BREAKING NEWS
  • यूपी उपचुनावः रामपुर में पकड़े गए 7 फर्जी एजेंट, समाजवादी पार्टी के लिए कर रहे थे काम- Read More »
  • यूपी: सोशल मीडिया पर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के मामले में 4 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज- Read More »

हर बार पहली पारी में दोहरा शतक, जानिए विराट कोहली ने कब और कहां ठोकी डबल सेंचुरी

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : October 11, 2019 04:01:26 PM
विराट कोहली

विराट कोहली (Photo Credit : https://twitter.com/BCCI/status/1182597606104453120 )

नई दिल्‍ली :  

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने शुक्रवार को कमाल कर दिया. उन्‍होंने पहले शतक पूरा किया और उसके बाद उस शतक को दोहरे शतक में बदल दिया. विराट कोहली का यह सातवां दोहरा शतक है. इसके साथ ही उन्‍होंने महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर और विस्‍फोटक सलामी बल्‍लेबाज रहे वीरेंद्र सहवाग का भी रिकार्ड तोड़ दिया. सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग दोनों ने ही अपने क्रिकेट करियर में छह छह दोहरे शतक लगाए हैं, अब विराट कोहली उनसे आगे निकल गए हैं. विराट कोहली ने इस मैच में अपना उच्‍चतम स्‍कोर भी बना लिया, पारी की समाप्‍ति पर विराट 254 रन पर नाबाद लौटे हैं. 

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली ने जड़ा दोहरा शतक, सर डॉन ब्रैडमैन, सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग को छोड़ा पीछे

विराट कोहली का यह सातवां दोहरा शतक है. विराट ने अपने दोहरे शतक कब और कहां लगाए हैं शायद आपको नहीं पता होगा तो आइए हम आपको विस्‍तार से बताते हैं कि विराट ने अब तक यह रन कहां, कब और किसके खिलाफ बनाए हैं. विराट कोहली को अपना पहला दोहरा शतक पूरा करने के लिए 41 मैचों का इंतजार करना पड़ा था. तब जाकर विराट इस रनों के पहाड़ तक पहुंच पाए थे. यह मैच 21 जून 2016 को वेस्‍टइंडीज में खेला गया था, जब विराट ने पहली पारी में 200 रन की पारी खेली थी. हालांकि इस मैच में वे इस दोहरे शतक से ज्‍यादा आगे नहीं जा पाए और पूरे 200 रन पर ही आउट हो गए.

यह भी पढ़ें ः आज तक कोई भारतीय कप्‍तान नहीं कर सका ऐसा कमाल, विराट कोहली ने रच दिया इतिहास

इसके बाद विराट ने दूसरा दोहरा शतक इंदौर में नौ नवंबर 2016 में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ जड़ा था. इस बार वे दोहरे शतक से 11 रन ज्‍यादा यानी 211 रन बनाकर आउट हुए थे. इसके बाद विराट को ज्‍यादा इंतजार नहीं करना पड़ा. तीसरा दोहरा शतक आठ दिसंबर 2016 को मुंबई में इंग्‍लैंड के खिलाफ लगाया था, इस बार विराट ने 235 रन की पारी खेली थी.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : इस टीम के साथ जुड़े अनिल कुंबले, इस मामले में पहले भारतीय

एक बार फिर विराट कोहली ने नौ फरवरी 2017 में हैदराबाद में बांग्‍लादेश के खिलाफ दोहरा शतक जड़ा. इस बार उन्‍होंने 204 रन बनाए. यह विराट का चौथा दोहरा शतक था. इसके बाद तो विराट ने कमाल ही कर दिया. लगातार दो मैचों में दो दोहरे शतक. उन्‍होंने 24 नवंबर 2017 को श्रीलंका के खिलाफ नागपुर में दोहरा शतक जड़ा, इसके बाद अगले ही मैच में फिर श्रीलंका के ही खिलाफ दिल्‍ली में डबल सेंचुरी जड़ दी. विराट ने पहले 213 रन बनाए, वहीं दूसरी बार 243 रन की पारी खेली. इसके बाद अब एक बार फिर लंबे अर्से बाद विराट ने दोहरा शतक जड़ा है. उन्‍होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दोहरा शतक पूरा कर लिया है और अभी भी खेल रहे हैं. अब विराट का यह टेस्‍ट मैचों में सर्वाधिक स्‍कोर भी हो गया है. अब तक विराट कोहली ने एक पारी में इतने रन कभी नहीं बनाए थे. भारत ने 601 रन पर पारी घोषित कर दी है, विराट 254 रन पर नाबाद लौटे हैं.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : पाकिस्‍तान की करारी हार के बाद कप्‍तान सरफराज को पड़े तमाचे और घूंसे, देखें क्‍या है गदर

इन दोहरे शतकों की ओर एक नजर डालें तो आप पाएंगे कि विराट ने जितनी भी बार दोहरा शतक जड़ा है, वह पहली ही पारी में जड़े हैं. उन्‍होंने दूसरी पारी में शतक तो कई जड़े हैं, लेकिन उन्‍हें दोहरे शतक में तब्‍दील नहीं कर पाए. विराट कोहली ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ एक, न्‍यूजीलैंड के खिलाफ एक, इंग्‍लैंड के खिलाफ एक, बांग्‍लादेश के खिलाफ एक और श्रीलंका के खिलाफ दो दोहरे शतक जड़े हैं. अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी डबल सेंचुरी जड़ दी है.

First Published: Oct 11, 2019 04:01:26 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो