logo-image

Day Night Test: दिन-रात टेस्ट मैच के लिए ईडन गार्डंस स्टेडियम की पिच तैयार

India Bangladesh Kolkata Test : कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम के क्यूरेटर सुजन मुखर्जी का मानना है कि यह मैदान भारत और बांग्लादेश के बीच शुक्रवार से यहां शुरू होने वाले पहले दिन-रात टेस्ट मैच के लिए पूरी तरह से तैयार है.

Updated on: 17 Nov 2019, 06:15 PM

New Delhi:

India Bangladesh Kolkata Test : कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम के क्यूरेटर सुजन मुखर्जी का मानना है कि यह मैदान भारत और बांग्लादेश के बीच शुक्रवार से यहां शुरू होने वाले पहले दिन-रात टेस्ट मैच के लिए पूरी तरह से तैयार है. दोनों टीमों के बीच सीरीज का यह दूसरा और अंतिम टेस्ट मैच होगा. मुखर्जी को विश्वास है कि इस मैदान में दोनों टीमों के बीच एक अच्छा मैच होगा और दर्शकों को एक अच्छी क्रिकेट देखने को मिलेगी.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : मैच के दौरान फील्‍डिंग करते वक्‍त सिर में लगी गेंद, बहने लगा खून

सुजन मुखर्जी ने रविवार को कहा, पिछले सप्ताह हुई बारिश ने कुछ हद तक इसे खराब किया था. लेकिन शुक्र है कि हमारे पास अभी भी पर्याप्त समय था और अब मौसम सामान्य है. पिच अच्छी स्थिति में है. यह तैयार है और पिछले कुछ वर्षों से ऐसा ही है. ईडन गार्डन्स क्रिकेट को एक अच्छा पिच मुहैया कराएगा और मैं इसके लिए अपनी तरफ से पूरी कोशिश करूंगा. भारत ने इंदौर में पहला टेस्ट मैच पारी और 130 रनों से जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है और सबकी नजरें दूसरे टेस्ट मैच पर लगी हुई है जिसमें भारत पहली बार दिन-रात टेस्ट मैच खेलने जा रहा है.

यह भी पढ़ें ः Mushtaq Ali Trophy: मुंबई ने असम और दिल्ली ने सिक्किम को दी मात

दिन-रात टेस्ट मैच के लिए गुलाबी गेंदें कई दिन पहले ही ईडन गार्डन्स पहुंच चुकी है और मुखर्जी को उम्मीद थी कि इसे पिच पर टेस्ट किया जाएगा. यह पूछे जाने पर कि आपने इसका टेस्ट किया है, उन्होंने कहा, मैंने अब तक ऐसा नहीं किया है. अगले कुछ दिनों में मैं करूंगा. लेकिन इससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा. यहां पर पिच का व्यवहार वैसा ही होगा, जैसा कि अन्य टेस्ट मैचों में होता है.

यह भी पढ़ें ः मयंक अग्रवाल ने टेस्‍ट में दोहरा शतक लगाने के बाद अब वनडे के लिए ठोका दावा, कई खिलाड़ियों पर लटकी तलवार

इधर टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने फ्लड लाइट्स में गुलाबी गेंद से अभ्यास करना शुरू कर दिया है. टीम इंडिया 22 नवंबर से कोलकाता के ईडन गार्डंस में शुरू होने वाले अपने पहले डे-नाइट टेस्ट को देखते हुए गुलाबी गेंद के साथ अभ्यास कर रही है. भारत ने कभी कोई अंतरराष्ट्रीय डे-नाइट टेस्ट नहीं खेला है. इसीलिए ज्यादातर खिलाड़ियों को गुलाबी गेंद से डे-नाइट टेस्ट खेलने का कोई खास अनुभव नहीं है. हालांकि टीम इंडिया के कुछ खिलाड़ियों के पास घरेलू मैचों में गुलाबी गेंद से डे-नाइट मैच खेलने का अनुभव प्राप्त है.
भारतीय क्रिकेट टीम के अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने 2016 के दलीप ट्रॉफी में कुकाबुरा की गुलाबी गेंद से मैच खेला था. उस सीरीज में पुजारा ने सबसे ज्यादा 453 रन बनाए थे जिनमें दो शतक भी शामिल थे. इंडिया ब्लू से खेलते हुए पुजारा ने नाबाद 256 रन भी बनाए थे. पुजारा ने बात करते हुए गुलाबी गेंद से बल्लेबाजों को आने वाली परेशानी की बात को नकार दिया और कहा कि बल्लेबाजों के नजरिए से चीजें ज्यादा बदली हुई नहीं होंगी. उन्होंने कहा था कि गुलाबी गेंद, लाल गेंद की अपेक्षा थोड़ी अलग जरूर होगी लेकिन ज्यादा कुछ अंतर नहीं होगा.

यह भी पढ़ें ः BIG NEWS : BCCI अध्‍यक्ष सौरव गांगुली को हितों के टकराव में मामले क्‍लीनचिट

इस बीच खबर यह भी है कि बांग्लादेश के उप-उच्चायुक्त तौफीक हसन सहित अन्य अधिकारियों की 13 सदस्यीय विशेष सुरक्षा एडवांस टीम ने शनिवार को बंगाल क्रिकेट संघ (CAB) के सचिव अविशेक डालमिया, संयुक्त सचिव देबब्रत दास और उपाध्यक्ष नेरश ओझा एवं अन्य अधिकारियों से ईडन गार्डन्स स्टेडियम में मुलाकात की. इस बैठक का मुख्य एजेंडा बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीन के कोलकाता दौरे पर सुरक्षा व्यवस्था के बारे में जानकारी लेना था. शेख हसीना भारत और बांग्लादेश के पहले दिन-रात टेस्ट मैच में हिस्सा लेंगी. हसीन और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी टेस्ट मैच के पहले दिन एक साथ ईडन की घंटी बजाएंगी. इन दोनों के साथ भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष सौरव गांगुली, सचिव जय शाह, बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (BCB) के अध्यक्ष नजमुल हसन होंगे.

(इनपुट आईएएनएस)