logo-image

ENG vs IRE: महज 38 रन पर ऑल आउट हुई आयरलैंड की टीम, इंग्लैंड ने जीता मैच

इंग्लैंड (England) के लिए शीर्ष तेज गेंदबाज क्रिस वोक्स ने इस पारी में 6 विकेट लिए जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड ने 4 विकेट चटकाए.

Updated on: 26 Jul 2019, 07:54 PM

नई दिल्ली:

लॉर्डस के ऐतिहासिक मैदान पर इंग्लैंड (England) और आयरलैंड (Ireland) के बीच हुए एकमात्र टेस्ट मैच में मेजबान टीम ने 143 रनों की विशाल जीत दर्ज की है. नाटकीय ढंग से शुरू हुए इस मैच का अंत मेजबान इंग्लैंड (England) के पक्ष में हुआ. मैच की पहली पारी में 85 रन पर सिमटने वाली इंग्लैंड (England) की टीम ने चौथी पारी में आयरलैंड (Ireland) को कुल 38 रन पर समेट दिया. इंग्लैंड (England) के लिए शीर्ष तेज गेंदबाज क्रिस वोक्स ने इस पारी में 6 विकेट लिए जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड ने 4 विकेट चटकाए.

आगामी एशेज सीरीज से पहले इंग्लैंड (England) के लिए यह जीत काफी उत्साहवर्धक होगी. मेजबान टीम द्वारा दिए गए 182 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच के तीसरे दिन मेहमान टीम 15.4 ओवर में केवल 38 रन ही बना सकी, जो टेस्ट क्रिकेट में उसका अबतक का सबसे कम स्कोर है.

टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में किसी टीम का यह पांचवां सबसे कम कुल योग है. न्यूजीलैंड के नाम क्रिकेट के पारंपरिक प्रारूप में सबसे कम रन (26) बनाने का रिकॉर्ड है.

और पढ़ें: कपिल देव ने की इमरान खान की तारीफ, गौतम गंभीर ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के लिए कही ये बड़ी बात

दूसरी पारी में इंग्लैंड (England) के लिए तेज गेंदबाज क्रिस वोक्स ने सबसे अधिक छह विकेट चटाकए जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड को चार विकेट मिले. आयरलैंड (Ireland) के लिए सबसे अधिक रन जेम्स मैकलम (11) ने बनाए. उनके अलावा और कोई बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाया.

लक्ष्य का पीछा करते हुए मेजबान टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने 11 के स्कोर पर कप्तान विलियम पोर्टरफील्ड (2) के रूप में पहला विकेट खोया. इसके बाद, पूरी टीम ताश के पत्तों की तक ढह गई और कोई भी बल्लेबाज इंग्लैंड (England) की धारदार तेज गेंदबाजी के आगे नहीं टिका.

इससे पहले, मेजाबन टीम ने अपनी दूसरी पारी में 303 रन बनाए. दूसरी पारी में नाईटवॉचमैन के रूप में 92 रनों की दमदार पारी खेलने वाले गेंदबाज जैक लीच को 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया. ब्रॉड 21 रन बनाकर नाबाद रहे थे.

और पढ़ें: कौन होगा टीम इंडिया का अगला हेड कोच, यह 3 सदस्य करेंगे फैसला, सीओए ने दी बड़ी जिम्मेदारी

मैच की पहली पारी में इंग्लैंड (England) महज 85 रनों पर सिमट गई थी. आयरलैंड (Ireland) ने पहली पारी में 207 रन बनाकर 122 रनों की बढ़त हासिल की थी. हालांकि, गेंदबाजों की सधी हुई गेंदबाजी ने इंग्लैंड (England) को एक शर्मनाक हार से बचा लिया. इंग्लैंड (England) को एक अगस्त से आस्ट्रेलिया के खिलाफ प्रतिष्ठित एशेज सीरीज भी खेलनी है.