चार IPL जीतने वाले वाला CSK का यह खिलाड़ी जल्‍द ले सकता है संन्‍यास, क्‍लिक कर जानें पूरी जानकारी

News State Bureau  |   Updated On : February 16, 2020 03:34:20 PM
चार IPL जीतने वाले वाला CSK का यह खिलाड़ी जल्‍द ले सकता है संन्‍यास, क्‍लिक कर जानें पूरी जानकारी

चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीम (Photo Credit : फाइल फोटो )

New Delhi:  

भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) के खास सदस्‍य रहे कई खिलाड़ी अब टीम इंडिया से लंबे अर्से से बाहर चल रहे हैं, वहीं उनके भारतीय टीम में शामिल होने की भी अब कोई संभावना नहीं है. ऐसे में एक एक कर सभी खिलाड़ी संन्‍यास का ऐलान करते जा रहे हैं. पिछले कुछ समय से टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के संन्‍यास को लेकर अटकलें चल रही थीं, लेकिन अब धीरे धीरे वे शांत होती जा रही हैं, लेकिन टीम इंडिया के ही एक और क्रिकेटर के संन्‍यास को लेकर अब चर्चाओं ने जोर पकड़ लिया है. यह और कोई नहीं बल्‍कि स्‍पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) हैं. हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) पिछले लंबे समय से टीम से बाहर हैं. अब नहीं लगता कि वे टीम इंडिया में वापसी कर पाएंगे. ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि आईपीएल 2020 के बाद वे संन्‍यास का ऐलान कर सकते हैं. इस तरह की बातें मीडिया रिपोर्ट में कही जा रही हैं, हालांकि हरभजन सिंह की ओर से अभी तक इस बारे में कोई टिप्‍पणी नहीं की है. 

यह भी पढ़ें ः INDvNZ : फार्म में वापसी के बाद मयंक अग्रवाल ने कही बड़ी बात, जानिए

हरभजन ने भारतीय टीम के लिए अपना आखिरी मैच एशिया कप 2016 में खेल था. इसके बाद से हरभजन सिंह ने टीम इंडिया के लिए अभी तक कोई मैच नहीं खेला है. पहले हरभजन सिंह की जगह आर अश्‍विन ने ली, इसके बाद जब अश्‍विन को वन डे और T20 से बाहर किया गया तो कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने टीम इंडिया में दावा ठोक दिया. अब हरभजन सिंह की उम्र भी काफी हो गई है, ऐसे में अब उन्‍होंने टीम इंडिया में शामिल होने की उम्‍मीद भी छोड़ दी होगी. हालांकि अभी भी वे कमेंट्री करते हुए दिखाई दे जाते हैं.
हालांकि हरभजन सिंह ने आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया है. हरभजन सिंह ने आईपीएल में 150 विकेट लिए हैं और पीयूष चावला के साथ सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की सूची में तीसरे नंबर पर हैं. उनके ज्‍यादा विकेट अमित मिश्रा और लसिथ मलिंगा ही ले पाए हैं. हरभजन सिंह साल 2018 से महेंद्र सिंह धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का हिस्‍सा हैं, इससे पहले वे लंबे समय तक मुंबई इंडियंस के लिए भी खेलते रहे हैं. इस बार भी हरभजन सिंह एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का ही हिस्‍सा होंगे. हरभजन सिंह ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनकी टीम ने चार बार आईपीएल जीता है. हरभजन सिंह जब मुंबई इंडियंस के साथ थे, तब उनकी टीम ने तीन बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया, वहीं जब वे चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के साथ जुड़े, तब से एक बार चेन्नई सुपरकिंग्स भी एक खिताब अपने नाम कर चुकी है.

यह भी पढ़ें ः विजय माल्‍या ने कहा, विराट कोहली को आजादी दो, और मच गया गदर

हरभजन ने अपने अंतरराष्‍ट्रीय टेस्‍ट करियर में 417 विकेट लिए हैं और वे दुनिया के सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की सूची में 13वें नंबर पर काबिज हैं. वहीं वे टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय हैं. हरभजन ने वन डे में भी 260 विकेट लिए हैं. भारत की ओर से सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की सूची में वे पांचवे नंबर पर हैं. साल 2007 में जब भारत ने T-20 विश्‍व कप जीता था, उस टीम में हरभजन भी थे. इसके बाद भी उन्‍होंने सिर्फ 28 T-20 मैच ही खेले हैं.

First Published: Feb 16, 2020 03:34:20 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो