logo-image

इंग्लैंड ने जारी किया 2020 का क्रिकेट शेड्यूल, सालों की परंपरा तोड़ इस देश के साथ करेगी शुरुआत

इस दौरान वेस्टइंडीज (West indies), ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान (Pakistan) और आयरलैंड की टीमें इंग्लैंड (England) का दौरा करेंगी.

Updated on: 22 Aug 2019, 09:22 AM

नई दिल्ली:

इंग्लैंड (England) क्रिकेट एंड वेल्स बोर्ड ने 2020 सत्र के लिए अपना कैलेंडर रिलीज कर दिया है. अपनी परंपरा को तोड़ते हुए इस बार इंग्लैंड (England) की टीम 2020 सत्र का अपना पहला टेस्ट मैच वेस्टइंडीज (West indies) के खिलाफ ओवल में खेलेगी. इस दौरान वेस्टइंडीज (West indies), ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान (Pakistan) और आयरलैंड की टीमें इंग्लैंड (England) का दौरा करेंगी. सर्रे के दक्षिण लंदन स्थित मुख्यालय ओवल में इंग्लिश सत्र के आखिरी टेस्ट मैच का आयोजन करता रहा लेकिन 2020 में यहां पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा.

इतना ही नहीं पाकिस्तान (Pakistan) की टीम भी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत अगले साल इंग्लैंड (England) का दौरा करेगी, जहां वह तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी. टेस्ट सीरीज के साथ ही पाकिस्तान (Pakistan) की टीम मेजबान इंग्लैंड (England) के साथ तीन मैचों की टी-20 सीरीज भी खेलेगी.

और पढ़ें: IND vs WI: टेस्ट प्रारूप में जर्सी नंबर को लेकर उत्साहित भारतीय टीम के खिलाड़ी

क्रिकबज ने पाकिस्तान (Pakistan) क्रिकेट बोर्ड (पीसीब) के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के डायरेक्टर जाकिर खान के हवाले कहा, 'पाकिस्तान (Pakistan) टीम के लिए यह दौरा विशेष महत्व रखता है, क्योंकि यह विश्व टेस्ट चैंपियनशिप मैचों के लिए पाकिस्तान (Pakistan) का पहला इंग्लैंड (England) दौरा होगा.'

पाकिस्तान (Pakistan) और इंग्लैंड (England) के बीच पहला टेस्ट मैच तीन जुलाई से लॉर्डस में, दूसरा सात अगस्त से मैनचेस्टर में और तीसरा टेस्ट 20 अगस्त से ट्रेंट ब्रिज में खेला जाएगा. इसके बाद पाकिस्तान (Pakistan) को मेजबान देश के साथ तीन टी-20 मैचों की भी सीरीज खेलनी है. टी-20 सीरीज का पहला मैच 29 अगस्त को, दूसरा 31 अगस्त को और अंतिम दो सितंबर को क्रमश : लीड्स, कार्डिफ और साउथैम्पटन में खेला जाएगा.

और पढ़ें: विराट कोहली ने शेयर की टीम इंडिया की शर्टलेस तस्वीर, टेस्ट मैच से पहले देखें कैसे बिताया दिन

इंग्लैंड (England) एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने अगले सत्र के लिये अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम बुधवार को जारी किया. ओवल के बाद इंग्लैंड (England) की टीम वेस्टइंडीज (West indies) से अगले दो टेस्ट मैच एजबेस्टन और लार्ड्स में खेलेगा. वह पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ लार्ड्स, ओल्ड ट्रैफर्ड और ट्रेंटब्रिज में भी तीन टेस्ट मैच खेलेगा.

वेस्टइंडीज (West indies) ओर पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ श्रृंखलाएं विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होंगी. वनडे विश्व चैंपियन इंग्लैंड (England) इसके बाद तीन मैचों की श्रृंखला में आस्ट्रेलिया और आयरलैंड का सामना करेगा.