logo-image

Exclusive: अजय रोहेरा ने बताया ऐतिहासिक पारी खेलने का राज, कहा- थैंक्यू पापा

अजय रोहेरा की इस ऐतिहासिक पारी को लेकर न्यूज नेशन ने उन्हें बधाई देते हुए खास बातचीत की. पेश है इस खास बातचीत के खास अंश:

Updated on: 09 Dec 2018, 10:21 AM

नई दिल्ली:

रणजी ट्रॉफी के तीसरे दौर में मध्य प्रदेश के लिए अपना डेब्यू मैच खेल रहे सलामी बल्लेबाज अजय रोहेरा ने 267 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली. इसी के साथ अजय रोहेरा ने किसी भी फर्स्ट क्लास टूर्नामेंट के डेब्यू मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया. अजय रोहेरा की इस पारी की बदौलत मध्य प्रदेश ने रणजी ट्रॉफी के एलीट ग्रुप बी में हैदराबाद पर पारी और 253 रनों से जीत दर्ज की.

बायें हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज के लिए जश्न मनाने का एक और कारण यह भी है कि वह मध्य प्रदेश के लिये सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए, इस तरह उन्होंने जेपी यादव की 265 रन की पारी को पीछे छोड़ा.

अजय रोहेरा की इस ऐतिहासिक पारी को लेकर न्यूज नेशन ने उन्हें बधाई देते हुए खास बातचीत की. पेश है इस खास बातचीत के खास अंश:

अपने डेब्यू मैच में एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने को लेकर आप क्या कहेंगे?
हर खिलाड़ी की तरह मेरा पहला मैच भी मेरे लिए खास था पर मुझे रिकॉर्ड के बारे में कोई भी जानकारी नहीं थी. मैं बस अपनी टीम के लिए उपयोगी पारी खेलना चाहता था और मैनें वही किया, मैंने बस अपने खेल पर ध्यान दिया, पारी के बाद जब मैं ड्रेसिंग रूम में तब जाकर मुझे इस बात का पता चला कि मैनें रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

और पढ़ें: Ranji Trophy: भारत को मिला नया सचिन तेंदुलकर, तोड़ा 24 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड 

रणजी मैच में जब आपको पता चला कि आप मध्य-प्रदेश के लिए डेब्यू कर रहे हैं तो आपने इसको लेकर खुद को किस तरह से तैयार किया?
जाहिर है अपने सेलेक्शन को लेकर काफी खुशी हुई पर मैंने कुछ अलग और कुछ अनोखा करने के बारे में नहीं सोचा. मैनें यही सोचा कि अब तक के करियर में मैं जो करता आया हूं वही आगे भी करना है. कोई भी खिलाड़ी एक दिन में बड़ा नहीं बन सकता लेकिन अगर अपने बेसिक्स से जुड़ा रहे तो जरूर बन सकता है, इसलिए कुछ नया करने की बजाय जो अब तक करता आया हूं उसी पर ध्यान दिया.

अपने डेब्यू मैच में आपके रिकॉर्ड तोड़ने की बात को लेकर घरवालों और दोस्तों का क्या रिएक्शन रहा?
मैं अभी भी अपने होटल में ही हूं, देवास जाने का और दोस्तों से बात कर पाने का मौका नहीं मिल पाया है. मेरे माता-पिता मेरे साथ ही होटल में हैं. शुक्रवार को जब मैं 255 रन बनाकर वापस डगआउट में आया था तो मुझे बताया गया कि मैं पूर्व खिलाड़ी अमोल मजूमदार के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ने के करीब हूं, हालांकि इस बात को सुनने के बाद मैं रात भर सो नहीं पाया था. इस खास मौके पर मैं अपने पापा का धन्यवाद करना जिन्होंने मुझे हर मौके पर सपॉर्ट किया और मुझे आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया.

और पढ़ें: Ranji Trophy 2018-19, Day 3, Round Up: गंभीर का शतक, सुरेश रैना ने यूपी को दिलाई जीत, पढ़ें दिन भर का हाल 

आपने इस पारी के साथ 2 रिकॉर्ड बनाए, जिस कारण आप को लेकर लोगों की अपेक्षाएं भी बढ़ गई हैं, तो इससे आप खुद पर किसी तरह का दबाव महसूस कर रहे हैं, और कर रहे हैं तो इसे किस प्रकार से संभालते हैं?
मेरा मानना है कि मैं इस बारे में जितना ज्यादा सोचूंगा उतना ज्यादा ही दबाव महसूस करूंगा तो इसलिए मैं बस इस चीज एनज्वॉय करना चाहता हूं और जो अब तक करता आया हूं वही करूंगा. सिर्फ और सिर्फ अपने खेल पर ध्यान दूंगा.

गौरतलब है कि इससे पहले यह विश्व रिकॉर्ड मुंबई के पूर्व खिलाड़ी अमोल मजूमदार के नाम था जिन्होंने 1994 में फरीदाबाद में हरियाणा के खिलाफ 260 रन बनाए थे. अजय ने 345 गेंद का सामना करते हुए पारी में 21 चौके और पांच छक्के जमाए जिससे मध्य प्रदेश ने हैदराबाद के पहली पारी में 124 रन के जवाब में चार विकेट पर 562 रन का विशाल स्कोर बनाकर पारी घोषित की.

Watch Video: IND vs AUS 1st Test: टेस्ट क्रिकेट में 5000 रन बनाने वाले 12वें भारतीय बने पुजारा