डेल स्‍टेन ने माना, मोहम्‍मद शमी विश्व के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज, जानें उनके आंकड़े

News State Bureau  |   Updated On : November 18, 2019 07:37:31 AM
मोहम्‍मद शमी

मोहम्‍मद शमी (Photo Credit : बीसीसीआई ट्वीटर )

New Delhi:  

भारतीय टीम कभी शानदार स्‍पिनर्स के लिए जानी जाती थी, लेकिन अब स्‍पिनर्स तो अपना काम कर ही रहे हैं, वहीं तेज गेंदबाज ऐसा कहर बरपा रहे हैं कि दुनिया का कोई भी बल्‍लेबाजी क्रम डगमगा जाए. इन तेज गेंदबाजों की अगुवाई मोहम्‍मद शमी (Mohammed Shami) कर रहे हैं. पिछले मैच में ही शमी ने ऐसी गेंदबाजी की कि हर किसी को उनका लोहा मानना पड़ा था. अब दुनिया के घातक तेज गेंदबाजों में से एक दक्षिण अफ्रीका के डेल स्‍टेन (Dale Steyn) ने भी कहा है कि मोहम्‍मद शमी (Mohammed Shami) इस वक्‍त दुनिया के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं. ये वही डेल स्‍टेन (Dale Steyn) हैं, जिनसे दुनिया के महान बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) भी डरते थे, यह बात खुद ही सचिन तेंदुलकर ने स्‍वीकार की थी. 

यह भी पढ़ें ः VIDEO : मैच के दौरान फील्‍डिंग करते वक्‍त सिर में लगी गेंद, बहने लगा खून

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन (Dale Steyn) का मानना है कि भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) इस समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज हैं. डेल स्टेन सोशल मीडिया पर फैन्स के सवालों का जवाब दे रहे थे. एक यूजर ने पूछा कि उनके अनुसार अभी इस कौन सा गेंदबाज दुनिया में सबसे बेहतरीन है. इसके जवाब में स्टेन ने शमी का नाम लिया. स्टेन ने कहा, मौजूदा फॉर्म के साथ शमी.

यह भी पढ़ें ः Mushtaq Ali Trophy: मुंबई ने असम और दिल्ली ने सिक्किम को दी मात

शमी ने बांग्लादेश के खिलाफ इंदौर में खेले गए पहले टेस्ट मैच में पहली पारी में तीन और दूसरी पारी में चार विकेट लिए है. शमी आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में गेंदबाजों की सूची में आठ स्थानों की लंबी छलांग लगाकर सातवें नंबर पर पहुंच गए हैं. उनके अब 790 रेटिग प्वाइंटस हो गए हैं. वह सबसे ज्यादा रेटिंग हासिल करने वाले तीसरे भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं. उनसे पहले कपिल देव 877 और जसप्रीत बुमराह 832 अंक हासिल कर चुके हैं.

यह भी पढ़ें ः मयंक अग्रवाल ने टेस्‍ट में दोहरा शतक लगाने के बाद अब वनडे के लिए ठोका दावा, कई खिलाड़ियों पर लटकी तलवार

विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के तहत खेले गए अब तक छह मैचों में मोहम्‍मद शमी ने छह मैचों की 12 पारियों में 29 विकेट चटका दिए हैं. उन्‍होंने इस दौरान कुल 154.5 ओवर किए, जिसमें से 44 ओवर मेडन रखते हुए 410 रन खर्च किए हैं. उनका पारी में बेहतरीन प्रदर्शन 35 रन पर तीन विकेट है और मैच में 58 रन देकर सात विकेट है. उन्‍होंने अब तक एक बार पांच विकेट भी लिए हैं.  बांग्‍लादेश के खिलाफ इंदौर में खेले गए पहले टेस्‍ट मैच के दौरान पहली पारी में 27 रन देकर तीन और दूसरी पारी में 31 रन देकर चार विकेट लेने वाले मोहम्मद शमी आठ स्थान का सुधार करते हुए सातवें पायदान पर पहुंच गए हैं. उनके नाम 790 रेटिंग अंक हैं, जो किसी भारतीय तेज गेंदबाज के लिए टेस्ट में तीसरा सर्वश्रेष्ठ है.

(इनपुट आईएएनएस)

First Published: Nov 18, 2019 07:37:31 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो