logo-image

क्रिस गेल की ऐसी बल्‍लेबाजी पर नहीं होगा आपको भरोसा, ब्रायन लारा का रिकार्ड तोड़ा

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच खेला गया पहला एक दिवसीय मैच बारिश के कारण भले रद हो गया हो, लेकिन इस दौरान भी वेस्‍टइंडीज के धाकड़ सलामी बल्‍लेबाज क्रिस गेल ने एक रिकार्ड अपने नाम कर लिया. उन्‍होंने दुनिया के बेहतरीन बल्‍लेबाजों में से एक ब्रायन लारा का रिकार्ड तोड़ दिया.

Updated on: 09 Aug 2019, 07:42 AM

नई दिल्‍ली:

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच खेला गया पहला एक दिवसीय मैच बारिश के कारण भले रद हो गया हो, लेकिन इस दौरान भी वेस्‍टइंडीज के धाकड़ सलामी बल्‍लेबाज क्रिस गेल ने एक रिकार्ड अपने नाम कर लिया. उन्‍होंने दुनिया के बेहतरीन बल्‍लेबाजों में से एक ब्रायन लारा का रिकार्ड तोड़ दिया. अब क्रिस गेल वेस्‍टइंडीज के लिए सबसे ज्‍यादा मैच खेलने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं. वहीं इस मैच में गेल ने ऐसी बल्‍लेबाजी की कि किसी को सहसा विश्‍वास ही नहीं होगा. गेल ने 31 गेंद का सामना करते हुए मात्र चार रन बनाए. 

वेस्‍टइंडीज के लिए अब तक सर्वकालिक महान बल्‍लेबाज ब्रायन लारा ने सबसे ज्‍यादा मैच खेले थे. अब इस मामले में क्रिस गेल ने लारा को पीछे छोड़ दिया है. लारा ने अपनी जीवन में 299 अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेले. गुरुवार को गयाना में भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच खेला गया पहला मैच भले बारिश की भेंट चढ़ गया हो, लेकिन इस मैच में बल्‍लेबाजी करने के लिए आने के साथ ही गेल वेस्‍टइंडीज के लिए सबसे ज्‍यादा 300 मैच खेलने वाले बल्‍लेबाज बन गए. इस मामले में तीसरे नंबर पर शिवनरायण चंदरपॉल हैं, जो अब क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं.
माना जा रहा है कि भारत के साथ वेस्‍टइंडीज की इस सीरीज के बाद गेल क्रिकेट से सॅन्‍यास ले लेंगे. गेल ब्रायन लारा के एक और रिकार्ड के बहुत नजदीक थे, लेकिन वे उसे नहीं तोड़ सके. वेस्‍टइंडीज के लिए सबसे अधिक रन बनाने के मामले में गेल अब लारा से मात्र सात रन ही दूर हैं. लारा ने जहां 10,405 रन बनाए हैं, वहीं गेल 10,397 रन बना चुके हैं.
इस मैच की खास बात यह रही कि क्रिस गेल का इस मैच में अलग ही रूप दिखाई दिया. गेल विस्‍फोटक बल्‍लेबाज माने जाते हैं. अक्‍सर वे गेंदबाज की धुनाई ही करते दिखते हैं. लेकिन गुरुवार को गयाना में वे 31 गेंद पर चार ही रन बना सके. गेल ने भुवनेश्‍वर कुमार का पहला ओवर मेडन खेला. उसके बाद भी हाथ नहीं खोले. मैच में दूसरे छोर पर खेल रहे इविन लुइस फिर भी कुछ बड़े शॉट खेल रहे थे. गेल ने 31वीं गेंद पर बड़ा शॉट खेलने चाहा, लेकिन गेंद उनके बल्‍ले से लगकर ऑफ स्‍टांप पर लग गई और वे आउट हो गए. गेल की अब तक की खेली गई पारियों में यह सबसे कम स्‍ट्राइक रेट वाली पारी थी. गेल और उनके समर्थक इस पारी को भुलाना ही चाहेंगे.