी से लोकेश राहुल को नंबर-3 पर भेजा गया. राहुल और धवन ने टीम के स्कोरबोर्ड को अच्छे से चलाते हुए दूसरे विकेट के लिए 121 रनों की साझेदारी की. राहुल अर्धशतक पूरा करने से तीन रन पहले ही एश्टन अगर की गेंद पर स्टीव स्मिथ को कैच देकर पवेलियन लौट लिए. उन्होंने 61 गेंदों का सामना कर चार चौके मारे. कुछ देर बाद पैट कमिंस ने धवन को आउट कर भारत का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 140 रन कर दिया. लेग स्पिनर एडम जाम्पा ने चौथे नंबर पर आए कप्तान विराट कोहली को 16 के निजी स्कोर से आगे नहीं जाने दिया. कोहली के जाने के बाद एक बार फिर भारतीय मध्य क्रम और निचले क्रम की परीक्षा थी जिसमें वो पूरी तरह से विफल रहा. श्रेयस अय्यर चार, रवींद्र जडेजा 25, ऋषभ पंत 28 अंतिम ओवरों में तेजी से रन नहीं जुटा पाए सस्ते में आउट हो लिए. कुलदीप यादव ने 17, शार्दूल ठाकुर ने 13 और मोहम्मद शमी ने 10 रनों का योगदान देते हुए भारत को ढाई सौ पार पहुंचा. आस्ट्रेलिया के लिए स्टार्क ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए. कमिंस और रिचर्डसन को दो-दो सफलताएं मिलीं. जाम्पा और एश्टन के हिस्से एक-एक विकेट आया.