logo-image

शर्मनाक रिकार्ड : शिवम दुबे ने एक ओवर में दे दिए 34 रन, तोड़ दिया पुराना रिकार्ड

भारत और न्‍यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच खेली गई T20 सीरीज में भारत ने भले ही न्‍यूजीलैंड को 5-0 से हरा दिया हो, लेकिन इस सीरीज के आखिरी मैच में एक नया रिकार्ड बन गया, जो कहीं से भी अच्‍छा नहीं है.

Updated on: 03 Feb 2020, 09:52 AM

नई दिल्‍ली:

T20 most expensive over : भारत और न्‍यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच खेली गई T20 सीरीज में भारत ने भले ही न्‍यूजीलैंड को 5-0 से हरा दिया हो, लेकिन इस सीरीज के आखिरी मैच में एक नया रिकार्ड बन गया, जो कहीं से भी अच्‍छा नहीं, बल्‍कि यूं कहें कि टीम इंडिया के ऑलराउंडर शिवम दुबे (Shivam Dubey) के लिए यह रिकार्ड बहुत शर्मनाक है. एक ओवर में जब भी सबसे ज्‍यादा रन देने वाले गेंदबाजों की बात होगी, तो उसमें शिवम दुबे (Shivam Dubey vs New Zealand) का नाम भी आएगा. जी हां, यह रिकार्ड शिवम दुबे ने बनाया है, जो सबसे ज्‍यादा रन देने का है. शिवम दुबे अब T20 मैच के एक ओवर में सबसे ज्‍यादा रन देने वाले गेंदबाज बन गए हैं. यह रिकार्ड जरूर शिवम दुबे को साल रहा होगा. 

यह भी पढ़ें ः INDvsNZ : मेडन ओवर डालकर जसप्रीत बुमराह ने रचा इतिहास, जानें फिर क्‍या बोले

रविवार को भारत और न्‍यूजीलैड के बीच पांच मैचों की सीरीज का आखिरी मैच खेला गया. इसमें भी टीम इंडिया ने जीत हासिल की. भारतीय गेंदबाजों ने अच्‍छी शुरुआत की और न्‍यूजीलैंड के सलामी बल्‍लेबाजों को जल्‍द ही पवेलियन भेज दिया. वहीं टॉम ब्रूस भी रन आउट होकर पवेलियन चले गए थे. अब क्रीज पर टिम सेफर्ट और रॉस टेलर थे. नौ ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर तीन विकेट के नुकसान पर 64 रन हो चुका था. इसी बीच कार्यवाहक कप्‍तान केएल राहुल ने गेंद शिवम दुबे को थमा दी. इसके बाद मैदान में जो कुछ भी हुआ वह अपने आप में इतिहास बन गया. शिवम दुबे की पहली ही गेंद पर टिम सेफर्ट ने छक्‍का जड़ दिया. इसके बाद वे दूसरी गेंद पर भी नहीं रुके एक और छक्‍का सेफर्ट ने जड़ दिया. बात यही खत्‍म हो जाती तब भी ठीक था, तीसरे गेंद पर भी बल्‍ला लेकर तैयार थे और चौका मार दिया. इस तरह से ओवर में तीन गेंदें ही हुई थी और न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर 14 रन आगे बढ़ चुका था. हालांकि चौथी गेंद पर सेफर्ट ने एक रन लिया, इससे शिवम दुबे और टीम इंडिया ने कुछ राहत की सांस ली. लेकिन ये राहत कुछ ही सेकेंड की थी. पांचवीं गेंद नो बॉल हो गई और उस पर चौका भी चला गया. अब बल्‍ला लेकर रॉस टेलर सामने थे और शिवम दुबे दूसरी बार ओवर की पांचवीं गेंद लेकर आए. इस गेंद पर रॉस टेलर ने एक और छक्‍का मार दिया. इसके बाद भी रॉस टेलर नहीं रुके और छठी गेंद पर एक और छक्‍का मार दिया. इस तरह से शिवम दुबे ने एक ही ओवर में 34 रन खर्च कर दिए.

यह भी पढ़ें ः शुभमन गिल ने ठोका नाबाद दोहरा शतक, टेस्‍ट टीम के लिए दावा

इस ओवर से पहले न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर तीन विकेट पर 64 रन था, वहीं इस एक ओवर के बाद ही स्‍कोर तीन विकेट के नुकसान पर 98 रन हो गया. यानी इस ओवर की छह गेंदों को संक्षेप में समझें तो 6,6,4,1,4nb, 6,6 रन गए. शिवम दुबे अब भारत की ओर से T20 मैच के एक ओवर में सबसे ज्‍यादा रन देने वाले गेंदबाज बन गए हैं. भारत की ओर से अब तक यह रिकार्ड स्‍टुअर्ट बिन्‍नी के नाम था. बिन्‍नी ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ साल 2016 में सबसे ज्‍यादा 32 रन खर्च किए थे. हालांकि एक ओवर में सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकार्ड भी भारत के ही नाम है. जब भारत के युवराज सिंह ने एक ओवर में छह छक्‍के लगाए थे और पूरे 36 रन जोड़ दिए थे. यह मैच 2007 के T20 विश्‍व कप में खेला गया था और इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज स्‍टुअर्ट ब्रॉड की जमकर धुलाई की गई थी.