logo-image

भारत- पाकिस्‍तान के बीच हो सकती है क्रिकेट सीरीज, लेकिन...

पाकिस्‍तान में जाकर कोई भी टीम क्रिकेट खेलना नहीं चाहती. अब काफी लंबे विवाद और जद्दोजेहद के बीच श्रीलंका की टीम पाकिस्‍तान के दौरे पर जा रही है.

Updated on: 24 Sep 2019, 04:01 PM

नई दिल्‍ली:

पाकिस्‍तान में जाकर कोई भी टीम क्रिकेट खेलना नहीं चाहती. अब काफी लंबे विवाद और जद्दोजेहद के बीच श्रीलंका की टीम पाकिस्‍तान के दौरे पर जा रही है. हालांकि, श्रीलंका के मुख्‍य खिलाड़ी इस दौरे पर नहीं जा रहे हैं. कई बड़े खिलाड़ियों ने श्रीलंका दौरे पर जाने से इन्‍कार कर दिया था, इसके बाद श्रीलंका बोर्ड ने नए खिलाड़ियों को दौरे पर भेजने का निर्णय लिया है. 

यह भी पढ़ें ः ऋषभ पंत को लेकर सिक्‍सर किंग युवराज सिंह ने दिया बड़ा बयान, बोले महेंद्र सिंह धोनी...

इस बीच सवाल यह भी उठने लगे हैं कि क्‍या भारत और पाकिस्‍तान के बीच भी सीरीज खेली जा सकती है. या भारतीय टीम पाकिस्‍तान के दौरे पर जा सकती है. दोनों देशों के बीच क्रिकेट मैच तो हो रहे हैं, लेकिन वे किसी दूसरे देश में ही खेले जा रहे हैं. इस मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट की ओर से नियुक्‍त प्रशासकों की समिति ने इस सवाल का जवाब दिया है. सीएओ के चीफ विनोद राय ने कहा है कि भारत सरकार पाकिस्‍तान के साथ क्रिकेट खेलने के लिए तैयार है, लेकिन पाकिस्‍तान जाकर नहीं, बल्‍कि किसी न्‍यूट्रल वेन्‍यू पर यानी तटस्‍थ स्‍थान पर.

यह भी पढ़ें ः IND VS PAK : 24 सितंबर 2007, भारत के सामने पाकिस्‍तान ने टेक दिए थे घुटने

राय ने बताया कि बीसीसीआई यानी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने पाकिस्‍तान दौरे के लिए भारत सरकार से अनुमति मांगी थी, लेकिन इसे खारिज कर दिया गया था. भारतीय क्रिकेट टीम ने लंबे समय से पाकिस्‍तान का दौरा नहीं किया है. भारतीय टीम का आखिरी पाकिस्‍तान का दौरा 2005-06 में किया था, जब राहुल द्रविड़ भारतीय टीम के कप्‍तान हुआ करते थे.

यह भी पढ़ें ः बेशर्म पाकिस्‍तानी : इस क्रिकेटर ने शेयर की अर्द्धनग्‍न तस्‍वीर, लोग बोले नकली विराट कोहली

राय ने कहा कि क्रिकेट टीम के पाकिस्‍तान दौरे को लेकर अपनी नीति है. इसके तहत पाकिस्‍तान के साथ खेलने में कोई दिक्‍कत नहीं है, लेकिन यह मैच एक दूसरे की जमीन पर नहीं होंगे, अगर किसी तटस्‍थ स्‍थान पर इसका आयोजन किया जाता है तो इसमें कोई दिक्‍कत नहीं है.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : पांच विकेट होने के बाद भी 11 ओवर में पांच रन नहीं बना सकी यह टीम, सबसे रोमांचक मैच देखें

एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के अनुसार जब पाकिस्‍तान को लेकर सवाल किया गया तो विनोद राय ने कहा कि हम इस पक्ष में कतई नहीं हैं कि पाकिस्‍तान के साथ बिल्‍कुल भी न खेला जाए. अगर ऐसा किया गया तो भारत को नुकसान हो सकत है. एक उदाहरण देते हुए विनोद राय ने कहा कि अगर विश्‍व कप के लीग मैच में हम पाकिस्‍तान के साथ नहीं खेलते तो हमें दो अंकों का नुकसान होता, इससे तो ज्‍यादा फर्क नहीं पड़ता, लेकिन सोचिए अगर हमारा मुकाबला सेमी फाइनल में पाकिस्‍तान के साथ हो जाता और हम खेलने से इन्‍कार देते तो क्‍या होता. उन्‍होंने कहा कि हम पाकिस्‍तान को अलग थलग करना चाहते हैं, लेकिन अपने तरीके से.