BREAKING NEWS
  • यूपी: सोशल मीडिया पर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के मामले में 4 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज- Read More »

कप्‍तान विराट कोहली ने जड़ा इस साल का पहला शतक, जानें इससे पहले कब लगाई सेंचुरी

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : October 11, 2019 11:31:04 AM
भारतीय कप्‍तान विराट कोहली

भारतीय कप्‍तान विराट कोहली (Photo Credit : https://twitter.com/ICC/status/1182523090384883713 )

नई दिल्‍ली :  

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्‍ट मैच में दूसरे दिन का खेल शुरू हो चुका है. भारत ने अब तक तीन सौ का आंकड़ा पार कर लिया है. मैच में भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने शतक जड़ दिया है. इस साल यानी साल 2019 में उनके बल्‍ले से टेस्‍ट क्रिकेट में पहला शतक निकला है. इससे पहले उन्‍होंने टेस्‍ट से लेकर एक दिवसीय और T-20 में रन तो बहुत बनाए, लेकिन वे टेस्‍ट में शतक नहीं लगा पाए थे. अब विराट कोहली ने शतक जड़ दिया है. 

यह भी पढ़ें ः महान कपिल देव ने तेज गेंदबाजों के लिए कही यह बड़ी बात, महेंद्र सिंह धोनी के संन्‍यास पर भी बोले

विराट कोहली के टेस्‍ट करियर की बात करें तो वे अब तक 80 टेस्‍ट खेल चुके हैं. इन 80 टेस्‍ट की 137 पारियों में विराट ने छह हजार 800 से अधिक रन बनाए हैं. इसमें वे 25 शतक और 33 अर्द्शतक ठोक चुके हैं. उनका औसत भी 53 रन से ज्‍यादा का है, वहीं उनका स्‍ट्राइक रेट 57 रन से अधिक का है. टेस्‍ट में अब तक 25 शतक ठोकने वाले विराट कोहली के बल्‍ले से इस साल अब कोई शतक नहीं निकला था. विराट कोहली ने इससे पहले पिछले साल 14 दिसंबर को आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पर्थ में टेस्‍ट शतक लगाया था. उस मैच की पहली पारी में विराट कोहली ने 123 रन बनाए थे, हालांकि दूसरी पारी में वे 17 के निजी स्‍कोर पर आउट हो गए थे. इसके बाद वे शतक लगाने से महरूम रह गए थे. इस दौरान विराट कोहली यह छठा टेस्‍ट मैच खेले हैं, वह शतक के करीब तो कई बार पहुंचे, लेकिन अर्द्शतक को शतक में तब्‍दील करने में नाकाम साबित हो रहे थे.

यह भी पढ़ें ः हिटमैन रोहित शर्मा के 14 रन पर आउट होने के बाद टूटा यह बड़ा सिलसिला, जानें क्‍या हैं आंकड़े

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए मैच में पहले दिन ही विराट ने टॉस जीता और बल्‍लेबाजी का फैसला किया. उनकी बल्‍लेबाजी भी दिन के आखिरी सत्र में आ गई थी. पहले दिन के खेल के बाद विराट 63 रन पर नाबाद लौटे थे. पहले दिन ही विराट ने जिस तरह का टेंपरामेंट दिखाया, उससे लगने लगा था कि विराट इस बार कुछ बड़ा करने के मूड में हैं. गेंद उनके बल्‍ले पर ठीक तरह से आ रही थी, वहीं विराट जमीनी शॉट ही ज्‍यादा खेल रहे थे. कप्‍तान विराट कोहली किस तरह अपने लक्ष्य के प्रति सजग थे, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि विराट ने अपने शतक के दौरान एक भी छक्‍का नहीं मारा. वे लगातार जमीनी शॉट ही खेल रहे थे. विराट ने अपनी इस पारी में 16 चौके भी जड़े.

यह भी पढ़ें ः बस एक टेस्‍ट जीतते ही इतिहास रच देगी भारतीय क्रिकेट टीम, जानें क्‍या हैं आंकड़े

विराट कोहली के शतक की मदद से भारत ने पहले की ही तरह इस बार भी अपनी पकड़ मजबूत कर ली है. भारत के 300 रन पूरे हो चुके हैं और अभी तक सिर्फ तीन ही विकेट गिरे हैं, भारत की नजर अब कम से कम 500 रन बनाने पर होगी. दूसरे छोर पर अजिंक्‍य रहाणे भी शानदार बल्‍लेबाजी कर रहे हैं, उन्‍होंने भी अपना अर्द्शतक पूरा कर लिया है. अपना पचासा पूरा करने के लिए रहाणे ने हालांकि 141 गेंदों का सामना किया और आठ चौके लगाए, लेकिन वे इसी तरह की बल्‍लेबाजी के लिए जाने जाते हैं.

First Published: Oct 11, 2019 11:15:50 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो