BREAKING NEWS
  • दिल्ली में फिर लगी भयंकर आग, 21 फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर मौजूद- Read More »

दीपक चाहर ने ली एक और हैट्रिक, तीन ओवर में लिए चार विकेट

News State Bureau  |   Updated On : November 12, 2019 04:51:54 PM
दीपक चाहर

दीपक चाहर (Photo Credit : बीसीसीआई ट्वीटर )

New Delhi:  

दीपक चाहर (Deepak Chahar)  के सितारे इन दिनों बुलंदियों पर हैं. तीन दिन में ही उन्‍होंने एक और हैट्रिक (Deepak Chahar hat trick again)  ले ली. चार दिन में ही दो बार हैट्रिक लेने वाले वे दुनिया के पहले बल्‍लेबाज बन गए हैं. 

इस बार दीपक चाहर ने सैयद मुश्‍ताक अली T20 ट्रॉफी (Syed Mushtaq Ali T20 Trophy) में यह कारनामा कर दिखाया है. इससे समझा जा सकता है कि दीपक चाहर (Deepak Chahar) कितने घातक गेंदबाज हो गए हैं. सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी (Syed Mushtaq Ali T20 Trophy) में दीपक चाहर (Deepak Chahar) राजस्‍थान की ओर से खेल रहे हैं और उन्‍होंने विदर्भ के खिलाफ खेलते हुए यह कमाल किया. अभी रविवार को ही दीपक चाहर ने बांग्‍लादेश के खिलाफ खेलते हुए तीन गेंदों में तीन विकेट चटका कर इतिहास रचा था.
दीपक चाहर ने इस मैच में तीन ओवर गेंदबाजी की और 18 रन देकर चार विकेट चटकाए. मजे की बात यह है कि दीपक चाहर ने एक ही ओवर में चार खिलाड़ियों को पवेलियन भेज दिया. इस मैच में दीपक चाहर ने विदर्भ के बल्‍लेबाज रुषभ राठौर, दर्शन नालेंदे और श्रीकांत बाघ को आउट किया. वे यही नहीं रुके और ओवर की आखिरी गेंद पर अक्षय वॉडकर को भी आउट कर दिया.

इससे पहले रविवार को बांग्‍लादेश के खिलाफ जब दीपक चाहर (Deepak Chahar) ने हैट्रिक ली थी तो वह टी20 अंतरराष्ट्रीय में सात रन देकर छह विकेट लेने का विश्व रिकार्ड क्रिकेट इतिहास में पहला अवसर है, जबकि कोई भारतीय गेंदबाज किसी भी प्रारूप की एक पारी या मैच की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन की सूची में शीर्ष पर पहुंचा है. दीपक चाहर (Deepak Chahar) ने बांग्लादेश के खिलाफ नागपुर में तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (best bowling figures in T20) मैच में 3.2 ओवर में सात रन देकर छह विकेट लिये थे, जो इस प्रारूप में नया विश्व रिकार्ड है. उन्होंने श्रीलंका के अजंता मेंडिस (Ajanta Mendis) के 2012 में बनाये गये आठ रन देकर छह विकेट के रिकार्ड को तोड़ा. इस तरह से वह क्रिकेट के इस सबसे छोटे प्रारूप में एक मैच में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी (best bowling figures in T20) के प्रदर्शन के रिकार्ड में शीर्ष पर पहुंच गये हैं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह ऐसी उपलब्धि है जिसे इससे पहले कोई भी भारतीय हासिल नहीं कर पाया था. जहां तक टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के रिकार्ड का सवाल है तो दीपक चाहर इस सूची में शीर्ष पर पहुंचने वाले आठवें गेंदबाज हैं, जबकि कुल नौ बार यह रिकार्ड भंग हुआ है. 

बांग्लादेश के खिलाफ सात रन के एवज में छह विकेट लेकर विश्व रिकार्ड स्थापित करने वाले भारतीय तेज गेंदबाज दीपक चाहर अपने इस शानदार प्रदर्शन के दम पर 88 पायदान की लंबी छलांग लगाकर आईसीसी टी20 में गेंदबाजों की रैकिंग में 42वें स्थान पर पहुंच चुके हैं. इस सूची में हालांकि धीमी गति के गेंदबाजों का दबदबा है. चोटी के पांच गेंदबाज और शीर्ष नौ में से आठ गेंदबाज स्पिनर हैं.
चाहर ने पारी के तीसरे ओवर में लगातार गेंदों पर लिट्टन दास (नौ) और सौम्या सरकार (शून्य) को आउट करके भारत को अच्छी शुरुआत दिलायी. वाशिंगटन सुंदर ने सीमा रेखा पर लिट्टन का खूबसूरत कैच लपका जबकि सरकार ने आते ही ढीला शाट खेला. दीपक चाहर ने शफीउल इस्लाम, मुस्ताफिजुर रहमान और अमीनुल इस्लाम बिप्लव को आउट करके हैट्रिक पूरी की.

हैट्रिक लेने वाले भारतीय गेंदबाज

टेस्ट : हरभजन सिंह, इरफान पठान, जसप्रीत बुमराह
वनडे : चेतन शर्मा, कपिल देव, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी
टी20 : दीपक चाहर

T-20 में अब तक ली गई हैट्रिक
ब्रेट ली - आस्‍ट्रेलिया बनाम बांग्‍लादेश (2007-08)
जे ओरम - न्‍यूजीलैंड बनाम श्रीलंका (2009)
टिम साउदी - न्‍यूजीलैंड बनाम पाकिस्‍तान (2010-11)
थिसारा परेरा - श्रीलंका बनाम भारत (2015-16)
लसिथ मलिंगा- श्रीलंका बनाम बांग्‍लादेश (2016-17)
फहीम अशरफ - पाकिस्‍तान बनाम श्रीलंका (2017-18)
राशिद खान - अफगानिस्‍तान बनाम आयरलैंड (2018-19)
लसिथ मलिंगा - श्रीलंका बनाम न्‍यूजीलैंड (2019)
मोहम्‍मद हसनैन - श्रीलंका बनाम पाकिस्‍तान (2019)
खावर अली - ओमान बनाम नीदरलैंड्स (2019)
दीपक चाहर - भारत बनाम बांग्‍लादेश (2019)

First Published: Nov 12, 2019 04:36:47 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो