logo-image

दीपक चाहर ने किया वह काम, जो दुनिया का कोई गेंदबाज नहीं कर सका

भारतीय क्रिकेट टीम ने नागपुर में खेले गए तीसरे और अंतिम टी-20 मैच में बांग्लादेश को 30 रनों से शिकस्त दी. इस जीत के साथ भारत ने तीन मैचों की सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया है.

Updated on: 10 Nov 2019, 11:48 PM

New Delhi:

Best Bowling Figures In An Innings : भारतीय क्रिकेट टीम ने नागपुर में खेले गए तीसरे और अंतिम टी-20 मैच में बांग्लादेश को 30 रनों से शिकस्त दी. इस जीत के साथ भारत ने तीन मैचों की सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया है. पहले मैच में बांग्लादेश ने जीत दर्ज की थी जबकि भारत ने दूसरा मुकाबला जीता था. मेजबान टीम द्वारा दिए गए 175 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश की पूरी टीम 19.2 ओवर में 144 रनों पर ही सिमट गई.

बांग्लादेश के लिए सबसे अधिक रन मोहम्मद नईम ने बनाए. नईम ने 81 रनों की पारी खेली। उनके अलावा, मोहम्मद मिथुन ने 27 रनों का योगदान दिया.
भारत के लिए दीपक चहर ने सात रन देकर छह विकेट लिए. इसी के साथ वह टी-20 अंतर्राष्ट्रीय में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज बन गए हैं. इसके अलावा वह एक मैच में पांच या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले चौथे भारतीय गेंदबाज भी बन गए हैं. चाहर के अलावा, शिवम दुबे ने तीन और युजवेंद्र चहल ने एक विकेट लिया.

अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में सबसे बेहतर बॉलिंग करने का रिकार्ड अभी तक श्रीलंका के अजंता मेंडिस के नाम से था. जिन्‍होंने साल 2012 में आठ रन देकर छह विकेट लिए थे. वहीं अंजता मेंडिस ने ही साल 2011 में भी इससे पहले 16 रन देकर छह विकेट झटके थे. अब यह रिकार्ड भारत के दीपक चाहर के नाम से हो गया है. उन्‍होंने मात्र सात रन दिए और बांग्‍लादेश के छह खिलाड़ियों को पवेलियन की ओर भेजा.

चाहर ने पारी के तीसरे ओवर में लगातार गेंदों पर लिट्टन दास (नौ) और सौम्या सरकार (शून्य) को आउट करके भारत को अच्छी शुरुआत दिलायी. वाशिंगटन सुंदर ने सीमा रेखा पर लिट्टन का खूबसूरत कैच लपका जबकि सरकार ने आते ही ढीला शाट खेला. दीपक चाहर ने शफीउल इस्लाम, मुस्ताफिजुर रहमान और अमीनुल इस्लाम बिप्लव को आउट करके हैट्रिक पूरी की.

हैट्रिक लेने वाले भारतीय गेंदबाज

टेस्ट : हरभजन सिंह, इरफान पठान, जसप्रीत बुमराह
वनडे : चेतन शर्मा, कपिल देव, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी
टी20 : दीपक चाहर


अब की सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी प्रदर्शन

6/7 : दीपक चाहर बनाम बांग्लादेश, नागपुर, 2019
6/8 : अजंता मेंडिस बनाम जिम्बाब्वे, हंबनटोटा, 2012
6/16 : अजंता मेंडिस बनाम आस्ट्रेलिया, पल्लेकेले, 2011
6/25 : युजवेंद्र चहल बनाम इंग्लैंड, बेंगलुरु, 2017