logo-image

कोरोना वायरस की वजह से बदल जाएगा क्रिकेट खेलने का तरीका और खिलाड़ियों की आदतें

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने कहा कि यदि गेंदबाज गेंद नहीं चमका पाएंगे तो उनके प्रदर्शन पर बुरा असर पड़ेगा.

Updated on: 07 Apr 2020, 11:43 AM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस ने केवल भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर की sports activities पर ब्रेक लगा रखा है. लगातार बढ़ रहे मामलों ने पूरी दुनिया की चिंता बढ़ा रखी है. कोरोना वायरस से एक बात तो तय है कि ये महामारी कई खेलों को खेलने का तरीका बदल देगी. ठीक इसी तरह कोरोना वायरस की वजह से क्रिकेट पर भी काफी प्रभाव पड़ेगा. कोरोना वायरस आज नहीं तो कल इस दुनिया से चला जाएगा, लेकिन इसके जाने के बाद दुनिया के तमाम खेलों और इनके खिलाड़ियों की आदतें बदल जाएंगी.

ये भी पढ़ें- शेफाली वर्मा ने बताया तूफानी बल्लेबाजी का राज, बोलीं- अगर खराब गेंद मिले तो जरूर हिट करना चाहिए

लार लगाकर गेंद नहीं चमका पाएंगे गेंदबाज?

कोरोना की वजह से क्रिकेट में सबसे ज्यादा प्रभाव गेंदबाजों पर पड़ेगा, क्योंकि गेंदबाज गेंद की एक साइड को चमकाने के लिए लार का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन अब ऐसा माना जा रहा है कि कोरोना के जाने के बाद गेंदबाजों को लार से गेंद नहीं चमकाने दी जाएगी. इसे देखते हुए ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने कहा कि यदि गेंदबाज गेंद नहीं चमका पाएंगे तो उनके प्रदर्शन पर बुरा असर पड़ेगा. बता दें कि गेंदबाद रिवर्स स्विंग करानेके लिए गेंद को एक साइड से चमकाते हैं, यदि ऐसा बंद हो गया तो क्रिकेट नें रिवर्स स्विंग देखने को नहीं मिलेगा.

ये भी पढ़ें- जब पिता को लगा श्रेयस अय्यर प्यार में पड़ गए हैं या फिर गलत संगत में चले गए हैं और फिर...

खिलाड़ियों को बदलनी होंगी आदतें

चीन ने आए कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया का हाल बेहाल कर रखा है. इस महामारी की वजह से दुनियाभर के अलग-अलग क्षेत्रों के विभिन्न लोगों को कई आदतों में बदलाव करना पड़ सकता है. ठीक उसी तरह क्रिकेट में भी कई बदलाव आ सकते हैं. कोरोना की वजह से क्रिकेट पर दूसरा सबसे बड़ा असर इसकी परंपरा पर पड़ेगा.

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस के कहर के बावजूद अभ्यास पर लौटी ये टीम, देश में एक लाख से भी ज्यादा हैं मामले

क्रिकेट में खत्म हो सकती है हाथ मिलाने की परंपरा

क्रिकेट में जिस प्रकार मैच खत्म होने के बाद दोनों टीमों के खिलाड़ी एक-दूसरे से हाथ मिलाते हैं, कोरोना की वजह से ये परंपरा भी खत्म हो सकती है. हालांकि, मैच के बाद खिलाड़ी हाथ मिलाने के बजाए किसी और तरीके से एक-दूसरे से मिल सकते हैं. खिलाड़ियों के पास एक-दूसरे से मिलने के लिए फिस्ट बंप का ऑप्शन होगा. इसके अलावा खिलाड़ी नमस्ते करके भी एक-दूसरे से मिल सकते हैं.