BREAKING NEWS
  • IND vs WI, 1st T20 Live: टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हराया, मिली ऐतिहासिक जीत- Read More »

प्रदूषण का प्रकोप : दिल्‍ली T-20 मैच पर मंडराए खतरे के बादल, सौरव गांगुली को लिखा खत

News State Bureau  |   Updated On : October 30, 2019 03:04:28 PM
दिल्‍ली में प्रदूषण का दृश्‍य

दिल्‍ली में प्रदूषण का दृश्‍य (Photo Credit : फाइल फोटो )

New Delhi:  

Pollution in Delhi : भारत और बांग्‍लादेश की बीच शुरू होने में अब चंद ही दिन शेष बचे हैं. बांग्‍लादेश की टीम आज यानी बुधवार को भारत पहुंच सकती है. इस बीच दोनों टीमों के बीच पहला T-20 मैच देश की राजधानी दिल्‍ली में चार नवंबर को खेला जाएगा. लेकिन उस मैच पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं. दिवाली के बाद दिल्‍ली में प्रदूषण का प्रकोप अचानक बढ़ गया है. दिवाली के दो दिन बाद भी हवा की क्वालिटी में कुछ खास फर्क नहीं आया है. धुंध इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि धूप कहीं भी नजर नहीं आ रही और तो और लोगों को सांस लेने में भी काफी दिक्कत हो रही है. 

यह भी पढ़ें ः शाकिब अल हसन पर अब बांग्‍लादेश की पीएम शेख हसीना का आया बड़ा बयान, जानें क्‍या कहा

इससे पहले मंगलवार को भी एयर क्वालिटी बेहद खराब रही. अमेरिकी दूतावास के आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार शाम को एक्यूआई 350 रहा. एक्यूआई का 300 से ऊपर होना स्वास्थ्य पर होने वाले खतरे की आपात स्थिति होती है. इससे पूरी जनसंख्या पर गंभीर स्वास्थ्य संबंधी प्रभाव पड़ने की आशंका होती है. अब इस प्रदूषण का असर दिल्‍ली में होने वाले मैच पर भी पड़ता हुआ दिख रहा है. इस संबंध में पर्यावरणविदों की ओर से बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली को पत्र लिखा गया है, जिसमें मैच को दिल्‍ली से हटाकर कहीं और कराने का अनुरोध किया गया है.

यह भी पढ़ें ः जसप्रीत बुमराह जल्‍द करेंगे मैदान में वापसी, ट्वीटर पर किया मैसेज

केयर फॉर एयर की ओर से ज्‍योति पांडे और माय राइट टू ब्रीथ की रवीना राज ने सौरव गांगुली को पत्र में लिखा है कि दिल्‍ली में जबरदस्‍त वायु प्रदूषण के कारण हम आपसे अनुरोध करते हैं कि यह मैच दिल्‍ली से बाहर कराया जाए. दिल्‍ली की हवा इतनी जहरीली हो चुकी है कि यहां तीन चार घंटे खेलने मात्र से ही टीमों की सेहत पर नकारात्‍मक असर पड़ सकता है. पत्र में यह भी लिखा गया है कि इस मैच को देखने हजारों की संख्‍या में लोग भी आएंगे. प्रदूषण उनके लिए भी नुकसानदेह साबित हो सकता है.

यह भी पढ़ें ः तो क्‍या खत्‍म हो जाएगा दुनिया के इस बेहतरीन ऑलराउंडर का क्रिकेट करियर

इन दोनों ही संगठनों ने यह भी कहा है कि घरेलू और अंतरराष्‍ट्रीय मैचों के आयोजन स्‍थल और कार्यक्रम को तय करते समय उस जगह के एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स को भी ध्‍यान में रखा जाना चाहिए. हालांकि इससे पहले सोमवार को ही दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यह उम्‍मीद जताई थी कि भारत और बांग्‍लादेश के बीच चार नवंबर को होने वाले मैच पर कोई असर नहीं पड़ेगा. उन्‍होंने दावा किया था कि दिल्‍ली की सरकार वायु गुणवत्‍ता बेहतर करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है. दिल्‍ली सरकार अपने इस प्रयासों में किस हद तक सफल हो सकी है, यह तो आने वाले कुछ दिनों में ही पता चल सकेगा.

यह भी पढ़ें ः नवंबर में तीन देशों की क्रिकेट टीमें करेंगी भारत का दौरा, लखनऊ में सबसे ज्‍यादा मैच

दिल्‍ली में प्रदूषण के कारण इससे पहले भी यहां के लोगों ने भयाभय स्‍थिति देखी थी, तब दिसंबर के ही महीने में साल 2017 में यहां मैच खेला गया था. तब श्रीलंका के खिलाड़ियों को प्रदूषण के कारण दिक्‍कत का सामना करना पड़ा था. श्रीलंका के खिलाड़ी प्रदूषण से बचने के लिए मास्‍क पहनकर मैदान में उतरे थे, इसके बाद भी कुछ खिलाड़ी बीमार हो गए थे. श्रीलंका के लाहिरू गमगे उस वक्‍त मैदान में बैठ गए थे और उन्‍हें उल्‍टी तक करनी पड़ी थी. उस दौरान तो कुछ समय के लिए मैच भी रोक दिया गया था.

यह भी पढ़ें ः सौरव गांगुली के फैसले से सबा करीम की बढ़ी मुश्‍किलें, जानें कैसे

दिल्‍ली में चार नवंबर से ही ऑड-ईवन कॉसेप्‍ट लागू होना है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पहले ही कह चुके हैं कि राष्ट्रीय राजधानी में 4 से 15 नवंबर तक ऑड-ईवन नियम के दायरे से दो-पहिया वाहनों को बाहर रखा गया है. उन्होंने कहा कि ऑड-ईवन नियम का उल्लंघन करने वाले को 4,000 रुपये का जुर्माना देना पड़ेगा. इस दिन मैच होगा. यह मैच T-20 होगा और शाम को खेला जाएगा. इस वक्‍त जो प्रदूषण हो रहा है, वह सुबह के वक्‍त ज्‍यादा है, शाम तक मौसम ठीक हो जा रहा है.

First Published: Oct 30, 2019 12:53:31 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो