logo-image

हेड कोच रवि शास्त्री को ट्रोल किए जाने पर बोले कप्‍तान विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने रवि शास्त्री को लगातार ट्रोल किए जाने को एजेंडा से प्रभावित बताया और कहा कि भारतीय कोच इस धारणा से सबसे कम प्रभावित हैं कि वह कप्तान की हां में हां मिलाते हैं.

Updated on: 01 Dec 2019, 07:41 AM

नई दिल्‍ली:

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने रवि शास्त्री को लगातार ट्रोल किए जाने को एजेंडा से प्रभावित बताया और कहा कि भारतीय कोच इस धारणा से सबसे कम प्रभावित हैं कि वह कप्तान की हां में हां मिलाते हैं. विराट कोहली ने कहा कि शास्त्री ने ‘साहस’ के साथ ‘बिना हेलमेट’ के तेज गेंदबाजों का सामना किया और सलामी बल्लेबाज के रूप में 41 की औसत से रन बनाए जो मौजूदा कोच के आलोचकों को कड़ा जवाब है.

यह भी पढ़ें ः विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के अंत तक वेस्टइंडीज को शीर्ष-5 टीमों में चाहते हैं कप्तान जेसन होल्डर

कोहली ने इंडिया टुडे को उसके विशेष शो ‘इंस्पिरेशन’ पर कहा, मुझे लगता है कि इनमें से अधिकांश चीजें एजेंडा से प्रभावित हैं और मुझे नहीं पता कि कोई ऐसा क्यों और किसलिए कर रहा है लेकिन इस तरह से झूठ को स्वीकार करना एजेंडा से प्रभावित है. उन्होंने कहा, भाग्य से रवि भाई के मामले में वह ऐसे व्यक्ति हैं जो इन चीजों की बिलकुल परवाह नहीं करते. बाएं हाथ के स्पिनर के रूप में आगाम करने वाले रवि शास्त्री ने बाद में भारत के लिए पारी का आगाज भी किया और 1985 विश्व सीरीज क्रिकेट में उन्हें ‘चैंपियन आफ चैंपियन्स’ का प्रतिष्ठित पुरस्कार भी मिला.

यह भी पढ़ें ः टी-20 ब्लास्ट के तीसरे सीजन में भी ससेक्स के लिए खेलेंगे अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान

मुख्य कोच का समर्थन करते हुए विराट कोहली ने ये सभी तर्क रखे. विराट कोहली ने ट्रोल करने वालों को संदेश देते हुए कहा, दसवें नंबर से सलामी बल्लेबाज के रूप में भेजा गया और सलामी बल्लेबाज के रूप में उन्होंने 41 के औसत से रन बनाए. वह किसी ऐसे व्यक्ति से परेशान नहीं होने वाले जो घर में बैठकर उनकी ट्रोलिंग कर रहा हो क्योंकि अगर आप उनकी जैसी उपलब्धि हासिल करने वाले व्यक्ति की ट्रोलिंग करना चाहते हैं तो चलिए फिर उन गेंदबाजों का सामना कीजिए, जो उन्होंने किया है वह कीजिए, ऐसा करने के लिए हौसला चाहिए, इसके बाद उनके साथ बहस कीजिए.

यह भी पढ़ें ः AUS vs PAK: दूसरे दिन का खेल खत्म, ऑस्ट्रेलिया के 589 रन, पाकिस्तान ने 96 पर गंवाए 6 विकेट

हाल में टेस्ट सीरीज में बांग्लादेश को रौंदने के बाद विराट कोहली ने अपने तेज गेंदबाजी आक्रमण को ‘स्वप्निल संयोजन’ करार दिया जो किसी भी सतह पर किसी भी तरह के विरोधी को ध्वस्त करने में सक्षम है. ऐसा जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी में किया गया. कप्तान ने कहा कि काफी अधिक प्रतिस्पर्धा के बावजूद तेज गेंदबाजों के बीच सौहार्द है और बिलकुल भी असुरक्षा नहीं है. विराट कोहली ने कहा, बिलकुल भी जलन नहीं है और यह उनका सबसे मजबूत पक्ष है, वे परवाह नहीं करते कि शमी की रैंकिंग सात है या जसप्रीत की रैंकिंग क्या है या इशांत की रैंकिंग क्या है. कोहली क्रिकेटरों के बीच सचिन तेंदुलकर से प्रेरणा लेते हैं लेकिन खेल जगत में उनका पसंदीदा खिलाड़ी दिग्गज फुटबालर क्रिस्टियानो रोनाल्डो हैं.

यह भी पढ़ें ः आयरलैंड क्रिकेट बोर्ड ने एंड्रयू बालर्बिनी को नियुक्त किया टीम का नया कप्तान, तीनों फॉर्मेट में संभालेंगे कमान

भारतीय कप्तान ने कहा, मुझे लगता है कि क्रिस्टियानो रोनाल्डो क्योंकि मुझे यह तथ्य पसंद है कि उसे रोजाना निशाना बनाया जाता है लेकिन वह मानसिक रूप से मजबूत है, कड़ी मेहनत करने का जज्बा और वापसी करने की इच्छा है. उन्होंने कहा, मेरे लिए ये चीजें वास्तवित नैसर्गिक क्षमता से अधिक मायने रखती है जो लियोनल मेस्सी में है और यही कारण है कि मैं रोनाल्डो से प्रभावित हूं. कोहली ने नए रिकार्ड बनाने को अपनी आदत में शुमार कर लिया है और इसके लिए उनकी तुलना कई बार उनके आदर्श महान बल्लेबाज तेंदुलकर से होती है. विराट कोहली ने कहा, मुझे नहीं पता कि इस बारे में कैसे बताऊं क्योंकि मुझे हारना नापसंद है. मुझे किसी भी चीज में हारना पसंद नहीं, खिलाड़ी इसी तरह बनते हैं, शीर्ष स्तर पर प्रतिस्पर्धा पेश करने वाले खिलाड़ियों की मानसिकता ऐसी ही होती है.