logo-image

BCCI के साथ मालदीव में क्रिकेट के विकास के लिए साथ काम कर रहा है विदेश मंत्रालय

राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह (Ibrahim Mohamed Solih) ने खेल के विकास के लिए भारत की सहायता मांगी है.

Updated on: 07 Jun 2019, 12:09 PM

नई दिल्ली:

विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs) बीसीसीआई (BCCI) के साथ मिलकर मालदीव (Maldives) के क्रिकेटरों को ट्रेनिंग देने की योजना पर काम कर रहा है क्योंकि इस द्वीपीय देश के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह (Ibrahim Mohamed Solih) ने खेल के विकास के लिए भारत की सहायता मांगी है.

विदेश सचिव विजय गोखले ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि भारत इस दक्षिण एशियाई देश में एक स्टेडियम के निर्माण की तैयारी भी कर रहा है जिसके लिये भी उन्होंने अनुरोध किया है. उन्होंने कहा, 'मालदीव के साथ हमारे संबंधों में ध्यान लोगों के बीच रिश्ते पर है और हम इसे मजबूत करने के तरीके देख रहे हैं. '

यह भी पढ़ेंः World Cup 2019: इन टर्निंग पॉइंट्स ने लगाई टीम इंडिया की जीत पर मुहर

अप्रैल में मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सेालिह बेंगलुरू में इंडियन प्रीमियर लीग मैच भी देखने पहुंचे थे और फिर उन्होंने मालदीव में भी एक क्रिकेट टीम बनाने की इच्छा व्यक्त की थी तथा इसके लिये अपनी टीम की ट्रेनिंग के मद्देनजर भारत की सहायता की मांग की. गोखले ने कहा, 'उनके अनुरोध में मालदीव में एक क्रिकेट स्टेडियम बनाना भी है, हम इस पर विचार कर रहे हैं. ' उन्होंने कहा कि मंत्रालय मालदीव के क्रिकेटरों को ट्रेनिंग देने के लिये भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) के साथ काम कर रहा है.

यह भी पढ़ेंः विराट कोहली अपने करियर में अब कभी नहीं बना सकेंगे यह कीर्तिमान

उन्होंने कहा, 'मालदीव के क्रिेकेटरों को ट्रेनिंग देने के लिये, कोचिंग कार्यक्रम आयोजित करने के लिये और किट मुहैया कराने के लिये बीसीसीआई के एक दल ने मई के शुरू में मालदीव का दौरा किया.' सोलिह के बेंगलुरू दौरे पर उन्हें भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली, पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और आईपीएल के मुख्य परिचालन अधिकारी हेमांग अमीन ने जर्सी भी भेंट की थी. इस मौके पर बीसीसीआई के महाप्रबंधक सबा करीम सहित शीर्ष अधिकारियों ने मालदीव के पूरे दल को प्रस्तुतिकरण दिया था.

मालदीव क्रिकेट बोर्ड 1998 में एशियाई क्रिकेट परिषद का सदस्य बना और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद से मान्यता प्राप्त है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद अपने पहले दिपक्षीय दौरे पर शनिवार को मालदीव की दो दिवसीय यात्रा पर जायेंगे.